जनपद बहराइच में रोपित किये जायेंगे 15 लाख पौध

सुदेश कुमार

बहराइच 14 जुलाई। जिला क्रियान्वयन वृक्षारोपण समिति की बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने वृक्षारोपण के लिए चयनित विभागों को निर्देश दिया कि आवंटित लक्ष्य के अनुसार उपयुक्त स्थल का चयन करते हुए पौध रोपण के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें। पाण्डेय ने कहा कि पौधरोपण ऐसे स्थानों पर किया जाय जहाॅ पर उनकी विधिवत देखभाल की जा सके। उन्होंने कहा कि पौधरोपण से ज्यादा महत्वपूर्ण यह हैं कि रोपे गये पौधे जीवित रहें ताकि यह संसार हरा भरा बना रहे।

सीडीओ ने बताया कि वृक्षारोपण के सम्बन्ध में आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि प्रत्येक दशा में पौधरोपण के लक्ष्य को पूर्ण किया जाय। इस वर्ष सम्पूर्ण प्रदेश में 9.16 करोड़ पौधे रोपित किये जाने हैं। जबकि जनपद बहराइच को 15 लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य आवंटित किया गया है। श्री पाण्डेय ने बताया कि जनपद के लिए आवंटित लक्ष्य को पूरा किये जाने के लिए स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को वृहद स्तर पर पौधरोपण के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि समय से पूर्व ही सभी तैयारियाॅ मुकम्मल कर लें।

शनिवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि आज सारा संसार प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। मौसम में आये बदलाव के कारण लोगों को गर्मी, ठण्डक, सूखा, बाढ़, आॅधी एवं तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निरन्तर सामना करना पड़ रहा है। संसार को विभिन्न प्रकार की पर्यावर्णीय समस्याओं के निजात दिलाने का सबसे सुगम और आसान रास्ता यही है कि उपलब्ध भूमि पर अधिक से अधिक पौधे रोपित किये जायें और जहाॅ तक संभव हो उनकी सुरक्षा भी की जाये।

सीडीओ ने कहा कि वृक्षारोपण जैसे कार्य को आज प्रत्येक स्तर पर प्रोत्साहित किया जाना आवश्यकता ही नहीं बल्कि मज़बूरी है। क्यांेकि वृक्षविहीन धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व बच पाना न मुमकिन है। प्राकृतिक वन सम्पदा और हरे भरे बाग-बगीचे ही इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए समय से पौध की उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए प्राइवेट पौधशालाओं का भी चिन्हाॅकन कर लिया जाय।

बैठक के दौरान वृक्षारोपण के लिए आवंटित लक्ष्य की जानकारी प्रदान करते हुए प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह ने बताया कि जनपद के लिए 1491108 पौध रोपण का लक्ष्य आवंटित किया गया है। उन्होंने बताया कि कुल आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष वन विभाग द्वारा 800650, ग्राम्य विकास विभाग 23519, राजस्व विभाग व पंचायती राज विभाग 140937-140937, आवास विकास, कृषि व पुलिस विभाग को 5680-5680, औद्योगिक विभाग 7654, नगर विकास 11360, लोक निर्माण विभाग 12357, सिंचाई विभाग 14320, रेशम विभाग 3654, पशुपालन व विद्युत विभाग 6320-6320, सहकारिता 2880, उद्योग 6480, शिक्षा विभाग (माध्यमिक शिक्षा) 6013, बेसिक शिक्षा 6507, प्रावधिक शिक्षा 5147, उच्च शिक्षा 7653, श्रम विभाग 2013, स्वास्थ्य विभाग 8987, परिवहन विभाग 1680, रेलवे विभाग 6987, रक्षा विभाग 5360 तथा उद्यान विभाग को 26333 पौध आवंटन का लक्ष्य आवंटित किया गया है।

उन्हांेने बताया कि जनपद में 45 गुणा 44 सेन्टीमीटर का गड्ढा पौध रोपण के लिए उपयुक्त है। पौधों की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त संख्या में जनपद के नर्सरियों में पौधे उपलब्ध है। विभागों को जो लक्ष्य निर्धारित किए गये हैं। उसके सापेक्ष पौध रोपण कार्य में किसी भी प्रकार समस्या आये तो विभाग से सम्पर्क किया जा सकता है। श्री सिंह ने अधिकारियों से अपील की कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार शतप्रतिशत पौधरोपण बहराइच को हरा भरा बनाने में अपना भरपूर सहयोग प्रदान करें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, कैसरगंज के पंकज कुमार, पयागपुर के डा. संतोष उपाध्याय, प्रभागीय वनाधिकारी कतर्नियाघाट जी.पी. सिंह, उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा शेषमणि सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच पवन कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी के.बी. वर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *