मऊ के प्रमुख समाचारो पर एक नज़र संजय ठाकुर और रूपेंद्र भारती के साथ

रूपेंद्र भारती

मऊ :घोसी कोतवाली क्षेत्र के बेलासुल्तानपुर गांव में बुधवार को श्रावस्ती माडल में हटाये गये अतिक्रमण को लेकर मुकदमा दर्ज कराते हुए न्याय का गुहार लगाया है । घोसी कोतवाली क्षेत्र के बेलासुल्तानपुर गांव निवासी रामप्रकाश राय पुत्र मुक्तिनाथ राय ने घोसी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है कि चचेरे भाइ राकेश राय पुत्र महाप्रसाद राय का चक पर से श्रावस्ती माडल के तहत अतिक्रमण हटाया गया था ।

इसके बाद अपनी मोटर साइकिल से घर जा रहे थे कि रास्ते में शिवदत्त पुत्र गौरी , अविनाश उर्फ पप्पू पुत्र शम्भू प्रसाद ने रोक कर जान से मारने की धमकी देने के साथ ही बांस की बल्ली से मोटर साइकिल को पीटकर क्षतिग्रस्त कर दिये । उधर इसी मामले में इसी पक्ष के अंजनी राय पुत्र स्वर्गीय योगेंद्र राय ने मुकदमा दर्ज कराया है कि 11जुलाई की प्रातः काल साढ़े नौ बजे ट्यूबेल से घर आ रहा था कि हरिजन बस्ती के पास शम्भू पुत्र गौरी , अविनाश उर्फ पप्पू पुत्र शंभू एवं मनोज व महेंद्र पुत्रगण शिवदत्त ने गाली गुप्ता देते हुए मारपीट कर घायल करने के साथ ही जान से मारने की धमकी भी देते गये ।इस सम्बंध में घोसी कोतवाली पुलिस ने दोनों पीड़ितों की तहरीर पर छः लोगों (जिसमें अविनाश उर्फ पप्पू पुत्र शम्भू प्रसाद दोनों में ही आरोपी है )के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही कर रही है ।

रूपेंद्र भारती

मऊ :घोसी कोतवाली अंतर्गत सराय बड़े मौजा में वृहस्पतिवार को दोहरीघाट पम्प नहर के कूलाबा को खोले गए मानिकपुर असना गांव के 5युवक 11हजार पावर के करेंट के चपेट में आने से घायल हो गए।जिनको लोगो ने आनन फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया।जहाँ उनका इलाज चल रहा है।वार्ड में बिजली न होने के कारण तीन को बाहर रखकर तथा दो को इमरजेंसी कक्ष में इलाज किया गया।

मानिकपुर असना गांव के इब्राहिम23 पुत्र इमदाद,शाहिद21 पुत्र रिजवान,सर्वजीत25 पुत्र रामकुंवर,असलम24 पुत्र शहाबुद्दीन,व फैजान 23पुत्र इमरान से अपने खेतों में पानी चलाने के लिये गांव से थोड़ी दूर स्थित सराय बड़े गांव के पास दोहरीघाट पम्प कैनाल के कुलाबे को खोलने के लिये छड़ व पाइप लेकर पहुचे।कुलाबे को बंद करने में लगे इट आदि को निकालने के लिये छड़ उक्त पाइप को ऊपर किये तो वह ऊपर से गुजर रहे 11हजार पॉवर के तार से स्पर्श कर गया।फलस्वरूप पांचों झुलस गए।दैव योग से पाइप तुरत फेका गया।अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी।इनकी चीख पुकार सुनकर पासके लोगो ने तुरंत परिवारजनों को सूचित कर सीएचसी में भर्ती कराया।घटना की जानकारी होते ही प्रमुख सुजीत सिंह, शिक्षक नेता रिजवान,प्रधान दारा आदि अस्पताल पहुचकर हालचाल लिया।ब्लाक प्रमुख सुजीत सिंह ने अस्पताल के बाहर बेंच पर इलाज को लेकर नाराजगी जाहिर किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार की अलसुबह नहर से अपने खेतों में पानी चलाने गए मानिकपुर असना निवासी मो असलम पुत्र शहाबुद्दीन चौबीस वर्ष मो शाहिद पुत्र रिजवान तेईस वर्ष मो फैजान पुत्र इमरान चौतीस वर्ष मो इब्राहिम पुत्र इमदाद पच्चीस वर्ष सर्वजीत पुत्र कुँवर तीश वर्ष नहर के गुलाबे से पानी निकाल कर पाइप को ऊपर की तरफ खड़ा किया जिससे सभी पाँचो विद्दुत के जद में आगये जिससे वे झुलस गए जिन्हें स्थानीय लोगों के सहयोग से सामुहिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोसी में भर्ती कराया गया । जहां पर इलाज सम्पन्न हो सका ।

रूपेंद्र भारती

मऊ : घोसी कोतवाली के पिडवल मार्ग पर घोघवल रामपुर गांव के पास फोर लेन कार्य मे लगी कम्पनी के प्लांट से होरहे परेशानी को लेकर क्षेत्र के लोगो ने वृहस्पतिवार को मार्ग को 10बजे जाम कर विरोध प्रदर्शन किया।मौके पर पहुचे कोतवाल परमानन्द मिश्रा व कम्पनी के मैनेजर रवि सक्सेना के द्वारा सड़क को चौड़ी करने और स्थानीय लोगो को काम मे वरीयता देने पर जाम समाप्त हुआ।जाम11.15पर समाप्त हुआ।

राष्ट्रीय राजमार्ग 29 के फोर लेन में बदलने के कार्य मे आरसीसी ढलाई के लिये पिडवल मार्ग पर घोघवल रामपुर गांव के पास मिक्सर प्लांट तीन माह पूर्व लगा हुआ है।जहाँ से राष्ट्रीय राजमार्ग की ढलाई के लिये सीमेंट,गिट्टी के मिक्सर को ट्रकों पर लाद कर लेजाया जाता है।जाम कर रहे गांव क्षेत्र के लोगो का आरोप था,कि प्रतिदिन चलने वाले ट्रकों के कारण लोगो,खास कर विद्यालय जाने वाले बच्चे, लड़कियों को परेशानी होने के साथ प्रदूषण भी हो रहा है।मांग किया कि सड़क को और चौड़ा करने के साथ ट्रकों को रात्रि में भेजा जाए।यह भी आरोप लगाया कि ट्रकों के शोर व धूल के चलते गांव वासियो को बहुत परेशानी हो रही है।साथ ही क्षेत्र के मजदूरों को भी काम दिया जाय।इस अवसर पर प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष हरिकेश यादव,आलोक रंजन,योगेश,सुरेंद्र प्रधान,अंगद राजभर,संजय सोनकर,घूरा राम,रामजन्म यादव,मन्नू यादव,जितेंद्र मौर्य आदि रहे।

रूपेंद्र भारती

घोसी/मऊ : शिक्षा क्षेत्र घोसीे अंतर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली पर नवीन नामांकित छात्र/छात्राओ को बैग व कक्षा 7 में गणित, भूगोल, कॄषि व गृह शिल्प की पुस्तकें उसी विद्यालय पर कार्यरत शिक्षक व जिलाध्यक्ष उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल (पू. मा.) शिक्षक संघ उ.,प्र. जनपद- मऊ द्वारा वितरित की गयी। वितरण के दौरान रामविलास भारती ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा जे लिए आवश्यक है कि बच्चों को समय से पुस्तकें उपलब्ध हो जायें। बच्चों को पुस्तकें और पुस्तकों की सुरक्षा के लिए बैग का वितरण उसमें उत्साह व उत्सुकता को प्रदर्शित करता है। बच्चे हमारे कल के भविष्य हैं इन्हें संवारना हमारा प्रथम दायित्व है। पुस्तकीय ज्ञान के साथ ही साथ हमे इन बच्चों को सामाजिक परिवेश से जोड़ना होगा और इसके लिए हम सब मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

इस अवसर पर संकुल प्रभारी अमीरुद्दीन अन्सारी ने कहा कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य किसी चीज का ज्ञान हो जाना समझ विकसित हो जाना तथा उसका उपयोग विद्यालय से लेकर घर व समाज में ठीक ठीक किया जाना है। शिक्षक, अभिभावक व छात्रों को मिलकर इसके लिए सामुहिक सकारात्मक पहल करनी होगी।

उक्त कार्यक्रम विद्यालय प्रबन्ध समिति की अध्यक्षा बादामी देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाध्यापिका फूलवन्ती शाही, कमलेश राय, सुदर्शन, सन्दीप, अनुज, नरेन्द्र गुप्त, सुनिल, मेहंदी रजा, बृजेश सागर उपस्थित रहे।

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ :स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के अमिला बाजार निवासिनी निर्मला देवी पत्नी स्वर्गीय रघुनाथ प्रसाद गुप्ता ने घोसी कोतवाली में गुमशुदगी दर्ज कराया है कि 4जुलाई की प्रातः काल 9बजे मेरा 35 वर्षीय पुत्र सुधीर कुमार गुप्ता घर से किसी कार्य से निकला परंतु लौटकर वापस नहीं आया । इस सम्बंध में घोसी कोतवाली पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर गुमशुदगी का मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही कर रही है ।

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ :स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के गोफा गांव निवासी संदीप सिंह पुत्र लालता सिंह ने घोसी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है कि 7जुलाई को दिन में डेढ़ बजे मेरे पिता सुल्तानपुर बैंक से घर आ रहे थे कि सोनाडीह के समीप एक वाहन का चालक तेज व लापरवाही पूर्वक चलाकर टक्कर मार दिया जिससे वे गम्भीर रूप से जख्मी हो गये । जिनका इलाज आजमगढ़ में चल रहा है ।

संजय ठाकुर

मऊ :राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा प्रगति के अन्तर्गत प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही है तथा कुष्ठ रोग को वर्ष 2018 तक समाप्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार समाज में छिपे हुए कुष्ठ रोगियों को खोज निकालने हेतु जनपद के समस्त क्षेत्रों में कुष्ठ रोगी खोजी अभियान दिनांक 16 जुलाई से 29 जुलाई,2018 तक चलाया जाना है। इस अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक घरों में एक टीम जिसमें एक महिला और एक पुरूष होगें जाकर सभी 02 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों की जांच करेगें तथा कुष्ठ रोग से ग्रसित पाये गये व्यक्तियों को मुफ्त इलाज दिलवाकर कुष्ठ रोग से मुक्ति दिलाएगें।

सभी क्षेत्रवासियों से अनुरोध है कि उक्त तिथियों में कुष्ठ रोगी खोजी टीम को जांच व इलाज में सहयोग प्रदान करें ताकि समाज से कुष्ठ रोग को मिटाया जा सके। उक्त आशय की जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा दी गयी।

संजय ठाकुर

मऊ :जनपद के समस्त दिव्यांगजनों को सूचित किया जाता है, कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा संचालित दिव्यांग शादी-विवाह पुरस्कार योजना के अन्तर्गत दिव्यांग दम्पत्ति को शादी करने पर दम्पत्ति में केवल पुरूष दिव्यांग होने पर रू0 15,000/- एवं दम्पत्ति में केवल महिला दिव्यांग होने पर रू0 20,000/- अथवा दम्पत्ति में युवक एवं युवती दोनों के दिव्यांग होने पर रू0 35,000/- प्रदान किया जायेगा। इच्छुक/पात्रता रखने वाले दिव्यांगजन अपना आवेदन फार्म पूर्ण कर जन सेवा केन्द्र/लोकवाणी केन्द्रों के माध्यम से वेबसाइट पर आॅनलाइन करते हुये समस्त संलग्नकों सहित आवेदन पत्र की हार्ड कापी जिला दिव्यांगजन कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे आपको दिव्यांग शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार का लाभ दिया जा सके। शादी के समय युवक की आयु 21 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक न हो। युवती की उम्र 18 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष अधिक न हो। 40 प्रतिशत या उससे अधिक (मुख्य चिकित्साधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक द्वारा प्रदत्त दिव्यांगता प्रमाण-पत्र मान्य होगा। दम्पत्ति मऊ जनपद का नागरिक हो। दंपत्ति में से कोई सदस्य किसी आपराधिक मामलें में दण्डित न किया गया हो। दंपत्ति का विवाह सामान्य युवक/युवती अथवा दिव्यांग से प्रचलित समाज की रीति-रिवाज के अनुसार हुआ हो या सक्षम न्यायालय द्वारा कानूनी विवाह किया गया हो।

प्रमाण पत्र का विवरणः-  दम्पत्ति का संयुक्त फोटो, विवाह पंजीकरण प्रमाण-पत्र, आय का प्रमाण-पत्र, जाति का प्रमाण-पत्र, अधिवास का प्रमाण-पत्र एवं आधार कार्ड, दम्पत्ति के उम्र का प्रमाण-पत्र (जिसमें जन्मतिथि का अंकर हो), सक्षम अधिकारी से निर्गत दिव्यांगता का प्रमाण-पत्र, दम्पत्ति का राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता, आवेदक और उसकी पत्नी या पति द्वारा स्टाम्प पत्र (न्यायिक) पर हस्ताक्षरित करार मान्य होगा।
उक्त आशय की जानकारी दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी द्वारा दी गयी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *