पंजीकृत किसानों के लिए खुशखबरी, इन लाभकारी योजनाओं का लें लाभ

अंजनी राय.

बलिया।। उप निदेशक कृषि इंद्राज ने बताया कि वर्ष 2017-18 में सब मिशन आन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन योजना (एसएमएएम) एवं एसएमएएम एनजीटी के अन्तर्गत जनपद के विकास खण्डों के लिए घटक संख्या-3 मे कुल 55 रोटावेटर, 20 पावर टिलर, 29 रीपर, 9 रीपर कम बाईडर, 12 स्टारीपर, 25 मानव चालित चैफकटर, दो हैण्ड बिनोईग फैन, सात हस्त चालित स्प्रेयर, 25 पावर आपरेटेड नेपसेक स्प्रेयर, तीन जीरो ट्रिल सीड ड्रिल कम फर्टिलाइजर ड्रिल, एक रिर्वसबेल मैकेनिकल प्लाउ, दो हैरो/कल्टीवेटर, चार मल्टीक्राप थ्रेसर, 6 पावर आपरेटेड चैफकटर का लक्ष्य प्राप्त है। घटक संख्या-4 में एक कस्टम हायरिग केन्द्र एवं घटक संख्या-6 में फार्म 11 मशीनरी बैक का लक्ष्य प्राप्त है। इन लक्ष्यों का विकास खण्डवार आवंटन किया गया है। इन सभी लक्ष्यों पर सरकार की ओर से अनुदान की भी व्यवस्था है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कृषि विभाग के वेबसाईड पर आॅन लाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। योजना का लाभ प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर मिलेगा। लाभार्थी के पंजीकृत मोबाईल नंम्बर पर चयन का मैसेज मिलने के बाद चयनित लाभार्थी अपना चयन पत्र विभागीय बेबसाइड से डाउनलोड करेंगे। इसके बाद निर्धारित तिथि के एक माह के अन्दर क्रय किये गये यन्त्र के बिल एवं चयन पत्र में उल्लिखित अभिलेख विभाग के वेबसाईड पर अपलोड किये जाने की व्यवस्था है। फिर विभागीय अधिकारियो के सत्यापन के बाद ही अनुदान की धनराशि का डीबीटी के माध्यम से खाते में जाएगी।

विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए राजकीय कृषि बीज भण्डार, कृषि रक्षा ईकाई, कार्यालय उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी एंव कृषि भवन में उप कृषि निदेशक से सम्पर्क किया जा सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *