National

बहराइच में बुलडोज़र पर लगाया हाई कोर्ट ने ‘इमरजेंसी पॉवर ब्रेक’: बुलडोज़र कार्यवाही पर रोक लगाते हुवे अदालत ने तलब किया पीडब्लूडी से जवाब, प्रकरण ने सुप्रीम कोर्ट के दरवाज़े पर भी दिली है दस्तक

तारिक आज़मी

डेस्क: बहराइच में हिंसा ग्रस्त इलाके में पीडब्लूडी द्वारा बुलडोज़र कार्यवाही की नोटिस चस्पा किये जाने के बाद संभावित बुलडोज़र कार्यवाही को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुवे हाई कोर्ट इलाहाबाद की लखनऊ बेंच ने पीडब्लूडी के बुलडोज़र पर पॉवर ब्रेक लगा दिया है। मिल रही जानकारी के अनुसार यह रोक 15 दिनों के लिए है। मामले में अगली सुनवाई बुद्धवार को होगी। वही तीन दिनों के अन्दर पीडब्लूडी को नोटिस का जवाब देना है। आज सुनवाई जस्टिस अताउररहमान मसूदी और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की बेंच में हुई।

एपीसीआर द्वारा दाखिल जनहित याचिका के अधिवक्ता सौरभ शंकर श्रीवास्तव और एड तय्यब बहस किया। अब इस मामले में अगली सुनवाई बुधवार को होगी। पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से शनिवार को बहराइच हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद समेत 23 लोगों के घर और दुकान पर नोटिस लगाई गई थी। इस कार्यवाही की जद में आने वाले घरो में 20 मुस्लिम समाज के लोंगो के है और तीन हिन्दू समाज के लोंगो के घर है।

दरअसल बीते 13 अक्टूबर को बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान बड़ा बवाल हो गया था। बवाल के दौरान एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद देखते ही देखते इस बवाल ने हिंसा का रूप ले लिया था। इस हिंसा में अस्पताल, दुकान और घर में तोड़फोड़ की गई थी। स्थित इतनी तनावपूर्ण हो गई थी कि एडीजी एलओ और एसटीएफ चीफ अमिताभ यश को सड़क पर पिस्टल लेकर उतरना पड़ गया। इस मामले में ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही आरोपियों के अवैध निर्माण पर बुल्डोजर की कार्रवाई का नोटिस चस्पा कर दिया गया है।

पीडब्ल्यूडी की ओर से नोटिस चस्पा किए जाने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया था। नोटिस में कहा गया कि ये घर सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए हैं। वहीं नोटिस चस्पा होने के बाद कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने 15 दिनों तक बुल्डोजर कार्रवाई पर रोक लगा दिया है। जिन घरों में नोटिस चस्पा किया गया है, उन्हें 15 दिन में अपना जवाब दाखिल करना है। इस मामले में अगली सुनवाई बुधवार को होगी। साथ ही बताया जा रहा है कि बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है।

बहराइच हिंसा मामले पर पीआईएल दायर करने वाले एपीसीआर के उपाध्यक्ष युपी ईस्ट सैयद महफूजुर्रहमान ने बताया कि 18 तारीख को 23 घरों में ध्वस्तीकरण की नोटिस चस्पा की गई थी। नोटिस पर डेट 17 अक्टूबर पड़ी थी, जिन घरों में नोटिस चस्पा की गई थी, उन्हें तीन दिन का समय मिला था। ये रविवार को पूरा हो गया। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के नोटिस मिला है, वो लोग या तो जेल में है या फिर डरकर कहीं चले गए हैं।

ऐसे में हमने एक जनहित याचिका दायर कर ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की थी। कोर्ट ने पीड़ित पक्ष को 15 दिन के भीतर अपना लिखित जवाब सक्षम अधिकारी को देने के लिए कहा है। अधिकारी उस जवाब पर सही निर्णय लेकर इस पर आदेश दें। फिलहाल इस मामले में अगली सुनवाई बुधवार को होगी।

pnn24.in

Recent Posts

दिल्ली के सीआरपीऍफ़ स्कूल के बाहर धमाका, सीएम आतिशी ने कहा ‘बम धमाके की घटना दिल्ली की चरमराती सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल रही है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के रोहिणी में प्रशांत विहार इलाक़े में स्थित सीआरपीएफ़ स्कूल के…

7 hours ago

जम्मू कश्मीर सरकार की नई कैबिनेट ने पहली बैठक में ही पास किया पूर्ण राज्य का दर्जा देने का प्रस्ताव

निसार शाहीन शाह डेस्क: मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह की अगुवाई वाली जम्मू कश्मीर सरकार की नई कैबिनेट…

11 hours ago

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के आरोपी श्रीकांत पंगारकर हुआ शिवसेना शिंदे गुट में शामिल

आदिल अहमद डेस्क: पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में अभियुक्त श्रीकांत पंगारकर ने…

11 hours ago