Crime

ओड़िसा: भुवनेश्वर में आर्मी अफसर की मगेतर, रिटायर्ड ब्रिगेडियर की बेटी के साथ हुवे पुलिस थाने में दुर्व्यवहार पर पीडिता ने खुलकर बताया अपनी आपबीती, कहा ‘मेरी ब्रा ऊपर, पेंट नीचे कर छाती पर मारा जूतों से ठोकर, बाल खीचे, गला दबाया…!’

प्रमोद कुमार

डेस्क: भुवनेश्वर में एक आर्मी अफसर की मंगेतर के साथ थाने में पुलिसवालों की बदसलूकी का मामला अब तूल पकड़ता दिख रहा है। एक ओर जहां मुख्यमंत्री मोहन चरन मांझी ने पूरी घटना की न्यायिक जांच के आदेश दे दिये हैं वहीं दूसरी ओर यौन शोषण की शिकार महिला ने इंडिया टुडे के साथ एक इंटरव्यू में चौंकाने वाले खुलासे किये हैं। पीड़िता, जो पेशे से एक वकील होने के साथ-साथ एक बिजनेसवुमेन भी है, ने बताया कि जब रोड रेज का शिकार होने के बाद वो इसकी शिकायत करने थाने पहुंचीं तो उनकी मदद करने के बजाए पुलिसवालों ने एक गैंग बना कर उल्टा उन्हीं को प्रताड़ित करना शुरु कर दिया।

ये वाकया 14 और 15 सितंबर की रात को हुआ था, जब घर से बाहर घूमने निकली पीड़ित महिला और आर्मी में मेजर उनके मंगेतर को कुछ लड़कों ने घेर कर उनके साथ बदसलूकी और मार पीट की। इसके बाद जब ये दोनों इसकी शिकायत करने भरतपुर थाने पहुंचे तो पहले तो थाने से पुलिस अधिकारी गैरहाजिर मिले, फिर जब इनके दबाव डालने पर वो पहुंचे भी तो शिकायत लेने के बजाए पीड़िता के साथ यौन उत्पीड़न और मारपीट की गई।

बाद में, आर्मी के अफसरों के दखल देने के बाद मामला सोशल मीडिया और फिर मेनस्ट्रीम मीडिया तक पहुंचा। इसी के बाद ओडिशा सरकार की ओर से न्यायिक जांच के आदेश दिए गये जबकि भरतपुर थाने के पांच पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। हालांकि इस सबके बाद सोशल मीडिया  पर महिला और उनके साथी के कई और वीडियो वायरल हुए जिन्हें सामने रख उन्हें कुसूरवार साबित करने की कोशिश की गई। सरकार अब जूडीशियल जांच के जरिये घटना के सभी पहलुओं की पड़ताल कर कार्रवाई की बात कह रही है। फिलहाल पीड़ित महिला उस रात हुई दिल दहला देने वाली घटना से उबरने के लिए इलाज और थेरेपी ले रही है।

आर्मी के जिस मेजर के साथ महिला की शादी होने वाली थी उन्हें पुलिसवालों ने जबरन लॉकअप में बंद कर दिया जबकि महिला को दूसरे कमरे में ले जाकर उनका यौन उत्पीड़न किया गया। पीड़िता ने बताया कि पुलिस ने उसके साथ किस तरह मारपीट की, उनका गला दबाया और बेरहमी से उनके बाल खींचे। पीड़िता का कहना है कि इस मारपीट में उनका एक दांत भी टूट गया, जिसे एक महिला पुलिस अफसर ने बेपरवाही से थाने के बाहर फेंक दिया। लेकिन सबसे चौंकाने वाला वाकया तब हुआ जब रात भर हाथ पैर बांध कर कमरे में बंद की गई पीड़ित महिला के कमरे में अगली सुबह एक पुरुष पुलिस अधिकारी पहुंचा।

पीड़िता का आरोप है कि उसने उनकी ब्रा ऊपर खींची और पैंट नीचे कर उन्हें निर्वस्त्र कर दिया और फिर पैरों में पहने जूतों से उनकी छाती पर ठोकरें मारीं। ये सिलसिला करीब 20 मिनट तक चलता रहा। हैरानी की बात ये है कि इस तरह का सुलूक उनके साथ तब हुआ जब महिला ये बता चुकी थी कि वो सेना से रिटायर्ड एक ब्रिगेडियर की बेटी और सेना के एक सरविंग अफसर की मंगेतर है। महिला ने आगे ये भी आरोप लगाया है कि थाने के अंदर हुए इस हमले के दौरान, एक और पुरुष अधिकारी ने उनके चेहरे पर अपना प्राइवेट पार्ट लगाया और उनसे अपमानजनक सवाल पूछे।

हैरत की बात है कि पुलिसवालों ने एक महिला को सुरक्षा देने और मदद करने के बजाए न सिर्फ बेइज्जत किया बल्कि हदों को पार कर बुरी तरह से टॉर्चर किया। महिला का दावा है कि उसका कुसूर सिर्फ इतना है कि बतौर वकील उन्होंने पुलिसवालों को उनका फर्ज याद दिलाया और बतौर शिकायतकर्ता अपने अधिकार बताए और रोड रेज की घटना के दौरान उन पर हमला करने वाले लड़कों के खिलाफ एक्शन लेने को कहा जिसकी वजह से पुलिसवाले नाराज हो गए और उन्होंने उसके साथ बदले की ये कार्रवाई की।

हालांकि पीड़िता महिला ने कहा है कि वो इस घटना से डरी नहीं हैं और इस घटना को झूठा बताकर उनके कैरेक्टर पर कीचड़ उछाली जा रही है ताकि पुलिसवालों को बचाया जा सके और उनके आरोपों को कम कर के आंका जा सके। पीड़िता कहती हैं कि सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाहों और अटकलों से वो कमजोर नहीं पड़ेंगी। और इस मामले में दोषी पुलिसवालों को सजा दिलवा कर ही दम लेंगी। सोशल मीडिया पर उस रात उनके शराब के नशे में होने के आरोप पर उन्होंने उल्टा पूछा कि भारत में क्या शराब के दो ड्रिंक पीने की मनाही है? उस रात हुई घटना ने पीड़िता के दिमाग पर गहरा असर छोड़ा है।

pnn24.in

Recent Posts

करेलाबाग में बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा मॉर्निंग रेड, कटिया लगाकर बिजली चोरी करने वाले 18 लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

अबरार अहमद प्रयागराज: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों…

8 hours ago

मेजा में भीषण सड़क दुघर्टना, अनियंत्रित ट्रक ने आधा दर्जन छात्राओं को रौंदा, तीन की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल, मौके पर लोगों की लगी भीड़

तारिक खान मेजा, प्रयागराज। मेजा के टिकुरी समहन गांव के समीप प्रयागराज मिर्जापुर मार्ग पर…

8 hours ago

हाई कोर्ट के फैसले के बाद बोले सिद्धरमैया ‘जितनी भी साजिश हो, उसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लडूंगा, इस्तीफा नही दूंगा’

ईदुल अमीन डेस्क: मैसूर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी ज़मीन मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट के फ़ैसले…

10 hours ago

ज़मीन आवंटन मामले में कर्णाटक हाई कोर्ट ने ख़ारिज किया सिद्धरमैया की याचिका, कहा ‘जांच ज़रूरी है’, भाजपा ने माँगा सीएम से इस्तीफा

तारिक खान डेस्क: कर्नाटक हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज कर…

11 hours ago

धर्मनिरपेक्षता पर बोले तमिलनाडु के राज्यपाल ‘धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा है, ये पहले भारतीय संविधान का हिस्सा नहीं था’

आदिल अहमद डेस्क: तमिलनाडु के गवर्नर आरएन रवि ने कहा है कि धर्मनिरपेक्षता यूरोपीय अवधारणा…

11 hours ago