बरेली के हिन्दू बाहुल्य क्षेत्र में मुस्लिम महिला का मकान खरीदना बना उसके लिए अज़ाब-ए-जान, मोहल्लेवासियों ने किया मुस्लिम के भवन खरीदने का विरोध, दिया सामूहिक पलायन की धमकी, महिला ने कहा ‘मकान बेच देंगे ताकि “आपसी सौहार्द” बना रहे’

एच0 भाटिया

बरेली: देश का संविधान हमे इस बात की इजाज़त देता है कि हम देश में कही भी जहा विशेष परिस्थितिया नही है, ज़मीन खरीद सकते है। भवन बना कर निवास कर सकते है। मगर एक तबके को मुस्लिमो के खिलाफ दिमाग में इतना ज़हर बोया जा चूका है कि संवैधानिक अधिकार के भी आड़े अब लोग आ जाते है।

ऐसा ही एक मामला बरेली से सामने आया है, जहा थाना किला अंतर्गत मोहल्ला पंजाबपूरा में एक मुस्लिम महिला द्वारा हिन्दू बाहुल्य इलाके में मकान लेना अज़ाब-ए-जान बन गया। आखिर अब मिल रही जानकारी के अनुसार मुस्लिम महिला ने यह कहकर वापस मकान बेचने का फैसला लिया है कि ‘आपसी सौहार्द’ बना रहे। इस मोहल्ले में मुस्लिम महिला के मकान खरीदने के बाद लगातार विरोध हो रहा था। इस विरोध के बाद अब महिला ने मकान वापस हिंदू परिवार को बेचने का एलान कर दिया है।

इस ज़मीन का बैनामा हो चुका था। लेकिन अब उनका परिवार इस इलाक़े में नहीं रहेगा। महिला का कहना है कि उन्होंने ये फ़ैसला इसलिए लिया है, ताकि ‘आपसी सौहार्द’ बना रहे। इससे पहले, मोहल्ले के हिंदू लोगों ने पलायन की घोषणा कर दी थी। विरोध में पूरे मोहल्ले के लोग पलायन के पोस्टर हाथ में लेकर सड़क पर उतर गए थे। मोहल्ले के लोगों का कहना था कि मुस्लिम परिवार के मकान खरीदने से हिंदू लोगों के ‘रहन-सहन और रीति रिवाज में दिक़्क़तें’ आएंगी। वहीं, पुलिस मामले को सुलझाने में जुटी हुई है।

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक़, हिंदू पक्ष के लोगों का कहना है कि उन्हें मकान बेचे जाने से परेशानी नहीं है, मुस्लिम पक्ष को बेचे जाने से परेशानी है। मकान हिंदू पक्ष के किसी परिवार को बेचा जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि मकान जिस जगह पर है, वहीं पर स्थित चौराहे पर हर साल होलिका दहन होता है। साथ ही दोनों समुदायों के तीज-त्योहार भी अलग-अलग हैं। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि इससे सबसे ज़्यादा परेशानी हिंदू पक्ष के लोगों को होगी। इसीलिए हिंदू पक्ष के लोगों ने विरोध जताया है।

आजतक के अनुसार हिंदू पक्ष के इन लोगों ने आगे बताया कि अगर सौदे को नहीं रोका गया, तो सभी मोहल्ले के लोग पलायन कर जाएंगे। क्योंकि भविष्य में मोहल्ला रहने लायक़ नहीं रहेगा। आस-पड़ोस के लोगों के लगातार विरोध के बाद ही मकान खरीदने वाली मुस्लिम महिला की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा है कि अब वो ये मकान हिंदू समुदाय से जुड़े लोगों को बेच देंगी।

मामले में क्षेत्राधिकारी संदीप सिंह ने बताया कि ये मामला बरेली के थाना किला के अंतर्गत मोहल्ला पंजाब पुरा में स्थित वकीलों वाली गली का है। उन्होंने कहा, जांच में हमने पाया कि घर विशाल सक्सेना का था। विशाल ने कुमारी शबनम को 20 लाख रुपये में बैनामा करके ज़मीन बेच दी थी। जब आसपास के लोगों को इसकी जानकारी मिली, तो इस लेनदेन का विरोध शुरू हुआ। दोनों पक्षों से बात करके निबटारा किया जाएगा। संदीप सिंह ने आगे बताया कि दोनों पक्षों को थाने बुलाया गया था। टीम बनाकर इलाक़े में जांच कराई गई। दोनों पक्षों के लोगों से बात की गई है। मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *