चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान,VVPAT के जरिए होंगे आने वाले सभी चुनाव।

हरमेश भाटिया,
रामपुर। Evm से छेड़छाड़ को लेकर उठे विवाद के बीच चुनाव आयोग ने साफ कर दिया कि आने वाले चुनाव वीवीपेट के माध्यम से होंगे।मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने इसकी जानकारी दी।उन्होंने कहा सरकार ने वीवीपैट के लिए फंड समेत सभी व्यवस्थाओं का वादा किया है।ऐसे में आने वाले सभी चुनाव वीवीपैट के माध्यम से संपन्न होंगे।इससे पहले चुनाव आयोग द्वारा Evm से छेड़छाड़ को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में आयोग ने एक बार फिर कहा Evm मशीन के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है।

इसके अलावा आयोग ने Evm टैंपरिंग के आरोप लगाने वाले दलों को इसे टैंपर करने की  चुनौती भी दी शुक्रवार को आयोग की इस बैठक में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।केन्द्रीय चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों से कहा कि Evm के साथ किसी तरह की छेड़छाड़नी नहीं की जा सकती। लेकिन जो राजनीतिक दल कह रहे है कि वह Evm को टैंपर कर सकते हैं उन्हें चुनाव आयोग ने चुनौती दी है कि वह Evm को हैक करके दिखाये चुनाव आयोग ने ऐसे दलों को रविवार और सोमवार को बुलाया है  चुनाव आयोग पहले ही यह साफ कर चुका है कि अगला लोकसभा चुनाव पूरी तरह से वीवीपैट व्यवस्था पर होगा यानि हर Evm मशीन से बटन दबाने के बाद पर्ची निकालने की भी व्यवस्था होगी।किसी विवाद की स्थिति में पर्चियां गिनती कर फैसला लिया जा सकेगा।
अभी तक के चुनावों में कुछ मशीनें ही वीवीपैट युक्त होती हैं।पर आने वाली सभी मशीनों मे इसकी व्यवस्था की जायेगी. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करने वाली बहुजन समाज पार्टी मुखिया मायावती ने evm मे छेड़छाड़ का मुद्दा सबसे पहले उठाया था। इसके बाद समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने भी इस मुद्दे पर विचार करना शुरू किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *