संगम नगरी के बाशिंदों को सत्कार का मौका

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : कुंभ में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को पेइंग गेस्ट की सुविधा देने के लिए शहर के लोगों को आगे आने का आह्वान किया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से जल्द ही अस्थायी पंजीयन शुरू कराया जाएगा।

हेरिटेज होटल पॉलिसी के अंतर्गत पंजीयन के लिए परीक्षण एवं नियमित अनुश्रवण समिति की गुरुवार को संगम सभागार में हुई महत्वपूर्ण बैठक में इसको लेकर मंत्रणा की गई। इसमें सगुन निलयम, जगराम चौराहा एवं बड़ी कोठी दारागंज को हेरिटेज होटल पॉलिसी के अंतर्गत पंजीयन के लिए समिति के सभी सदस्यों से नियम एवं शर्तो पर वार्ता की गई। डीएम सुहास एलवाई ने सिटी मजिस्ट्रेट एके कनौजिया को पंजीयन कार्रवाई के लिए केवल दो भवनों के अतिरिक्त इलाहाबाद के अन्य भवनों को भी इस योजना में सम्मिलित कराने को कहा।

कुंभ 2019 की अवधि तक के लिए पेइंग गेस्ट योजना में अस्थायी पंजीयन कराने के भी निर्देश दिए। उप निदेशक पर्यटन से पेइंग गेस्ट योजना में अधिक से अधिक भवनों को सूचीबद्ध कराने को भी कहा गया। यह सेवा प्रदान करने वालों को प्रशिक्षण देने के लिए पर्यटन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया। विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए इलाहाबाद के विभिन्न सिविल सोसायटी, संगठनों जिनमें होटल एसोसिएशन, टै्रवेल एवं टूर एसोसिएशन, रोटरी एसोसिएशन, व्यापार मंडल, लायन क्लब, इनरव्हील क्लब, टैक्सी एसोसिएशन आदि को जोड़ने को भी कहा गया। अतिथि देवो भव: के तर्ज पर शहर के लोग खान-पान, रहने तथा परिवहन की सुविधा देने को आगे आएं। बैठक में एसडीएम सदर आयुष चौधरी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी उप निदेशक पर्यटन भी मौजूद रहें।

उप निदेशक पर्यटन अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि एक से पांच कमरे तक के मकान में पेइंग गेस्ट योजना संचालित की जा सकती है। इसमें भवन में ही स्वामी का रहना आवश्यक है। भारत सरकार की बेड एंड ब्रेक फास्ट योजना में छह कमरे होना चाहिए। इसमें गोल्ड और सिल्वर श्रेणी होंगे। दोनों योजनाओं में पर्यटकों को घर का बना खाना देना होगा। पर्यटन विभाग ही चार्ज तय करेगा। दोनों योजनाओं के संचालन पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा। बिजली भी घरेलू दर से मिलेगी। गृहकर भी आवासीय ही होगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *