गढ्ड़ों में सड़क, जाम में ट्रैफिक

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : संगम तट पर जनवरी 2019 में लग रहा कुंभ ऐतिहासिक होगा, इसके लिए चल रही तैयारियों ने शहर की आबोहवा बिगाड़ दी है। सड़क चौड़ीकरण के काम में सड़कों पर गढ्डे ही गढ्डे हो गए हैं। ऐसे में बारिश ने मुसीबत को और बढ़ा दिया है। ट्रैफिक को लेकर कोई प्लानिंग सड़क पर नहीं होने से राहगीर हर तरफ जाम में फंसकर रोज घंटों जूझ रहे हैं। इतनी ही नहीं लोग ख्रोदाई से निकली मिंट्टी के बारिश में गीली होने से जाने से लोग उसमें फिसलकर चोटिल हो रहे हैं तो वाहन गड्ढों में फंस रहे हैं।

बारिश के करण उन क्षेत्रों की सड़कों की दशा बहुत खराब हो गई हैं, जहां कुंभ मेले के मद्देनजर और सीवर लाइन के काम हो रहे हैं। सीवर लाइन के काम के कारण सड़कों पर बड़े गड्ढे और मिट्टी के कारण कीचड़ होने से सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। कई क्षेत्रों की सड़कें ऐसी हो गई हैं कि वैसी सड़कें किसी पिछड़े गांव में भी शायद ही देखने को मिले। मीरापुर क्षेत्र में सदियापुर मार्ग पर सुबह फिसलन के कारण दूध लेने जा रहे राम सेवक गिर गए। लूकरगंज में भी एक युवक फिसलकर गिर गया। सिविल लाइंस में ताशकंद मार्ग, लोहिया नगर आवास योजना दो, अल्लापुर, गोविंदपुर, शिवकुटी, करेली, दरियाबाद, कालिंदीपुरम, चकिया समेत कई मुहल्लों में सीवर का काम होने से सड़कें एकदम बदहाल हैं।

यहां स्थिति ज्यादा खराब

मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी), पानी की टंकी चौराहा के पास फ्लाईओवर और आरओबी ,रामबाग रेलवे डॉट पुल पर आरओबी का निर्माण होने से सड़कें बेहद ऊबड़-खाबड़ और खस्ताहाल हो गई हैं। इन स्थानों पर सड़कों पर जलभराव होने से जलभराव एवं फिसलनयुक्त हो गई हैं।

इन सड़कों की सूरत बिगड़ी

फ्लाईओवर के बगल से हिम्मतगंज जाने वाली रोड, खुल्दाबाद और हिम्मतगंज में पुरानी जीटी रोड, गोबर गली, नवाब यूसुफ रोड, इलाहाबाद-कौशांबी मार्ग, इंडियन ऑयल मुख्यालय रोड, मीरापुर में गुरु गोविंद सिंह मार्ग, लीडर रोड, नूरुल्ला रोड, हीवेट रोड, टीपी नगर की रोड, सीएमपी डॉट पुल से बैरहना चौराहा तक की रोड, यमुना बैंक रोड, कमला नेहरू, तेलियरगंज से शिवकुटी, सलोरी होते हुए रामप्रिया रोड की सूरत एकदम बिगड़ गई है। कई मार्गो पर मलबे का ढेर लगे होने से जाम की स्थिति बनी रही।

यातायात व्यवस्था फेल

सड़कों की खोदाई, पेड़ कटाई, चौड़ीकरण, बिजली के तारों को हटाए जाने से सड़कों पर जाम की स्थिति बन रही है। जगह-जगह गढ्डे, बारिश के कारण उसमें भरा पानी, धंसी सड़कों के कारण पूरा शहर भीषण जाम की चपेट में रहा। स्कूली बच्चे दो घंटे तक जाम में फंसकर परेशान हुए। जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस की कोई प्लानिंग नहीं है, पुलिस ने पूरी तरह अपने हाथ खींच लिए हैं। ऐसे में व्यवस्था भगवान भरोसे है। हालात ये हैं कि कुछ इलाकों में तो शाम और रात में भी जाम लग रहा है। यातायात पुलिस को सड़क खोदाई का बहाना मिल गया है, इसलिए वह कोने में खड़े होकर ड्यूटी निभाते नजर आ रहे हैं। हालात ये हो रहे हैं कि नवाब यूसुफ रोड पर दोपहर से शाम तक जाम लग रहा है। स्कूली ट्राली, रिक्शा, बस दो से ढाई घंटे सड़क पर रेंग रही है। हनुमान मंदिर चौराहे पर यातायात पुलिस की लापरवाही से ही दिन भर जाम लग रहा है। आड़े तिरछे खड़े वाहनों को हटाने वाला कोई नहीं होता। हालात ये हैं कि पूरा सिविल लाइंस जाम की चपेट में आ रहा है। सभी स्कूलों के सामने की सड़कों पर जाम लगना आम हो गया है, वजह कहीं भी यातायात पुलिस व्यवस्था करती नहीं दिखती। फायर ब्रिगेड चौराहे से जानसेनगंज चौराहे तक जाम के हालात सुबह से शाम तक चलते हैं, यहां यातायात पुलिस विक्रम, ई रिक्शा पर रोक नहीं लगाती। बड़े वाहनों के निकलने से हालात और खराब हो जाते हैं। यही हाल कचहरी रोड, लीड रोड, हीवेट रोड, मेडिकल चौराहा, अल्लापुर, रामबाग, रेलवे स्टेशन चौराहा, नूरुल्ला रोड, खुल्दाबाद, शाहगंज, मानसरोवर चौराहे का है। यदि इन इलाकों में टै्रफिक पुलिस सक्रिय रहे तो जाम से बचा जा सकता है। सोमवार को कर्नलगंज इंटर कालेज से अल्लापुर, कुंदन गेस्ट हाउस, अलोपीबाग, अल्लापुर, सोहबतियाबाग, बैरहना, गोविंदपुर, मेडिकल चौराहे पर तीन घंटे भीषण जाम ने लोगों को बेहाल कर दिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *