Special

विनेश फोगाट के सियासी धोबी पछाड़ से भाजपा प्रत्याशी सहित आम आदमी पार्टी की डब्लूडब्लूई पहलवान प्रत्याशी भी हुई चित, जाने विनेश की यह जीत कितनी बड़ी है

निलोफर बानो

डेस्क: पहली बार सियासी दंगल में उतरी विनेश फोगाट ने इसी धोबी पछाड़ा मारा है कि जेजेपी का गढ़ समझे जाने वाले जुलाना में विरोधी प्रत्याशी को पहले ही दांव में चित कर 15 सालो के बाद विधानसभा की यह सीट कांग्रेस के पाले में दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट जींद की जिस जुलाना सीट से जीती है, वह सीट जेजेपी और भाजपा का गढ़ मानी जाती रही है। विनेश के सामने भाजपा ने योगेश बैरागी को चुनाव मैदान में उतारा था।

यही नहीं पहलवान के सामने टक्कर में पहलवान को उतार कर आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर लड़ाई और भी रोचक बना दिया था। आम आदमी पार्टी ने विनेश फोगाट के सामने डब्ल्यूडब्ल्यूई में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कविता दलाल को टिकट दिया था। वही इस सीट पर जननायक जनता पार्टी ने मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा पर एक बार फिर से भरोसा जताया था।

मगर विनेश के एक धोबी पछाड़ ने जहा भाजपा के प्रत्याशी को चित किया वही आम आदमी पार्टी की पहलवान प्रत्याशी को भी नाक आउट कर डाला। जेजेपी के मौजूद विधायक भी अपनी हार को सर माथे लगा चुके है। विनेश के सियासी अखाड़े की एक धोबी पछाड़ ने सभी को चारो खाने चित कर डाला है। जुलाना सीट पर पिछले 15 सालों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ रहा था।

साल 2000 से 2009 तक कांग्रेस के शेर सिंह जुलाना से विधायक रहे थे। लेकिन इसके बाद से इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल और जेजेपी का कब्जा रहा। साल 2009 और 2014 में आईएनएलडी के परमिंदर सिंह ने यहां जीत दर्ज की थी। वहीं, 2019 में जुलाना सीट पर जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने जीत हासिल की थी।

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया लेकिन वे पदक नहीं जीत पाईं। वहां से डिस्क्वालिफाई होने के बाद उन्होंने भारत आकर सियासी मैदान में अपनी ताल ठोकी। कांग्रेस ने उन्हें मौका दिया और विनेश ने अपनी पार्टी को निराश नहीं किया है। उन्होंने 6015 वोटों से जीत हासिल कर ली। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 15 राउंड की काउंटिंग के बाद विनेश के खाते में 65,080 वोट आए हैं। वहीं बीजेपी के योगेश कुमार को 59,065 वोट मिले हैं। वही जेजेपी प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा अपनी ज़मानत नही बचा सके और महज़ 10,158 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

pnn24.in

Recent Posts

पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की बुरी तरह हुई हार, ज़मानत बचाना तो दूर रहा दस हज़ार वोट भी न पा सके और पांचवे स्थान पर रहे

शफी उस्मानी डेस्क: दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उचाना कलां सीट से चुनाव हार चुके है।…

2 hours ago

उमर अब्दुल्लाह होंगे जम्मू कश्मीर के अगले सीएम, फारुख अब्दुल्लाह ने किया घोषणा

निसार शाहीन शाह डेस्क: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेस को…

2 hours ago

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव आयोग से दिखाई नाराज़गी, उठाया बड़े सवाल

आफताब फारुकी डेस्क: हरियाणा में वोटों की गिनती के बीच कांग्रेस ने कहा है कि…

5 hours ago