ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: संशय है कि ASI की रिपोर्ट क्या पेश होगी आज अदालत में, सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता फ़ुजैल अय्यूबी ने मस्जिद कमेटी के साथ किया मस्जिद का मुआयना

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद में ASI का सर्वे आज भी जारी रहा। इस दरमियान आज ASI को अदालत में अपनी रिपोर्ट भी पेश करना है। जिसमें एक संशय बरकरार है कि क्या ASI आज अदालत में अपनी रिपोर्ट पेश कर पाएगी? चल रहा है सर्वे और कार्यों को देखते हुए यह उम्मीद किया जा रहा है कि शायद ASI अदालत से रिपोर्ट दाखिल करने के लिए और भी समय आज मांग सकता है।

इस बीच दिल्ली से आए ज्ञानवापी मस्जिद की देख रेख करने वाली संस्था अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी का पक्ष रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता फ़ुजैल अय्यूबी ने मस्जिद कमेटी के मुफ़्ती बातिन नोमानी, एसएम यासीन, हाजी इकबाल अहमद, शमशेर अली और हाजी जावेद इकबाल मौजूद रहे। एड0 फ़ुजैल अहमद अय्यूबी के इस मस्जिद दौरे के दरमियान ASI के सह निदेशक भी उनके साथ मौजूद रहे। मस्जिद कमेटी और अधिवक्ता ने सर्वे कार्यो में बिना हस्तक्षेप किये मस्जिद का हर सु और हर जानिब से मुआयना किया।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता फ़ुजैल अहमद अय्यूबी ने किसी प्रकार का कोई बयान नही दिया। माना जाता है कि सुप्रीम कोर्ट के मस्जिद कमेटी का पक्ष मजबूती से रखने के लिए इस दौरे की खासी अहमियत है। जिससे मस्जिद की मौजूदा हालात और उसके निर्माण से सम्बंधित तथ्य अदालत के सामने मजबूती के साथ रखा जा सके। लगभग एक घण्टे चला यह दौरा मस्जिद कमेटी के पक्षकारों हेतु खासी अहमियत रखता है।

दौरे में बाद मस्जिद कमेटी के सदस्यों और स्थानीय अधिवक्ताओं तथा सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता के साथ एक बैठक विगत एक घण्टे के अधिक समय से किसी गोपनीय स्थान पर चल रही है। जिसमे सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आगे की अदालती कार्यवाही हेतु रणनीति तैयार हो रही है। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में कथित व्यापारी नेता अजीत बग्गा के विवादित और भड़काऊ बयान पर आगे की कानूनी कार्यवाही हेतु रणनीति भी बनाया जा रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *