पारदर्शिता के साथ किया जाय लाभार्थियों का चयन: सीडीओ

सुदेश कुमार

बहराइच  07 जुलाई। वन स्टाफ शाप के लिए लाभार्थियों का चयन किये जाने के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने निर्देश दिया शासन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाय। उन्होंने कहा कि प्राप्त हुए सभी आवेदन-पत्रों में से पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करते समय शासन द्वारा निर्धारित अधिकतम आयु सीमा से अधिक आयु तथा किसी सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में योजित तथा किसी प्रकार के व्यवसाय में लगे हुए अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्रों को सूची में सम्मिलित न किया जाय।

मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि प्राप्त हुए प्रार्थना-पत्रों में संलग्नक शैक्षिक योग्यता, जन्मतिथि तथा अन्य प्रमाण-पत्रों का सत्यापन अवश्य कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों का चयन करते समय वांछित शैक्षिक योग्यता रखने वाले अधिकतम आयु सीमा से आरोही क्रम में अधिकतम आयु वाले बेरोज़गार लोगों को प्राथमिकता प्रदान की जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक विकास खण्ड के लिए पात्र अभ्यर्थी के चयन के पश्चात पात्रता रखने वाले दूसरे अभ्यर्थियों की क्रमवार प्रतीक्षा सूची भी तैयार की जाय।

बैठक के दौरान उप निदेशक कृषि ने बताया कि जनपद में स्थापित होने वाली 16 वन स्टाप शाप के लिए कुल 98 आवेदन-पत्र प्राप्त हुए हैं। विकास खण्ड पयागपुर एवं शिवपुर के लिए प्राप्त हुए सर्वाधिक आवेदन-पत्रों को मद्देनज़र रखते हुए प्रस्तावित लक्ष्य 01-01 वन स्टाफ शाप में 01-01 का इज़ाफा कर दिया गया है। जबकि जिले के अन्य विकास खण्डों में 01-01 वन स्टाप शाप की स्थापना का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि ब्लाक के लिए 08, पयागपुर के लिए 12, विशेश्वरगंज के लिए 05, तेजवापुर के लिए 07, महसी के लिए 08, कैसरगंज के लिए 03, जरवल के लिए 04, फखरपुर, हुजूरपुर व बलहा के लिए 06-06, शिवपुर व रिसिया के लिए 11-11, नवाबगंज के लिए 02 तथा मिहींपुरवा के लिए 09 आवेदन-पत्र प्राप्त हुए हैं।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबन्धक श्रवण कुमार व आर.बी.एस. राजपूत, उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह व महाप्रबन्धक जिला सहकारी बैंक ओ.पी. वर्मा मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *