National

बिग ब्रेकिंग: सुप्रीम कोर्ट ने एनसीपीसीआर के मदरसों को बंद करने के सिफारिशों को किया खारिज, चालु रहेगे मदरसे और उनको मिलने वाली वित्तीय सहायता, जमियत-उल-ओलमा-ए-हिन्द की याचिका पर अदालत ने दिया हुक्म

निलोफर बानो

डेस्क: सुप्रीम कोर्ट में आज मदरसों के मुताल्लिक जारी सुनवाई के दरमियान एक बड़ी राहत भरी खबर मदरसों और उससे जुड़े छात्रो के लिए निकल कर सामने आई है कि सुप्रीम कोर्ट ने एनसीपीसीआर की सिफ़ारिशो पर रोक लगा दिया है। इसके साथ ही अब मदरसों को मिलने वाली वित्तीय सहायता जारी रहेगी और साथ ही मदरसे भी बंद नही होंगे।

बताते चले कि एनसीपीसीआर ने शिक्षा के अधिकार कानून का पालन न करने पर सरकारी वित्त पोषित और सहायता प्राप्त मदरसों की धनराशि रोकने की सिफारिश की थी। साथ ही आयोग ने यह भी कहा था कि गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों के छात्रों को सरकारी स्कूलों में भेजा जाए। सुप्रीम कोर्ट ने आज इन सिफारिशों को खारिज कर दिया है।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद की याचिका पर सुनवाई करते हुए एनसीपीसीआर के आदेशों पर रोक लगा दी। याचिकाकर्ता ने दलील दी थी कि आयोग की सिफारिशें और कुछ राज्यों की कार्रवाई धार्मिक सौहार्द और गंगा-जमुनी तहजीब को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आज आये फैसले पर मुस्लिम समाज में ख़ुशी की लहर दिखाई दे रही है। ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली संस्था अंजुमन इन्तेज़मियां मसजिद कमिटी के संयुक्त सचिव एसएम् यासीन ने फैसले का इस्तकबाल करते हुवे कहा है कि इससे मुस्लिम समाज के बच्चो का मुस्तकबिल जो अभी तक अँधेरे में जा रहा था दुबारा रोशन हुआ है। अल्लाह का शुक्र है।

ऑल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिस अरबिया के जनरल सेक्रेटरी वाहिदुल्ला खान सइदी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह मदरसों के लिए एक बड़ी जीत है। मदरसा शिक्षा व्यवस्था आरटीई एक्ट के दायरे में नहीं आती। एनसीपीसीआर को ऐसे संस्थानों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सइदी ने आयोग की उस सिफारिश की भी आलोचना की जिसमें मदरसों से गैर-मुस्लिम बच्चों को निकालने की बात कही गई थी।

मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य ने भी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि एनसीपीसीआर की सिफारिशें धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ थीं। शैक्षिक संस्थानों में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिए। मदरसे हर धर्म के छात्रों के लिए खुले हैं। किसी को शिक्षा प्राप्त करने से रोका नहीं जा सकता।

pnn24.in

Recent Posts

बहराइच हिंसा: भाजपा बनाम भाजपा हुआ मुद्दा, भाजपा विधायक ने भाजयुमो अध्यक्ष सहित 7 पर गंभीर आरोप लगाते हुवे दर्ज करवाया ऍफ़आईआर

नूर आलम बहराइच: बहराइच के महसी विधानसभा से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने बीजेपी नगर…

6 hours ago

लंका पुलिस ने लाखो की अवैध अफीम के साथ एक अभियुक्त को किया गिरफ्तार

ए0 जावेद वाराणसी: वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट की लंका पुलिस पुलिस ने डाफी टोल प्लाजा के…

6 hours ago

जम्मू कश्मीर के गांदरबल में हुवे आतंकी हमले पर बोली प्रियंका गांधी ‘यह मानवता के विरुद्ध अपराध, इसके खिलाफ पूरा देश एकजुट है’

आदिल अहमद डेस्क: जम्मू कश्मीर के गांदरबल ज़िले में हुए चरमपंथी हमले में मज़दूरों की…

9 hours ago

जम्मू कश्मीर: गांदरबल चरमपंथी हमले में घायलों से किया एलजी मनोज सिन्हा ने मुलाकात

ईदुल अमीन डेस्क: जम्मू-कश्मीर लेफ़्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने चरमपंथी हमले में घायल हुए लोगों…

9 hours ago

बोले शिवसेना नेता संजय राऊत ‘कांग्रेस एक राष्ट्रीय और भाजपा से भी बड़ी पार्टी है’

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले संजय राउत ने कांग्रेस पार्टी और बीजेपी…

9 hours ago