मध्य प्रदेश: शिवपुरी में मंदिर के महंत पर मंदिर परिसर में कक्षा 11 की छात्रा से दुष्कर्म का आरोप, पीडिता के गर्भवती होने पर खुला राज़, जुलाई में खुले राज़ पर किया पुलिस ने अक्टूबर में मामला दर्ज, महंत फरार

तारिक खान

डेस्क: मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के लुकवासा गांव स्थित भाटी सरकार हनुमान मंदिर के महंत रामकिशोर दास पर 11वीं कक्षा की एक दिव्यांग छात्रा से मंदिर परिसर में दुष्कर्म का आरोप लगा है। यह मामला तब सामने आया, जब छात्रा के गर्भवती होने की पुष्टि हुई। पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है, जो फरार है। सबसे बड़ी इस मामले में लापरवाही पुलिस की भी सामने आई है। मामला जुलाई में सामने आने के बाद प्रकरण में ऍफ़आईआर अक्टूबर में दर्ज की गई है।

बताया जाता है कि जुलाई 2024 में हुआ जब पीड़िता को पेट दर्द की शिकायत के बाद अशोकनगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। जांच में डॉक्टरों ने बताया कि छात्रा गर्भवती है। इसके बाद जब पुलिस ने पूछताछ की, तो छात्रा ने बताया कि दिसंबर 2023 में महंत रामकिशोर दास ने उसके साथ मंदिर परिसर में दुष्कर्म किया था। पीड़िता की शिकायत के बाद पुलिस ने अक्टूबर 2024 में मामला दर्ज किया, लेकिन तब तक आरोपी मंदिर से गायब हो चुका था।

जांच में पता चला कि महंत रामकिशोर दास का असली नाम बृजेश शर्मा है, जिसने खुद को सीआरपीएफ जवान बताकर मथुरा में एक युवती से 2019 में शादी की थी। शादी के बाद वह ससुराल में घर जमाई बनकर रहने लगा। कुछ महीनों बाद जब वह नौकरी पर नहीं गया, तो ससुराल वालों को शक हुआ और उन्होंने उससे पूछताछ शुरू की। इसके बाद वह पत्नी को छोड़कर फरार हो गया।

रामकिशोर दास ने 2019 में लुकवासा के भाटी सरकार हनुमान मंदिर में दरबार लगाना शुरू किया था, जहां हर मंगलवार को वह झाड़-फूंक के जरिए बीमारियां ठीक करने का दावा करता था। धीरे-धीरे उसकी प्रसिद्धि बढ़ने लगी और बड़े अफसर और नेता भी उसके दरबार में आने लगे। ग्रामीणों का कहना है कि बाबा ने दावा किया था कि उसने ऑस्ट्रेलिया से पीएचडी की है और पांच मंगलवार मंदिर आने पर वह लोगों की शराब छुड़ाने का इलाज करता था।

पुलिस की जांच में यह भी सामने आया कि रामकिशोर ने फर्जी आधार कार्ड और वोटर कार्ड बनवाए थे, और जिस मोबाइल सिम का वह इस्तेमाल कर रहा था, वह किसी और के नाम पर था। चढ़ावे के पैसों को वह एक ग्रामीण के खाते में जमा करवाकर नकद ले लेता था। इस मामले ने राजनीतिक हलकों में भी हलचल मचा दी है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, ओबीसी महासभा और भीम आर्मी समेत कई संगठनों ने महंत की गिरफ्तारी की मांग की है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता साधना भारती ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि पुलिस मामले में देरी कर रही है और आरोपी अब तक फरार है। शिवपुरी पुलिस ने रामकिशोर दास की गिरफ्तारी के लिए चार राज्यों – मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तलाशी अभियान शुरू किया है। फिलहाल आरोपी फरार है, लेकिन पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *