मर्केल ने किया ईरान डील का बचाव, नेतनयाहू ने कहा इस्राईल को खत्म करना चाहता है ईरान

आफताब फारुकी

जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने एक बार फिर ईरान परमाणु डील का समर्थन करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा समर्थन समझौते से पारदर्शिता लाने में मदद मिली है। इस्राईली प्रधानमंत्री नेतनयाहू से मुलाक़ात के बाद मर्केल ने कहा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के संबंध में महत्वपूर्ण समझौता है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में हर मुद्दे पर इस्राईल से हमारी सहमति नहीं है है। मर्केल ने कहा कि हम भी यही चाहते हैं कि ईरान परमाणु बम की ओर न जाए लेकिन इस लक्ष्य को पाने के तरीक़ों के बारे में इस्राईल से हमारा मतभेद है। मर्केल ने इसके साथ ही कहा कि इस्राईल के परमाणु मामले का भी संयुक्त राष्ट्र संघ की परमाणु एजेंसी द्वारा जांच होनी चाहिए।

ज्ञात रहे कि इस्राईली प्रधानमंत्री ईरान के परमाणु समझौते के मामले में यूरोपीय देशों को अपना रुख़ बदलने पर तैयार करने के लिए यूरोप की यात्रा पर गए हैं। नेतनयाहू पहले बरलिन पहुंचे जिसके बाद वह फ़्रांस और ब्रिटेन भी जाएंगे।

इसी बीच नेतनयाहू ने इस्लामी क्रान्ति के वरिष्ठ नेता की ओर से यूरेनियम संवर्धन के संबंध में 1 लाख 90 हज़ार एसडब्ल्यूओ की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश के बाद अपनी प्रतक्रिया में कहा है हम जानते हैं कि ईरान इस्राईल को नष्ट करने की योजना रखता है और यह काम वह अनियंत्रित यूरेनियम संवर्धन तथा परमाणु बम बनाकर करना चाहता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *