International

इसराइल पर हमले की बरसी के दिन हमास ने किया इसराइल पर राकेट हमला, तेल अवीव में गूंज रहे सायरन, दो नागरिक घायल, उत्तरी इजराइल में हिजबुल्लाह के हमले से 10 इसराइली नागरिक घायल

मोनू अंसारी

डेस्क: पिछले साल इसराइल पर हुए हमले की बरसी के दिन हमास ने इसराइल पर रॉकेट दागे हैं। सोमवार को तेल अवीव पर दागे गए रॉकेट हमलों में दो इसराइली नागरिक घायल हुए हैं। ये दोनों महिलाएं हैं। इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्स (आईडीएफ़) ने बताया कि ग़ज़ा के ख़ान यूनिस से तेल अवीव पर पांच रॉकेट दागे गए।

इसके अलावा दक्षिणी ग़ज़ा से चार रॉकेट दागे गए थे जिनमें तीन को इंटरसेप्ट कर लिया गया। इसराइली सेना ने कहा है कि वो लेबनान और ग़ज़ा में हिज़्बुल्लाह और हमास के ठिकानों पर हमले कर रहा है। इस बीच सात अक्टूबर की बरसी पर उत्तरी इसराइल पर हिज़्बुल्लाह ने मिसाइलें दागीं जिनमें 10 लोग घायल हुए हैं।

इसराइली सेना ने हमले के बाद उत्तरी ग़ज़ा के लोगों को इलाक़ा खाली करने की चेतावनी दी है। एक दिन पहले रविवार को ही ग़ज़ा की मस्जिद और स्कूल पर इसराइली हमले में 26 फ़लस्तीनी मारे गए थे। हमास और इसराइल के बीच शुरू हुई जंग को सोमवार को एक साल हो गया है।पिछले साल सात अक्टूबर को हमास ने इसराइल में घुस कर हमला किया था। इसके जवाब में इसराइल तब से ग़ज़ा में सैन्य कार्रवाई कर रहा है।

हमास ने इसराइल पर हमला कर 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 251 लोगों को बंधक बनाकर ग़ज़ा पट्टी में ले गए थे। वहीं हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, इसराइल की सैन्य कार्रवाई में अबतक 42,000 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें अधिकांश बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान बॉर्डर पर चल रही जंग में इसराइली सैनिक की मौत

आदिल अहमद डेस्क: इसराइली सेना ने कहा है कि लेबनान बॉर्डर पर लड़ाई के दौरान…

3 hours ago

पकिस्तान के करांची इंटरनेश्नल एयरपोर्ट पर धमाके में दो चीनी नागरिको की मौत

आफताब फारुकी डेस्क: पाकिस्तान के कराची में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास रविवार की देर…

3 hours ago

लैंड फॉर जॉब केस में दिल्ली की राउंज एवन्यू कोर्ट ने दिया लालू यादव और उनके बेटो को ज़मानत

तारिक खान डेस्क: दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद…

3 hours ago

हरियाणा एग्जिट पोल पर बोले भाजपा नेता अनिल विज ‘एग्जिट पोल गलत साबित होंगे, नतीजे सब कुछ साफ़ कर देंगे’

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर बीजेपी नेता और अंबाला कैंट…

23 hours ago