तैयारियां तेजः फरवरी 2019 में ही होगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद । तारीखें भले ही अभी नहीं तय हैं लेकिन, हाईस्कूल व इंटर 2019 की परीक्षा कराने का माह लगभग निश्चित है। जिस तरह से बोर्ड प्रशासन अभी से परीक्षा तैयारियों में जुटा है, उससे साफ है कि ये अहम इम्तिहान फरवरी माह के पहले सप्ताह से शुरू होगा, ताकि मार्च के पहले पखवारे में वह पूरे हो जाएं। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड हर साल 10वीं व 12वीं की परीक्षा कराता है। इसमें सर्वाधिक छात्र-छात्राएं बैठते हैं। 2017 की बोर्ड परीक्षा व यूपी विधानसभा की तारीखें टकराने के कारण उस वर्ष परीक्षाएं चुनाव के बाद हो सकी थीं।

बोर्ड प्रशासन ने 2017 से ली सीख

परिषद अध्यक्ष ने तारीखों का एलान कर दिया था लेकिन चुनाव आयोग के हस्तक्षेप पर कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा। इससे रिजल्ट देर से आया। बोर्ड प्रशासन ने 2017 से सीख लेकर इस बार पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। माध्यमिक कालेजों में वैसे पढ़ाई अप्रैल माह से ही शुरू हो चुकी है, किताबों का प्रबंध भी समय पर हुआ। इन दिनों 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरवाए जा रहे हैं। इसी सत्र से नया पाठ्यक्रम भी लागू हुआ है, ऐसे में बोर्ड ने गुरुवार को ही इंटर के कई विषयों का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया है।

मॉडल पेपर वेबसाइट पर जल्द

हाईस्कूल का मॉडल पेपर भी वेबसाइट पर जल्द अपलोड करने की तैयारी है। यही नहीं परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए एक प्रस्ताव बोर्ड प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। यह प्रक्रिया शुरू होते ही प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम व परीक्षा की तारीख पिछले वर्ष की तरह काफी पहले ही घोषित करने की तैयारी है, ताकि परीक्षार्थी सही से तैयारी कर सकें। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष छह फरवरी से इम्तिहान शुरू हुआ था। इस बार केंद्र निर्धारण में भी ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि यह कार्य पिछले वर्ष की तर्ज पर ही होना है।

परीक्षा भी पूरी होगी जल्द

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा 15 दिन व इंटर की परीक्षाओं में 25 दिन लगते रहे हैं, लेकिन इस बार से इंटर में भी एक प्रश्नपत्र का ही इम्तिहान होगा। ऐसे में परीक्षाएं पिछले वर्षों की अपेक्षा कम समय में ही पूरी होंगी। यह जरूर है कि परीक्षार्थियों की संख्या जरूर पिछले वर्ष के ही आसपास रहेगी। इससे रिजल्ट तैयार करके जारी करने में भी कम समय लगेगा।

केंद्रीयकृत होगा कालेजों मेंसीसीटीवी-बायोमीट्रिक का ब्यौरा

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड से जुड़े जनपद के माध्यमिक विद्यालयों के कक्षों में लगे सीसीटीवी के संचालन एवं बॉयोमीट्रिक हाजिरी का ब्यौरा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में संग्रहीत किया जाएगा। प्रधानाचार्यो को अब बॉयोमीट्रिक के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उक्त बातें गुरुवार को संत एंथोनी इंटर कालेज में आयोजित प्रधानाचार्यो की जनपद स्तरीय बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने कही। बैठक में संपूर्ण सत्र के लिए निर्धारित एजेंडे पर भी चर्चा की गई।

बैठक में शैक्षिक पंचाग पर सख्ती से अमल, निर्धारित तिथि के भीतर विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए आवेदन, इंसेंटिव फॉर टू ग‌र्ल्स, इंस्पायर अवार्ड, एमडीएम, पुस्तक वितरण, खेलकूद, अग्रिम पंजीकरण के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। जिला विद्यालय निरीक्षक ने जिले के सभी प्रधानाचार्यो को स्कूलों में लगे सीसीटीवी और बायोमीट्रिक की केंद्रीयकृत व्यवस्था पर जल्द अमल करने के निर्देश दिए। जुलाई माह का वेतन बॉयोमीट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही निर्गत किया जाएगा। उन्होंने परिषद से जुड़े सभी माध्यमिक विद्यालयों में दोपहर भोजन अनिवार्य रूप से मेन्यू के अनुसार संचालित करने को कहा। बैठक में गैरहाजिर प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास ने पॉलीथिन पर लगे प्रतिबंध की व्याख्या प्रधानाचार्यो के समक्ष प्रस्तुत की। उन्होंने प्रधानाचार्यो को पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में पॉलीथिन शवयात्रा भी निकाली गई। कार्यक्रम में सह जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप पांडेय, डा.बीबीएस यादव, कृष्ण कुमार त्रिपाठी, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी एसपी तिवारी समेत बड़ी संख्या में प्रधानाचार्य उपस्थित रहे। संचालन प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *