ईरान की मिसाइलो से पूरी रात चमकता रहे इजराइल के आसमान, ईरान ने किया इजराइल पर मिसाइलो की बरसात, देखे वीडियो

आफताब फारुकी

डेस्क: इरान के आज इजराइल पर मिसाईलो की बरसात कर दिया है। इरान के इस हमले में अभी तक हताहतो की तय्दात और घायलों की संख्या का पता नही चल रहा है। मगर हमला बड़ा है यह सोशल मीडिया पर वायरल होते वीडियो बयां कर रहे है। बाताया जा रहा है कि इजरायल के सबसे गोपनीय सैन्य ठिकानो में एक Nevatim Air Base जहां से F-35 फाइटर प्लेन उड़ान भरते हैं, वहां भी भयानक हमला हुआ है। इरान ने दावा किया है कि उसके दागे गए मिसाइलो में 90 फीसद मिसाइल अपने टारगेट पर हिट किये है।

इजरायल के इतिहास में पहली बार ऐसा भयानक हमला हुआ जहां ईरान की अधिकांश मिसाइल टारगेट पर ब्लास्ट हुई हैं। इजरायल में डिफेंस लगभग नाकाम दिख रहा है। ईरान की मिसाइल लगातार तबाही मचा रही है, निशाने पर तेल अवीव शहर और मिलिट्री ठिकाने है। जैसा अंदाजा लगाया जा रहा था कि मध्य पूर्व में युद्ध काफी बड़े क्षेत्र को अपने अंदर समेटेगा वह आशंका सत्य होती फिलहाल तो दिख रही है क्योकि इराकी संगठनो ने भी इस बात का एलान किया है कि अगर अमेरिका ने इरान पर हमला किया तो वह अमेरिकी कैम्पों और ठिकानों पर हमला करेगे. वही अमेरिका ने अपने डिफेन्स को तैयार रहने के लिए कहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी सेना को निर्देश दिया कि इजराइल पर हुए ईरानी मिसाइल हमले को नाकाम करने के लिए जरूरी सभी कदम उठाए जाएं और मदद करें। वही दूसरी तरफ ईरान के पूर्व विदेश मंत्री और राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के वर्तमान रणनीतिक सलाहकार मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने पश्चिमी “पाखंड” की आलोचना की है, इसे “न केवल अपमानजनक, बल्कि बेहद खतरनाक” कहा है। एक्स पर एक पोस्ट में, जरीफ ने कहा कि पश्चिमी देशों ने “गाजा में इजरायली नरसंहार में सहायता और बढ़ावा दिया है और ईरान, फिलिस्तीन, लेबनान, सीरिया, यमन और क्षेत्र के अन्य देशों के खिलाफ इजरायली आक्रामकता को स्वीकार किया है”।

उन्होंने कहा कि ईरान के पास बार-बार होने वाले इजरायली हमलों के खिलाफ आत्मरक्षा का “अंतर्निहित अधिकार” है। ज़रीफ़ ने कहा, “इज़राइल के लगातार उकसावे और तनाव के सभी परिणामों के लिए अकेले इज़राइल और उसके सहयोगी जिम्मेदार हैं।” आईआरजीसी ने कहा कि उसने हिज़्बुल्लाह के नसरल्ला, हमास के हनियेह और अपने स्वयं के जनरल अब्बास निलफोरौशा की हत्या का बदला लेने के लिए “कब्जे वाले क्षेत्रों के दिल” पर हमला किया।

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने हमले को “ज़ायोनी शासन के आतंकवादी कृत्यों के लिए कानूनी, तर्कसंगत और वैध प्रतिक्रिया के रूप में वर्णित किया – जिसमें ईरान के इस्लामी गणराज्य की राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन शामिल था”। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने “दिव्य विजय” का वादा करते हुए कुरान की आयत के साथ लॉन्च की जा रही मिसाइलों का एक उदाहरण साझा किया। ईरान के राष्ट्रपति पेज़ेशकियान ने कहा कि मिसाइल प्रक्षेपण “ईरान के हितों और नागरिकों की रक्षा” में था, नेतन्याहू को तेहरान के साथ संघर्ष में प्रवेश करने के खिलाफ चेतावनी दी।

इज़राइल की सेना ने एक और बयान जारी कर ईरान के मिसाइल हमले का बदला लेने की धमकी दी है। एक्स पर एक पोस्ट में, सेना ने कहा कि वह ईरान के खिलाफ “हमारी सटीक और आश्चर्यजनक हमले की क्षमताओं को साबित करने के लिए कब चयन करेगी”। अपनी “मजबूत वायु रक्षा प्रणाली” का हवाला देते हुए, सेना ने यह भी दावा किया कि उसने “दुश्मन को उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने की क्षमता” साबित कर दी है।

इस बीच अल जजीरा से बातचीत में सेंटर फॉर इंटरनेशनल पॉलिसी थिंक-टैंक के सिना टूसी का कहना है कि ईरानी हमले का उद्देश्य तेहरान की प्रतिरोधक क्षमता को बहाल करना है। टूस्सी ने कहा कि प्रक्षेपण से पता चला है कि ईरानी मिसाइलें इजरायल की उन्नत रक्षा प्रणालियों से बच सकती हैं और देश के अंदर लक्ष्यों पर हमला कर सकती हैं, जिससे इजरायली सरकार को संदेश जाएगा कि ईरान के खिलाफ कोई भी हमला महंगा होगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और इजरायल का दावा है कि हमला “विफल” है, जिससे तनाव कम होने का रास्ता खुल गया है, लेकिन तनाव बना रहेगा। टोसी ने अल जज़ीरा को बताया, “भले ही ईरान के हमले से अभी व्यापक क्षेत्रीय युद्ध या ईरान पर हमला नहीं होता है, मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही अस्थिर संतुलन होगा। आने वाले महीनों में, जब इज़राइल को मौका मिलेगा, तो वह संभवतः ईरान के खिलाफ जवाबी हमला करने की कोशिश करेगा – हत्या, तोड़फोड़, अगर सैन्य हमला नहीं तो।”

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *