इसराइली नियंत्रण वाले फलस्तीनी क्षेत्र वेस्ट बैंक में नागरिको और इसराइली फौजों के बीच संघर्ष में 7 की मौत, इसराइल के तेल अवीव पर बड़ा रोकेट हमला सहित पढ़े हाल-ए-गज़ा और देखे इसराइल हमास जंग की तस्वीरे

शाहीन बनारसी

डेस्क: इसराइली नियंत्रण वाले फलस्तीनी क्षेत्र वेस्ट बैंक में पिछले दिनों से चल रहे इसराइली सैनिको के व्यवहार और नागरिको के अनुसार इसराइली सैनिको के द्वारा किये जा रहे अत्याचार के खिलाफ आज आखिर नागरिको का गुस्सा बढ़ गया और हिंसक संघर्ष में 7 लोगो की मौत हो गई है। वही दुसरे तरफ इसराइल के तेल अवीव पर एक बड़ा रोकेट हमला होने का समाचार और वीडियो सामने आ रहा है।

आज तेल अवीव पर एक बड़ा रॉकेट हमला हुआ है। यह हमला किस संगठन के द्वारा किया गया है, इसकी जानकारी निकल कर अभी सामने नही आई है। मगर हमले से जुडा वीडियो ज़रूर सोशल मीडिया के प्लेटफार्म एक्स पर वायरल हुआ है। हमले के इस वीडियो में आग दिखाई दे रही है और धमाका देखने को मिल रहा है। दूसरी तरफ गज़ा से भी तेल अवीव को निशाना बना कर हमला किये जाने की अपुष्ट सुचना आ रही है। फिलहाल इसराइली सेना के जानिब से इस सम्बन्ध में कोई बयान सामने नही आया है।

आज इसराइली नियंत्रण वाले फ़लस्तीनी क्षेत्र वेस्ट बैंक में सुबह आम फ़लस्तीनियों और इसराइली सैनिकों के बीच छिड़े संघर्ष में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। ये संघर्ष वेस्ट बैंक के तुलकरेम शरणार्थी शिविर में हो रहा है। स्थानीय अस्पताल थाबेट-थाबेट हॉस्पिटल में सर्जन डॉ0 अमीन खादेर ने अल जजीरा से बातचीत में कहा है कि तीन लोगों की मौत गोला-बारूद से हुई है। वहीं, चार लोगों की मौत धमाकों से निकले छर्रों से हुई है। उन्होंने कहा है कि इस मामले में अब तक 12 लोग घायल हुए हैं जिनमें से चार लोग गंभीर रूप से जख़्मी हैं। कुछ लोगों का अभी भी इलाज जारी है।

इसराइल ने इन हिंसक झड़पों पर बयान जारी किया है। इसमें इसराइल ने कहा है कि उसके सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चलाई गईं जिसके जवाब में उन्होंने भी गोलियां चलाईं और कई फ़लस्तीनी बंदूकधारी मारे गए। मौके पर मौजूद एक स्थानीय पत्रकार ने सोशल मीडिया पर कहा है कि थाबेट-थाबेट अस्पताल से कुछ 100 मीटर दूर ही हिंसक झड़पें जारी हैं मैं अभी भी गोलियों और धमाकों की आवाज़ें सुन सकता हूं। मुझे नहीं पता कि ये इसराइली हैं या फ़लस्तीनी हैं।’

उन्होने कहा है कि ‘यहां पर हल्के हथियारों से गोलीबारी काफ़ी हो रही है। इसराइली सेना ने इस क्षेत्र में सड़कें और इमारतें तबाह कर दी है और वे यहां बख्तरबंद वाहनों के साथ मौजूद हैं।’ आज सुबह स्थानीय फ़लस्तीनियों की ओर से शेयर किए गए वीडियोज़ में इसराइली बुलडोज़र सड़कें उखाड़ते दिख रहे हैं। फ़लस्तीनी अथॉरिटी के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, सात अक्टूबर के बाद से अब तक वेस्ट बैंक में कम से कम 180 फ़लस्तीनी लोग मारे जा चुके हैं।

इस बीच हालात-ए-गज़ा कुछ इस तरह बयान हो रही है कि गज़ा की गलियों में इसराइली फौजों और हमास के लडाको द्वारा भीषण संघर्ष हो रहा है। अल शिफा अस्पताल से जुड़े चिकित्सको के बयानों को आधार बना कर रायटर्स और अल जजीरा ने बताया कि अस्पताल के अन्दर गोलियों की आवाजों को साफ़ साफ़ सुना जा सकता है। वही गज़ा के सैन्य पुलिस मुख्यालय पर इसराइली फौजों का कब्ज़ा होने के समाचार प्राप्त हो रहे है। वही खबरों में बताया जा रहा है कि अल शिफा अस्पताल में मारे गए 179 लोगो को एक साथ दफन कर दिया गया है।

वही उजड़े आशियानों के बाद टेंट में रह रहे गज़ा के फलस्तीनी नागरिको के लिए बारिश एक और मुसीबत लेकर आई है। टेंट में रह रहे गज़ा के हज़ारो शरणार्थी इस बारिश में भीग रहे है। एक तरफ जहा इसराइल बम गिरा रहा है वही आसमान बारिश गिरा रही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स ने कहा है कि बारिश ने गज़ा के लोगो की मुश्किलों को और भी बढ़ा दिया है।  वही मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अल शिफा अस्पताल के दरवाजों पर इसराइली टैंको ने कब्ज़ा कर लिया है। रायटर्स ने अपनी खबर में इस बात की अपने स्थानीय संवाददाता के दिए रिपोर्ट्स पर पुष्टि करते हुवे लिखा है कि अस्पताल के दरवाजों पर इसराइली टैंक ने अपने कब्ज़े कर लिया है।

गज़ा में इसराइली बमबारी से मरने वाले नागरिको की संख्या बढ़ कर 11 हजार 240 हो जाने का दावा फलस्तीनी अथारिटी ने किया है। उसका कहना है कि मृतकों में 5 हज़ार के करीब बच्चे है। इस बीच हमास ने इसराइली टैंको को ध्वस्त करने की तस्वीर जारी किया है। हमास के तरफ से बयान आया है कि उसने आज इसराइल के कई टैंक तबाह किया है। साथ ही इसराइली सैनिक को भी बंधक बनाने का दावा किया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *