Special

बाबा सिद्दीकी: राजनीत में ही नही बालीवुड में भी रखते थे रसूख, सलमान-शाहरुख़ की दोस्ती करवाने वाले बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी का रहता था लोंगो को पुरे साल इंतज़ार

तारिक आज़मी

डेस्क: बाबा सिद्दीकी का नाम राजनीतिक गलियारों में तो था ही लेकिन बॉलीवुड में भी उनकी पहचान बहुत गहरी थी। बाबा सिद्दीकी मुंबई के पहले ऐसे नेता थे जिन्होंने बहुत बड़े जश्न के तौर पर इफ़्तार पार्टी का आयोजन शुरू किया वैसे इफ़्तार पार्टियां तो बहुत हुआ करती थीं लेकिन बाबा सिद्दीकी की इफ़्तार पार्टी बहुत बड़ी हुआ करती थी।

हमेशा से जिस तरह से बॉलीवुड के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड महत्वपूर्ण रहा करता है वैसे ही हमेशा से बाबा सिद्दीकी की इफ़्तार पार्टी हुआ करती थी। इस इफ़्तार पार्टी का हिस्सा बनना कलाकारों के रसूख को दर्शाता था। इस पार्टी में हर बड़े से बड़े कलाकार शामिल हुआ करते थे। सिर्फ फ़िल्मी कलाकार ही नहीं, हर बड़ा व्यापारी, मंत्री सब इस इफ़्तार पार्टी का हिस्सा हुआ करते थे।

बाबा सिद्दीकी का बॉलीवुड फ़िल्मी कलाकारों के साथ बहुत गहरा रिश्ता था। उनके निधन पर बॉलीवुड के कई कलाकारों ने अपना दुख जताया है। अभिनेता सलमान ख़ान बिग बॉस सीज़न 18 की शूटिंग कर रहे थे जैसे ही उन्हें ये ख़बर मिली वो शूटिंग बीच में ही रोक कर लीलावती अस्पताल में सिद्दीकी परिवार से मुलाक़ात करने पहुंचे।

बताया जाता है की शुरुआती दौर में बाबा की राजनीतिक कर्मभूमि बांद्रा थी। ये वही जगह है जहां अधिकतर फ़िल्मी हस्तियों के घर हैं। तब वो पॉलिटिकल करियर बना रहे थे। उसी समय उनकी मुलाक़ात सुनील दत्त से हुई। बाबा सिद्दीकी और सुनील दत्त साहब के बीच बहुत अपनापन था। यही अपनापन सुनील दत्त साहब के बेटे संजय दत्त के साथ भी था। संजय दत्त अक्सर बॉलीवुड की पार्टियों से ग़ायब रहते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ कि उन्होंने बाबा सिद्दीकी की इफ़्तार पार्टी में जाना कभी छोड़ा हो।

जेल से जब भी संजय दत्त बाहर आये तो उन्होंने उसके बाद कोई पहली पार्टी अटेंड की तो वो बाबा सिद्दीकी की इफ़्तार पार्टी ही थी। सलमान और बाबा की दोस्ती बेहद पुरानी है। और यही वजह है कि ये दोनों कई सामाजिक सरोकार के मुद्दों के दौरान साथ आए। साल 2020 और 2021 में हुए कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी सलमान की टीम ने बाबा के बेटे ज़ीशान सिद्दीकी के साथ मिलकर ज़रूरतमंद लोगों की मदद का इंतज़ाम किया था।

इतना ही नहीं उस दौरान उन्होंने साथ मिलकर ऑक्सीजन से जूझते लोगों तक भी मदद पहुंचाई थी। सलमान के बुरे वक़्त में भी बाबा ने उनका साथ दिया। सलमान जब हिट एंड रन केस और काला हिरण मामले को लेकर परेशानी में पड़े, बाबा सिद्दीकी उनके साथ खड़े थे। जब भी सलमान ख़ान के केस की सुनवाई होती तो उस दौरान बाबा सिद्दीकी या तो कोर्ट रूम में उनके पास होते थे या फिर परिवार के साथ खड़े रहते थे।

अभी जब सलमान ख़ान को लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने जान से मारने की धमकी दी थी तब भी बाबा ने इस पर अपना अफ़सोस जताया था। उन्होंने सलमान को जान से मारने की धमकी देने वालों को पकड़ने की मांग की थी। आज सलमान और शाहरुख़ एक साथ दिखते हैं तो इसमें कोई चौंकने वाली बात नहीं रहती लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब ये दोनों एक दूसरे से मिलना भी पसंद नहीं करते थे। तक़रीबन पांच साल से उनकी आपसी बातचीत बंद रही और ना ही कोई काम साथ में किया था। लेकिन सलमान और शाहरुख़ की पांच साल पुरानी दुश्मनी को बाबा सिद्दीकी ने 2013 की इफ़्तार पार्टी में दोनों को गले लगवाकर खत्म करया था।

वरिष्ठ पत्रकार निशांत भूसे ने बताया, ‘बाबा सिद्दीकी ही थे जिन्होंने हिट एंड रन के मामले में सलमान ख़ान की पूरी मदद की। सलमान को जब भी कोई ख़तरा हुआ तो उनकी सिक्युरिटी का भी बंदोबस्त किया। सलमान ख़ान ने जब हॉस्पिटल जाकर बाबा की बॉडी देखी तो वो फूट फूट कर रोने लगे। बाबा की बेटी और पत्नी को संभाला।

pnn24.in

Recent Posts

भारत ने इसराइली कार्यवाही पर संयुक्त राष्ट्र के बयान पर जताया सहमती

मोनू अंसारी डेस्क: इसराइल और लेबनान की सीमा पर बिगड़ती सुरक्षा स्थितियों पर चिंता ज़ाहिर…

3 hours ago

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर बोले महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष ‘मुम्बई की सड़के भी सुरक्षित नही, कानून की धज्जियां उड़ा कर रख दिया है’

आफताब फारुकी डेस्क: मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या पर महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष…

3 hours ago

आज रात सुपुर्द-ए-ख़ाक होंगे बाबा सिद्दीकी

आदिल अहमद डेस्क: एनसीपी नेता (अजित पवार गुट) और पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी को आज…

3 hours ago