National

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, मगर सबूत नही दे रहा है’

मो0 कुमेल

डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच संबंध लगातार ख़राब होते जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसी हफ़्ते सोमवार को भारत ने कहा था कि उसने कनाडा से भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा समेत कई और राजनयिकों को वापस बुला लिया है।

इसके साथ ही भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया था। लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने राजधानी ओटावा में प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके दावा किया था कि उनकी सरकार ने छह भारतीय राजनयिकों को देश से निष्कासित किया है। भारत-कनाडा विवाद पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने ताज़ा बयान जारी कर कहा है कि कनाडा भारत पर गंभीर आरोप लगा रहा है, लेकिन उसने इसके सबूत नहीं दिए हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, ‘इस मुद्दे पर हमने अपना रुख़ पहले ही साफ़ कर दिया है। हमने बीते दो दिनों में इस बारे में कई प्रेस रिलीज़ जारी की हैं, जिनमें हमारा रुख स्पष्ट है। बीते सितंबर महीने से ही कनाडा की सरकार ने हमारे साथ ज़रा सी भी जानकारी साझा नहीं की है। कल हमने फिर से बयान जारी किया था कि कनाडा ने गंभीर आरोप लगाए हैं लेकिन इसके समर्थन में कोई पुख्ता सबूत नहीं दिया है।’

उन्होंने कहा, ‘कल प्रधानमंत्री ट्रू़डो की ओर से दिया गया बयान ही उनके आरोपों पर हमारे रुख़ के महत्व को इंगित करता है। हम स्वाभाविक तौर पर अपने राजनयिकों पर लगे फर्ज़ी आरोपों को ख़ारिज करेंगे।’ इससे पहले बुधवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के भीतर विदेशी हस्तक्षेप पर हुई पब्लिक इंक्वायरी में कहा था कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बारे में शुरुआती अनुमान गैंगवॉर का था लेकिन दक्षिण एशियाई सांसदों और समुदाय के लोगों ने कहा कि इसके पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है।

pnn24.in

Recent Posts

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा ‘कनाडा सरकार से विश्नोई गैंग या अन्य गैंग के अपराधी सदस्यों के प्रत्यर्पण की किया है मांग’

आफताब फारुकी डेस्क: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बिश्नोई गैंग के सदस्यों…

13 hours ago

छत्तीसगढ़: हसदेव में पेड़ो की कटाई करने पहुची टीम की ग्रामीणों से झड़प, पुलिस द्वारा लाठीचार्ज

ईदुल अमीन डेस्क: छत्तीसगढ़ में हसदेव में पेड़ों की कटाई के लिए पहुंची टीम के…

14 hours ago

लखीमपुर खीरी: बोले सीडीओ ‘पराली को जलाएं नहीं, करें इसका बेहतर उपयोग’

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार को…

14 hours ago

अपने परिवार से बिछड़े दर्शन करने आये गुजरात के बुज़ुर्ग, चेतगंज पुलिस के प्रयास से मिला बिछड़ा परिवार

ए0 जावेद वाराणसी: गुजरात से दर्शन करने आये बुज़ुर्ग आज अपने परिवार से बिछड़ गए…

15 hours ago