Special

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावी नतीजो के रुझान बताते है कि 370 का नहीं चला जादू, भाजपा के साथ ने महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी से भी छिना सियासी ज़मीन

तारिक आज़मी

डेस्क: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 10 वर्षो के बाद हुआ है। एक तरफ भाजपा इस राज्य में सरकार बनाने का सपना देख रही थी। वही दूसरी तरफ पीडीपी भले ही इंडिया गठबंधन के साथ थी, मगर अपनी सियासी ज़मीन को भी मापना चाहते हुवे उसने अलग चुनाव लड़ा। मगर चुनावी नतीजो के साफ़ होते रुझानो ने भाजपा को जहा झटका दिया है, वही महबूबा मुफ़्ती को भी धरातल पर लाकर पटक दिया है।

सबसे पहले बात अगर महबूबा मुफ़्ती की करे तो उनकी पार्टी पीडीपी को ज़बरदस्त झटका लगा है। पीडीपी महज़ 3 सीट पर बढ़त बनाये हुवे है। वही खुद महबूबा मुफ़्ती की बेटी इल्तेजा मुफ़्ती अपने सीट पर पीछे चल रही है। शायद महबूबा मुफ़्ती की पार्टी को यह झटका भाजपा के उस साथ के वजह से शायद महबूबा मुफ़्ती को जनता ने नकार दिया है। भाजपा के साथ मिल कर सरकार बनाने वाली महबूबा मुफ़्ती के शासन काल में ही जम्मू कश्मीर में 370 हटाया गया था।

वही दुसरे तरफ भाजपा की बात करे तो भाजपा ने जिस 370 और कश्मीरी पंडितो के मुद्दे को पुरे देश में भुनाने की कोशिश किया वही भाजपा लोकसभा चुनाव में घाटी में अपने प्रत्याशी नही उतारती है। दुसरे तरफ आ रहे चुनावी नतीजो के रुझान बताते है कि कश्मीर में तो भाजपा कही खडी नही हो सकी है, वही जम्मू में भी भाजपा को झटका लगा है। जम्मू में आ रहे नतीजो के रुझान बताते है कि जम्मू में कश्मीरी पंडितो के भी मत भाजापा को एकतरफा नही मिल सके है।

सब मिला कर यह देखने को रुझानो में मिल रहा है कि जम्मू में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेस के गठबंधन ने 50 सीट पर बढ़त बनाया हुआ है। वही भाजपा को० 28 सीट पर बढ़त है। जबकि पीडीपी के खाते में 3 सीट और अन्य को 10 सीट मिलती दिखाई दे रही है।

pnn24.in

Recent Posts

पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की बुरी तरह हुई हार, ज़मानत बचाना तो दूर रहा दस हज़ार वोट भी न पा सके और पांचवे स्थान पर रहे

शफी उस्मानी डेस्क: दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उचाना कलां सीट से चुनाव हार चुके है।…

5 mins ago

उमर अब्दुल्लाह होंगे जम्मू कश्मीर के अगले सीएम, फारुख अब्दुल्लाह ने किया घोषणा

निसार शाहीन शाह डेस्क: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेस को…

10 mins ago

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव आयोग से दिखाई नाराज़गी, उठाया बड़े सवाल

आफताब फारुकी डेस्क: हरियाणा में वोटों की गिनती के बीच कांग्रेस ने कहा है कि…

3 hours ago