इसराइल-हमास युद्ध में एक और मोर्चा? इजराइल-लेबनान सीमा पर जारी है गोलीबारी, सीरिया ने दिया इसराइल को एक और मोर्चा खोलने की धमकी

मो शरीफ/मो0 कुमैल

डेस्क: इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में जहा एक तरफ इसराइल गज़ा पर ज़मीनी कार्यवाही की तैयारी कर रहा है, वही दूसरी तरफ लेबनान-इसराइल सीमा पर एक और मोर्चा खुलता दिखाई दे रहा है। आज पुरे दिन लेबनान-इस्राइल सीमा पर गोलीबारी जारी रही।

लेबनान के नौकार से अल-जजीरा में अली हाशेम की रिपोर्ट के अनुसार 120 किमी  की सीमा पर पिछले कुछ दिनों से महत्वपूर्ण गतिविधियाँ देखी जा रही हैं। आज शेबा फार्म्स जिन्हें लेबनान लेबनानी क्षेत्र मानता है पर हमले के बाद लेबनान-इसराइल सीमा पर गोलीबारी शुरू हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार हिजबुल्लाह ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कई इजरायली सैन्य ठिकानों और शेबा फार्म्स पर सीधा हमला दिखाया गया है। हालाँकि, इस क्षेत्र पर इज़रायली जवाबी कार्रवाई में नागरिक ही हताहत हुए है। दो लोगों के मारे जाने की खबर है।

इससे पहले आज भी इजराइल का कहना है कि उसकी ओर से लड़ाकों के एक समूह पर ड्रोन हमला किया गया था, जो इजराइल की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे। लेबनान की ओर से एक संदिग्ध हवाई घुसपैठ की भी खबरें हैं, जिसे इजरायली एंटी-मिसाइल सिस्टम ने रोक लिया।

सीरिया से रॉकेट दागे जाने के बाद इजराइल ने जवाबी हमला किया है। इस प्रकार सीरिया के तरफ भी एक और मोर्चा खुलता दिखाई दे रहा है। जबकि इस हमले पर इज़राइल की सेना ने कहा है कि उसने सीरिया से दो प्रक्षेपणों की पहचान की है जो एक खुले क्षेत्र में गिरे है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार इस्राइल की सेना ने सीरिया में एक लक्ष्य पर तोपखाने से जवाबी कार्रवाई की। जबकि सीरिया में समूहों की ओर से रुक-रुक कर दागे जा रहे रॉकेटों ने संघर्ष में एक और मोर्चा खोलने की धमकी दी है। गुरुवार को, सीरियाई सरकारी मीडिया ने बताया कि इजरायली हवाई हमलों ने दमिश्क और अलेप्पो में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हमला किया था, जिससे उनके रनवे क्षतिग्रस्त हो गए और उन्हें सेवा से बाहर कर दिया गया।

वही गज़ा पर इतने हवाई हमले के बावजूद भी हमास रुक रुक कर राकेट इसराइल पर दाग रहा है। आज पूरे दिन गाजा से रुक-रुक कर रॉकेट दागे जाते रहे हैं। आयरन डोम, अश्कलोन जैसे शहरों और गाजा सीमा के बहुत करीब के कस्बों में भी ऐसा ही परिदृश्य रहा है।

व्हाट्सएप पर PNN24 न्यूज़ को Follow करे, हमारा प्रयास कि हम दिखाए आपको पूरा सच। हमारे इस कोशिश को आप समर्थन दे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सअप चैनल से जुड़ सकते है:-

https://whatsapp.com/channel/0029VaAHEWy7IUYTphtRNk0Z

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *