भटनी मार्ग से वाराणसी जाने वाली डीएमयू सवारी गाड़ी के साप्ताहिक बंदी से यात्रियों परेशान

उमेश गुप्ता

बलिया : बिल्थरा रोड वाराणसी भटनी रेल मार्ग पर डीएमयू सवारी गाड़ी के साप्ताहिक बंदी से यात्रियों को तमाम परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके परिचालन में यात्री हितों की अनदेखी हो रही है। इससे लोगों में जनाक्रोश देखने को मिल रहा है। उक्त डीएमयू सवारी गाड़ी सप्ताह में शनिवार को भटनी से वाराणसी के बीच बंद रहती है।

इसके कारण मरीजों, दिहाड़ी मजदूरों, विद्यार्थियों व दैनिक यात्रा पर मऊ की तरफ जाने वाले लोगों के लिए काफी परेशानी होती हैं। अधिकांश लोग अपने निजी अथवा सरकारी कार्यों से मंडल मुख्यालय आजमगढ़ जाने के लिए डीएमयू से मऊ जाते हैं और वहां से सुबह लगभग साढ़े आठ बजे सवारी गाड़ी पकड़ते हैं ¨कतु इसके साप्ताहिक बंदी ने सबका प्रोग्राम ही फेल कर दिया है। इसको लेकर पूर्व में यात्रियों ने इंदारा जंक्शन पर एक शिलान्यास समारोह के दौरान रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को ज्ञापन भी दिया था। उसमें डीएमयू की जगह पूर्व में चलाए जाने वाली सवारी गाड़ी को चलाए जाने का आग्रह किया।

इसको संज्ञान में लेते हुए मंत्री जी ने अगले दिन से ही सवारी गाड़ी का परिचालन शुरु करा दिया, लेकिन रेलवे ने एक महीने बाद ही उसे बंद कर डीएमयू चलाना शुरू कर दिया। जिससे यात्रियों की परेशानियां दोबारा बढ़ गईं। प्लेटफार्म नीचे होने के कारण डीएमयू पर छोटे स्टेशनों से चढ़ना उतरना जोखिमपूर्ण होता है। इसके अलावा डीएमयू के परिचालन में कंट्रोलर द्वारा भारी अनियमितता बरती जाती है। इसे प्राय: बलिया से शाहगंज जाने वाली सवारी गाड़ी 55137 के मऊ से गुजरने के बाद ही मऊ स्टेशन पर पहुंचाया जाता है।

इस ट्रेन से भटनी, पीवकोल, सलेमपुर, लाररोड, तुर्तीपार, बिल्थरारोड, गो¨वदपुर हाल्ट, किड़िहरापुर व चकरारोड हाल्ट तक के सैकड़ों यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं। मसलन इस गाड़ी से मऊ जाने के लिए केवल किड़िहरापुर रेलवे स्टेशन पर तीन से साढ़े तीन सौ टिकटों की बिक्री रोजाना होती है। उधर इसमें डिब्बे भी काफी कम होते हैं। जिसके कारण अधिकांश यात्रियों को जगह नहीं मिल पाती है। जनहित में डीएमयू की जगह पूर्व में चलाई जा रही सवारी गाड़ी के परिचालन की मांग लोगों ने की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *