ईरान ने इजराइल को दिया चेतावनी ‘तत्काल जनसंहार रोके अन्यथा होंगे दूरगामी परिणाम’, चीन के विदेश मंत्री ने किया सऊदी अरब प्रिंस से मुलाकात, आज 5 घंटे है युद्ध विराम, हिजबुल्लाह ने दागा इजराइल पर गोला, पढ़े पिछले 24 घंटे में क्या हुआ इजराइल हमास संघर्ष में

शाहीन बनारसी

डेस्क: इजराइल ने अज 6 दिनों बाद गज़ा में पानी की पाइप चालु कर दिया है। यह जानकारी अमेरिका ने आज मीडिया को प्रदान किया है। वही हमाज़-इस्राइल संघर्ष के बीच आज एक और मोर्चा इजराइल में खुल गया है जब लेबनान की सीमा से हिजबुल्लाह ने इजराइल के एक गाँव में मिसाइल दागी। हिजबुल्लाह के मिसाइल से एक व्यक्ति के मौत की खबर आ रही है।

वही आज ईरान ने सख्त हिदायत देते हुवे इजराइल से कहा है कि तत्काल ‘जनसंहार’ रोके अन्यथा उसको इस सम्बन्ध में कड़े कदम उठाने पड़ेगे, जिसका दूरगामी परिणाम सामने आएगा। आज सऊदी अरब के प्रिंस से चीन के विदेश मंत्री ने मुलाकात किया और गज़ा पर इजराइली हमले को लेकर चिंता जताया है। इसराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के दौरान गज़ा पर चर्चा के लिए सऊदी अरब ने ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक बुलाई है।

बीते शनिवार को इसराइल पर गज़ा के चरमपंथी संगठन हमास ने हमला किया। इसके जवाब में इसराइल ने कार्रवाई शुरू की और अब इसराइल ने गज़ा पट्टी के आधे हिस्से को खाली करने का आदेश दिया है। ओआईसी ने एक बयान जारी कर कहा कि सऊदी अरब की गुज़ारिश पर गज़ा मुद्दे पर चर्चा के लिए बुधवार को मंत्री स्तरीय बैठक बुलाई जा रही है। जेद्दा में होने वाली इस आपात बैठक में ग़ज़ा के ‘निहत्थे लोगों के लिए ख़तरे’ और इसराइल की सैन्य कार्रवाई को लेकर चर्चा होगी।

आइए जानते हैं पिछले 24 घंटे में इस संघर्ष के दौरान क्या-क्या हुआ।

  • ग़ज़ा पट्टी में हमास के ख़िलाफ़ इसराइली हमले में अब तक 2450 लोगों की मौत हो गई है। जबकि हमास के हमले में इसराइल के 1400 लोगों की मौत हो गई है।
  • हमास के साथ संघर्ष के बीच इसराइली पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि पूरा देश सेना के साथ खड़ा है। इसराइल जल्द ही ग़ज़ा पट्टी में जमीनी हमला कर सकता है।
  • ग़ज़ा पर जमीन हमला करने की इरादे से इसराइल ने अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है।शनिवार देर रात इसराइली पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू ने हमले की तैयारी कर रहे सैनिकों से मुलाकात की।
  • इसराइल ने उत्तरी ग़ज़ा खाली कर रहे नागरिकों को दिया अब सिर्फ तीन घंटे का समय दिया है। इसराइल ने इससे पहले 11 लाख फ़लस्तीनी लोगों से 24 घंटों के भीतर दक्षिणी ग़ज़ा की तरफ़ जाने को कहा था।
  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से फोन पर इसराइल-हमास संघर्ष से पैदा हालात पर चर्चा की है।
  • इसराइली सेना का दावा है कि हमास लोगों को उत्तरी ग़ज़ा खाली करने से रोक रहा है।
  • लेबनान के चरमपंथी गुट हिज़बुल्लाह ने कहा है कि दक्षिणी लेबनान से दागे गए एक एंटी-टैंक मिसाइल ने इसराइल के स्तूला गांव को निशाना बनाया गया है।
  • ईरान ने इसराइल को चेतावनी दी है। उसने इसराइल से कहा है कि ‘युद्ध अपराध’ नहीं रोका तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी।
  • इसराइल में सैनिकों को मुफ़्त मील देने पर मैकडॉन्ल्ड्स की ट्रोलिंग हुई है। अब उसने गज़ा को मदद देने की घोषणा की है।
  • हमास के ठिकानों पर इसराइली हमले में विस्थापित हुए कई फ़लस्तीनियों को पनाह देने वाले दक्षिणी ग़ज़ा के एक अस्पताल ने कहा है कि सोमवार तक उसकी बिजली खत्म हो जाएगी।
  • अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि दक्षिणी ग़ज़ा में पानी की सप्लाई लौट आई है।
  • जेक सुलिवन ने सीएनएन को इसराइली अधिकारियों के हवाले से ये जानकारी दी है कि वाटर पाइप वापस ले आए गए हैं।
  • सीएनएन के स्टेट ऑफ यूनियन कार्यक्रम में जेक सुलिवन ने कहा कि इसराइली अधिकारियों ने उन्हें ये जानकारी दी है।
  • इसराइली सेना ने कहा है कि छह दिन पहले ग़ज़ा को पूरी तरह घेर लिया था। इसके बाद उसने इस इलाके में भोजन और पानी की सप्लाई बंद कर दी थी। उन्होंने कहा, ”सरकार में सभी लोग इस समय एक साथ खड़े हैं।”
  • तेल अवीव में कैबिनेट की बैठक में नेतन्याहू ने कहा कि इसराइली एकता का संदेश साफ तौर पर पूरे देश, दुश्मनों और पूरी दुनिया तक पहुंच जाना चाहिए।
  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से कहा है कि ग़ज़ा पर इसराइल की कार्रवाई अब ‘आत्मरक्षा के दायरे से परे’ हो गई है और इसरायली सरकार को ‘ग़ज़ा के लोगों को सामूहिक सज़ा देना बंद कर देना चाहिए।’
  • ईरान ने कहा है कि अगर इसराइल युद्ध अपराध और नरसंहार को तुरंत नहीं रोकता, तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है और इसके दूरगामी नतीजे हो सकते हैं। ईरान ने कहा कि ऐसी स्थिति न पैदा हो इसकी ज़िम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद और राज्यों की है जो इस संघर्ष को गतिरोध की ओर ले जा रहे हैं।
  • क़तर के दोहा में हमास के नेता इस्माइल हानिया और ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के बीच मुलाकात हुई। अमीर-अब्दुल्लाहियन ने एक हफ़्ते पहले इसराइली ठिकानों पर हमास के हमले को ‘ऐतिहासिक जीत’ बताया और इसकी प्रशंसा की।
  • अल अरुब शरणार्थी कैम्प वेस्ट बैंक पर आज इजराइली सेना ने हमला किया है, इस हमले में एक व्यक्ति घायल हुआ है, जिसको इजराइल की सेना अस्पताल नही ले जाने दे रही है: अल-जजीरा

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *