क्लोज़ सर्किट टी.वी. कैमरों की निगरानी में रहेंगे जिले के खाद्यान्न गोदाम: डीएम

तौल कर की जायेगी खाद्यान्न की निकासी

सुदेश कुमार

बहराइच 23 जून। खाद्य एवं रसद विभाग के विभागीय कार्यों की समीक्षा के लिए शुक्रवार की देर शाम शिविर कार्यालय पर आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी खाद्यान्न गोदामों पर क्लोज़ सर्किट टी.वी. कैमरें स्थापित किये जायें तथा गोदामों से निकलने वाले खाद्यान्न की निकासी तौल कर की जाए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि यदि किसी उचित दर विक्रेता के विरूद्ध खाद्यान्न वितरण में अनियमितता की शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी विधिवत जाॅच की जाए और जाॅच के समय उचित दर विक्रेता के स्टाक का भौतिक सत्यापन भी किया जाये।

जनपद में रिक्त उचित दर दुकानों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कुल 37 उचित दर दुकानें रिक्त चल रही हैं तथा विकास खण्ड फखरपुर अन्तर्गत सर्वाधिक 07 उचित दर दुकानें रिक्त हैं। इस सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि रिक्त ग्राम पंचायतों में यथाशीध्र उचित दर दुकान का चयन करने के लिए पूरी पारदर्शिता के साथ नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। जिले में निलम्बित उचित दर दुकानों की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि वर्तमान में 19 उचित दर दुकानें निलम्बित चल रही हैं। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिया गया कि तत्काल अपेक्षित कार्यवाही पूर्ण कर तद्नुसार उचित निर्णय लें।

जनसुनवाई पोर्टल की समीक्षा के दौरान पाया गया कि आपूर्ति विभाग से सम्बन्धित 34 सन्दर्भ डिफाल्टर श्रेणी में दर्ज हैं। इस स्थिति पर जिलाधिकारी ने खेद व्यक्त करते हुए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि डिफाल्टर की स्थिति को तत्काल समाप्त करायें। इस सम्बन्ध में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनसुनवाई सहित विभिन्न स्तरों से प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्दर करायें।

विभागीय वेबसाइट पर कार्ड धारकों के आधार फीडिंग कार्य की समीक्षा में पाया गया कि जनपद में 22 जून 2018 तक राशनकार्ड मुखिया की आधार फीडिंग का कार्य 96.82 प्रतिशत जबकि मुखिया सहित समस्त यूनिट की आधार फीडिंग का कार्य 75.19 प्रतिशत पूर्ण है। विकास खण्डवार आधार फीडिंग कार्य की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि विकास खण्ड कैसरगंज में मुखिया सहित समस्त सदस्यों की आधार फीडिंग मात्र 69.96 प्रतिशत है, जो कि सभी विकास खण्डों के मुकाबले सबसे कम है। जिलाधिकारी ने कैसरगंज के पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिया कि शासन की मंशानुरूप युद्ध स्तर पर लगकर आधार फीडिंग का कार्य 30 जून 2018 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

अन्त्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों के आधार फीडिंग कार्य की समीक्षा के दौरान विकास खण्ड महसी में 63.06, फखरपुर में 56, शिवपुर में 61.56 तथा नगर पालिका परिषद बहराइच में 61.70 प्रतिशत अन्त्योदय कार्डधारकों के मुखिया सहित समस्त सदस्यों के आधार फीडिंग की गयी है। इस स्थिति पर नाराज़गी जताते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिया कि आधार फीडिंग कार्य की गति में अपेक्षित सुधार लाकर इसे अनिवार्य रूप से 30 जून 2018 तक पूर्ण कराया जाय।

इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार, जिला खाद्य विपणन अधिकारी विपिन कुमार, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी हेमन्त कुमार, क्षेत्रीय खाद्य विपणन अधिकारी  के.पी. यादव व मोहम्मद सईद, पूर्ति निरीक्षक अमरजीत वर्मा, अखिलेश कुमार तिवारी, हरीश कुमार साहनी, विमल कुमार गुप्ता,  हरिश्चन्द्र दुबे, साहब लाल यादव, ओम प्रकाश व शम्भूनाथ, विपणन निरीक्षक हरिनाम, प्रणव कुमार वर्मा, उमेश पाण्डेय, विकास गुप्ता, देवेन्द्र द्विवेदी, रोहित वर्मा व विनीत पाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *