Others States

मुडा के दफ्तर और सिद्धरमैया के साले को ज़मीन बेचने वाले शख्स के यहाँ ईडी की छापेमारी, सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर ईडी ने किया कार्यवाही

आदिल अहमद

डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (मूडा) के ऑफिस पर छापा मारा है। ईडी ने ये कार्रवाई राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी को आवंटित किए गए 14 प्लॉट से जुड़े मामले में की है। ईडी अधिकारियों की छापेमारी के दौरान कार्यालय के बाहर सीआरपीएफ के जवान तैनात रहे। दोपहर से पहले शुरू हुई ये छापेमारी कब तक चलेगी, ये स्पष्ट नहीं है।

वहीं ईडी की एक दूसरी टीम जे देवाराजू के घर पर भी छापेमारी कर रही है। जे देवाराजू ने सिद्धारमैया के साले मल्लिकार्जुन स्वामी को ज़मीन बेची थी।मल्लिकार्जुन स्वामी ने इसके बाद अपनी बहन और सिद्धारमैया की पत्नी बीएम पार्वती को उपहार के तौर पर ये ज़मीन दे दी थी। सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमयी कृष्णा की ओर से की गई शिकायत के बाद ईडी ने छापेमारी की है। श्रीमयी कृष्णा उन लोगों में से भी एक है जिन्होंने कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत से सिद्धारमैया के ख़िलाफ़ मुक़दमा चलाने की मंज़ूरी दिए जाने की मांग की है।

लोकायुक्त पुलिस की ओर से इस मामले की जांच शुरू किए जाने के बाद कृष्णा ने ईडी में शिकायत दी थी। दो सप्ताह पहले ईडी ने उन्हें और दस्तावेज़ों के लिए समन किया था। कर्नाटक हाई कोर्ट के जस्टिस एम नागप्रसन्ना सिद्धारमैया की उस याचिका को ख़ारिज़ कर चुके हैं जिसमें उन्होंने राज्यपाल थावरचंद गहलोत की ओर से जांच की अनुमति दिए जाने को ख़ारिज करने की अपील की थी। कोर्ट ने लोकायुक्त को जांच की मंज़ूरी दे दी थी। कर्नाटक विधानपरिषद में विपक्ष के नेता चालवडी टी नारायणस्वामी ने मीडिया से कहा, ‘छापेमारी इसलिए हो रही क्योंकि मूडा अधिकारियों ने ईडी को तीन फाइल नहीं दी जो कि उनसे मांगी गई थी।’

ईडी की शिकायत दर्ज किए जाने के बाद पार्वती ने मूडा को उन्हें आवंटित सभी 14 प्लॉट वापस लेने के लिए पत्र लिखा था। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा था कि उनके पति की ‘गरिमा और सम्मान’ किसी भी संपत्ति या जमीन के टुकड़े से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। सिद्धारमैया ने हाई कोर्ट में ये दलील दी थी कि मूडा ने उनकी पत्नी की 3.16 एकड़ ज़मीन के बदले में ये प्लॉट आवंटित किए थे। लोकायुक्त पुलिस कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के साले मल्लिकार्जुनस्वामी और जे देवाराजू से सात घंटों तक पूछताछ कर चुकी है।

pnn24.in

Recent Posts

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

22 hours ago

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब…

23 hours ago

छत्तीसगढ़: हसदेव में पेड़ो की कटाई करने पहुची टीम की ग्रामीणों से झड़प, पुलिस द्वारा लाठीचार्ज

ईदुल अमीन डेस्क: छत्तीसगढ़ में हसदेव में पेड़ों की कटाई के लिए पहुंची टीम के…

23 hours ago