आम महोत्सव 2018 में शामिल होंगे जनपद के प्रगतिशील कृषक

100 सदस्यीय दल को सहकारिता मंत्री ने किया रवाना

सुदेश कुमार

बहराइच 23 जून। लखनऊ में आयोजित आम महोत्सव 2018 में प्रतिभाग करने के उद्देश्य से जनपद बहराइच व श्रावस्ती से जाने वाले 100 सदस्यीय प्रगतिशील बागवान कृषकों के दल को प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रचाना किया।

इस अवसर पर प्रगतिशील बागवान कृषकों को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि उद्यान विभाग, उत्तर प्रदेश की ओर से इन्दिरा गाॅधी प्रतिष्ठान में आम महोत्सव 2018 का आयोजन किया गया है, जिसके लिए प्रदेश के मुखिया यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उद्यान मंत्री बधाई के पात्र है। आम महोत्सव में देश व प्रदेश के प्रगतिशील किसानों द्वारा अपने उत्कृष्ठ आम उत्पादों के सैकड़ों प्रजातियों का प्रदर्शन किया जायेगा। यहाॅ पर किसान भाइयों को आम की उन्नतशील प्रजातियों तथा उच्च तकनीकी की जानकारी विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जायेगी। उन्होंने किसान भाईयों से कहा कि वहाॅ से लौट कर दूसरे किसानों जिन्हे आम महोत्सव में शामिल होने का मौका नहीं मिल पा रहा है उन्हें भी जानकारी उपलब्ध करायें।

उन्होंने कहा कि आम उत्पादन में जनपद का प्रदेश में अपना एक अलग स्थान है। यहाॅ की जलवायु इसके लिए बड़ी ही उपयुक्त है। उन्होंने किसानों से अपील की कि पुरानी परम्परागत विधियों को छोड़कर नई तकनीकी अपनाकर अधिक से अधिक लाभ कमाये। वर्ममान में मुख्यमंत्री द्वारा पूरे प्रदेश में मनरेगा योजना के अन्तर्गत मुख्यमंत्री फलोद्यान योजना चलाई जा रही है जिससे एक ओर जहाॅ प्रदेश का पर्यावरण सही होगा वही साथ-साथ कृषकों की अतिरिक्त आय का भी सृजन होगा। उन्होंने कहा कि किसान भाई इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठायें। श्री वर्मा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा आकांक्षात्मक जनपद की श्रेणी में बहराइच का चयन किया गया है। जिसके लिए भारत के प्रधाानमंत्री नरेन्द्र मोदी धन्यवाद के पात्र है। आकाक्षात्मक जनपद की श्रेणी में चयन होने से कृषि के क्षेत्र में जनपद बहराइच का चहुमुखी विकास होगा।

इस अवसर पर पारसनाथ, जिला उद्यान अधिकारी बहराइच, सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि गौरव वर्मा एडवोकेट, योजना प्रभारी आर.के.वर्मा, मंशाराम, अमरनाथ एवं शीबू खान उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *