International

पकिस्तान के करांची इंटरनेश्नल एयरपोर्ट पर धमाके में दो चीनी नागरिको की मौत

आफताब फारुकी

डेस्क: पाकिस्तान के कराची में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास रविवार की देर रात एक धमाके में दो चीनी नागरिकों की मौत हुई है। इस घटना में एक चीनी नागरिक घायल भी हुआ है। चीन ने इस घटना पर बयान जारी करते हुए कहा,जाओ लो घटना के सम्बन्ध में स्थानीय जाँच पर पैनी नज़र रखे है। चीन ने अपने बयान में घायल अन्य नागरिको का भी ज़िक्र किया है।

चीन ने अपने बयान में कहा है कि “पाकिस्तान में कराची अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुए आतंकवादी हमले में हमारे दो नागरिक मारे गए हैं। छह अक्तूबर को रात क़रीब 11 बजे पोर्ट क़ासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (प्राइवेट लिमिटेड) के चीनी स्टाफ़ के एक क़ाफ़िले पर हमला हुआ।’

बयान में कहा गया है कि ‘यह हमला कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुआ जिसमें दो चीनी नागरिक मारे गए और एक चीनी नागरिक घायल हो गया। इसके अलावा कुछ स्थानीय लोग भी हताहत हुए हैं। चीनी दूतावास और पाकिस्तान में वाणिज्यिक दूतावास ने कहा, ‘हम इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हैं।’

इसके अलावा दूतावास ने यह भी लिखा कि “हम इस हमले में हताहत हुए दोनों ही देशों के निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवार के लिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। हम पाकिस्तान के साथ मिलकर इस स्थिति को संभालने की कोशिश कर रहे हैं। चीनी दूतावास और वाणिज्यिक दूतावास ने हमले के बाद तत्काल एक आपातकालीन प्लान को भी शुरू किया है।

इस प्लान के तहत पाकिस्तान से हमले की गहन जांच करने, अपराधियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाने और पाकिस्तान में मौजूद चीनी नागरिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित कराने के सभी प्रयास किए जाएंगे। इस घटना की ज़िम्मेदारी पाकिस्तान के ही एक अलगाववादी समूह ‘बलूच लिबरेशन’ आर्मी’ ने ली है। समूह का कहना है कि उन्होंने चीनी इंजीनियरों और निवेशकों के काफ़िले को अपना निशाना बनाया था। इस घटना के बाद शंघाई सहयोग संगठन के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेज़बानी की तैयारी के चलते पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

pnn24.in

Recent Posts

लेबनान बॉर्डर पर चल रही जंग में इसराइली सैनिक की मौत

आदिल अहमद डेस्क: इसराइली सेना ने कहा है कि लेबनान बॉर्डर पर लड़ाई के दौरान…

3 hours ago

लैंड फॉर जॉब केस में दिल्ली की राउंज एवन्यू कोर्ट ने दिया लालू यादव और उनके बेटो को ज़मानत

तारिक खान डेस्क: दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद…

3 hours ago

हरियाणा एग्जिट पोल पर बोले भाजपा नेता अनिल विज ‘एग्जिट पोल गलत साबित होंगे, नतीजे सब कुछ साफ़ कर देंगे’

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर बीजेपी नेता और अंबाला कैंट…

23 hours ago