सी एम के आने की तैयारियो में जूटा प्रशासन, अब पक्षियों से भी अलग पहचान बनायेगा दुधवा

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी. ज्यो ज्यो नौ तारीख नजदीक आ रही है प्रशासन के माथे पर लगातार बल पड़ते दिखाई दे रहे हैं और फिर वह लगातार मौके पर पहंचुकर तैयारियों की तहकीकात करने  में जुटे हुए हैं। जी हां हमारे अतंराष्ट्रीय पहचान रखने वाला हमारा दुधवा राष्ट्रीय उद्यान इस समय कुछ ज्यादा ही चर्चाओं  में हो गया है क्यो इस बार हमारे दुधवा में नौ फरवरी को होने वाले इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आने वाले हैं और उनके आने को लेकर तैयारियां भी  तेज हो गई हैं और इसी को लेकर हमारा प्रशासन भी आपा धापी में नजर आ रहा है जिसमें बीते दिन जिलाधिकारी और ,पुलिस अधीक्षक सहित  समेत पूरा प्रशासनिक अमला  कार्यक्रम स्थल पर पहुंचा और वहां की हो रही  तैयारियों को देखा और इसके साथ ही कुछ आवश्यक  कार्यों को भी पूरा करवाया।

उल्लेखनीय है कि कि दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले नौ फरवरी को से बर्ड फेस्टिवल का के कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है और यह कार्यक्रम लगातार तीन दिनों के लिए किया जायेगा । बर्ड फेस्टिवल के चलते दुधवा टाइगर हैवेन में तैयारियां तेजी से चल रही हैं और सबसे अच्छी बात यह भी है कि यह कार्यक्रम  दुधवा के घने जंगलों के बीच बनाया गया है साथ ही कार्यक्रम स्थल आत्याधुनिक सुविधाओं से भी  लैस है।वैसे जानकारी के अनुसार कार्यक्रम मे सुविधानुसार

प्रत्येक टेंट में दो सिंगल बेड, एसी, गर्म व सादे पानी से लेकर वीआईपी कॉटेज की सभी व्यवस्थाएं मौजूद रहेंगी और साथ ही इस कार्यक्रम का उद्घाटन भी सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं। इस वजह से प्रशासन इसे लेकर खासा सतर्क है।बीते दिन मंगलवार को जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. एस चनप्पा, एएसपी घनश्याम चौरसिया ने टाइगर हैवेन पर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया जिसमें उन्होने हवाई पट्टी के अलावा अलग हैलीपैड भी-डीएम  ने सबसे पहले मुजहा की हवाई पट्टी का मुआयना किया।

संभावना है कि सीएम का हेलीकॉप्टर यहीं उतरेगा। इसके बाद उनको कार से कार्यक्रम स्थल तक ले जाया जाएगा। लेकिन मौसम का मिजाज ठीक नहीं लग रहा। कार्यक्रम से पहले बारिश की आशंका को देखते हुए अब टाइगर हैवेन में भी एक हैलीपैड तैयार किया जा रहा है। वैसे देखा जाये तो एक बड़ी वजह यह भी है कि कार्यक्रम स्थल तक आने वाला रास्ता कच्चा है और यदि बारिश  के बाद कीचड़ हो सकता है। ऐसे में प्रशासन सीएम का हेलीकॉप्टर सीधे कार्यक्रम स्थल तक लाने की प्लानिंग कर रहा है।।

दुधवा की खास पहचान बनेगी अब पक्षियों की चहचहाट 

जी हां यह फेस्टिवल कोई आम फेस्टिवल नही है यह हमारे चर्चित उद्यान की बात है जहां पर अब पक्षियों की कलरव से एक पहचान बनेगी जहां हमारा दुधवा बाघ और एक सींघ वाला गेंडा से अपनी पहचान बनाता था परंतु अब वह बर्ड फेस्टिवल के आयोजन के बाद पक्षियों से अपनी पहचान बायेगा। बताते चले कि नौ फरवरी से शुरू हो रहे इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल के कार्यक्रम के हमारा  दुधवा तैयार है। जंगल के अनेक आशचर्य चकित करने वाले पक्षियों के दीदार करने के लिए अब तो एक पूरा का पूरा गांव बसाया जा रहा है। इसे तम्बुओं का गांव भी कहा जा सकता है। इसमें 120 टेंट बनाए गए हैं। इस फेस्टिवल में देश के अलावा विदेशों के कई हुनरमंद फोटोग्राफर शामिल हो रहे हैं, जो दुधवा में पाये जाने वाले दुर्लभ 450 से अधिक पक्षियों की प्रजाति को अपने कैमरों में कैद करेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *