25 दिवसीय टास्क फोर्स गठित ग्राम स्तरिय सदस्यों का प्रशिक्षण शिविर हुआ सम्पन्न

संजय ठाकुर

मधुबन/मऊ :विकास खण्ड फतेहपुर मण्डांव के सभागार में पिछले पाँच जून से चल रहे 25 दिवसीय टास्क फोर्स गठित ग्राम स्तरिय सदस्यों का प्रशिक्षण शिविर शनिवार को सम्पन्न हो गया।इस दौरान कुल 390 सदस्यों को 10 अलग अलग बैचों में प्रशिक्षण दिया गया और सदस्यों ने विकास खण्ड के प्रत्येक गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने का संकल्प दोहराया।शिविर के अंतिम दिन प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षक कृष्णानन्द ने कहा कि संविधान के 73 वें संसोधन में ग्राम पंचायतों को विशेषाधिकार दिये गये हैं। देश के प्रत्येक गांव को खुले में शौच मुक्त बनाना सरकार का लक्षय है और इसमें सभी की भागिदारी जरूरी है | सहायक विकास अधिकारी गुलाब चन्द गुप्त ने कहा कि खुले में शौच करना ,बीमारीयों को दावत देना है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खण्ड विकास अधिकारी ने कहा कि खुले में शौच करने की प्रथा अधिक्तर महिलाओं में है और यहि वजह है कि करीब 22% बच्चों की मौत बाल अवस्था में ही हो जा रही है इस लिये महिलाओं के विशेष रूप से जागरूक करने की जरूरत है।
इस अवसर पर जितेन्द्र सिंह , सीमा यादव, राजेश यादव, संतोष यादव, श्रवण कुमार, अभिषेक, राम प्रकाश, अशोक, विरेन्द्र, शिवशंकर, विनय आदि रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *