12 औद्योगिक स्मार्ट सिटी देगी 10 लाख बेरोजगारों को रोज़गार, उत्तर प्रदेश में प्रयागराज और आगरा को मौका, बनारस लिस्ट से गायब ?

तारिक आज़मी

डेस्क: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर में 12 औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की परियोजना को मंजूरी दी है। ये स्मार्ट शहर 10 राज्यों में बनेंगे और इसके लिए 6 इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स बनाए जाएंगे। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के दो शहरों को स्थान मिला है। जिनके नाम प्रयागराज और आगरा है। मगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को इस लिस्ट में स्थान नही मिला है।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इन स्मार्ट शहरों के लिए 28 हजार 602 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इन शहरों का विकास नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत किया जाएगा।

28 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि औद्योगिक स्मार्ट सिटी परियोजना से 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपये के निवेश होने का अनुमान है। साथ ही करीब 9 लाख 39 हजार प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की उम्मीद भी लगाई जा रही है। इसके अलावा, वैष्णव ने बताया कि इस योजना से 30 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की संभावना है।

ये 10 औद्योगिक स्मार्ट शहर कौन से होंगे? केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, ये इंडस्ट्रियल एरिया उत्तराखंड के खुरपिया, पंजाब के राजपुरा-पटियाला, महाराष्ट्र के दिघी, केरल के पलक्कड़, यूपी के आगरा और प्रयागराज, बिहार के गया, तेलंगाना के जहीराबाद, आंध्र प्रदेश के ओरवाकल और कोप्पर्थी और राजस्थान के जोधपुर-पाली में बनाए जाएंगे।

अश्विनी वैष्णव ने उन 6 औद्योगिक कॉरिडोर का भी नाम लिया, जो इस योजना के तहत बनने वाले हैं। इनमें अमृतसर-कोलकाता, दिल्ली-मुंबई, विजाग-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, हैदराबाद-नागपुर और चेन्नई-बेंगलुरु कॉरिडोर शामिल हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *