फलिस्तीन-इजराइल विवाद में पुरे दिन की देखे तस्वीरे: जारी है हमास के हमले, मिस्र में इजराइली पर्यटक की हत्या, इजराइल के जवाबी हमले में गज़ा में 313 नागरिको की मौत, 2 हजार घायल, हिजबुल्लाह ने भी किया इजराइल पर हमला

ईदुल अमीन/मो0 शरीफ

डेस्क: हमास के हमले के बाद इसराइल ने ग़ज़ा पट्टी पर ताबड़तोड़ कई हवाई हमले किए हैं। हमास के किए हमले में इसराइल में अब तक 300 नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं कई इसराइलियों को बंधक बनाए जाने की भी ख़बरें हैं। वही दुसरे तरफ इसराइल के ग़ज़ा पट्टी पर किए हमले में अब तक 313 लोगों की मौत हो चुकी है और 2000 से ज़्यादा लोग घायल हैं।

इसराइल के ग़ज़ा पर हमले अब भी जारी हैं। इसराइली हमलों के बाद ग़ज़ा से जो तस्वीरे सामने आ रही है उसमे हमलो की भयावहता दिखाई दे रही है साथ ही तबाही का मंज़र भी दिखाई दे रहा है।

वही इंटरनेशनल मीडिया की रिपोर्ट्स को माने तो इजराइल में हमास के हमले जारी है। दुसरे तरफ इजराइल को अब हिजबुल्लाह के भी हमलो का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल इसराइल की गाजा पर हुई कार्रवाई में ग़ज़ा में रहने वाले 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 1000 से अधिक घायल हुए हैं।

इसराइल की सेना ने अरसे से नाके बंदी झेल रहे ग़ज़ा पट्टी के सात अलग-अलग इलाके को लोगों को अपने घर छोड़ कर सिटी सेंटर पहुंचने या शेल्टरों में जाने को कहा है। एक तरफ जहा ग़ज़ा पर इसराइल के जवाबी हवाई हमले जारी हैं। उधर ग़ज़ा से भी इसराइल के दक्षिण में रॉकेट दागे जा रहे हैं।

इस बीच इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि जारी हमलों के बीच उनके घर में, उनके परिवार के लोगों ने भी सायरन की आवाज़ें सुनी और वो सभी शेल्टर में चले गए। उन्होंने कहा, ‘हमने ग़ज़ा को मोहम्मद अब्बास को सौंप दिया था और हम ग़ज़ा से कोई समस्या नहीं चाहते थे।’

लेबनान में मौजूद संगठन हिजबुल्लाह ने इसराइल के माउंट डोव पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। माउंट डोव इसराइल, लेबनान और सीरिया के बीच विवादित क्षेत्र है। ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने ये हमला ‘फ़लस्तीनियों के प्रतिरोध के समर्थन’ में किया है। हिजबुल्लाह के इस हमले का इसराइल की सेना ने जवाब दिया है।

इसराइल ने जबालरस इलाके में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ड्रोन से हमला किया है। इससे पहले ख़बर आई थी कि इसराइल ने लेबनानी इलाके पर मोर्टार से हमला किया है। 2006 में इस इलाके में हिजबुल्लाह और इसराइल के बीच संघर्ष चला था। लेकिन उसके बाद यहां शांति थी। लेकिन हिजबुल्लाह के हमले और फिर इसराइल की जवाबी कार्रवाई से यहां तनाव फिर बढ़ गया है। वही दूसरी तरफ मिस्र से आ रही एक रिपोर्ट के मुताबिक़, अलेक्ज़ेंड्रिया शहर में दो इसराइली पर्यटकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़, एक पुलिस अधिकारी ने मिस्र के उत्तरी तट पर स्थित प्राचीन रोमन स्थल की ओर जाने वाले इसराइली पर्यटकों के एक समूह पर अंधाधुंध गोलियां चला दी। गोलीबारी में दो इसराइली पर्यटकों और मिस्र के एक गाइड के मारे जाने की सूचना है। वहीं कुछ पर्यटक घायल हैं। घटना के बाद पुलिस अधिकारी को तुरंत गिरफ़्तार कर लिया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *