इंटरनेट की दुनिया हटकर करें कुंभ की यात्रा : स्वामी चिदानंद

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : आज चारों तरफ इंटरनेट की धूम मची हुई है। पूरी दुनिया इंटरनेट में खो चुकी है, लेकिन इस दुनिया से हटकर संगम नगरी में 2019 में लगने वाले कुंभ मेले में सबको आना होगा। यहीं पता चलेगा कि भारतीय संस्कृति कितनी संपन्न है जो विषाद को भी प्रसाद में बदल सकती है। यह बातें परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी महाराज ने रविवार को तीन दिनी कुंभ कान्क्लेव के समापन अवसर पर कही।

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षागृह में इंडिया थिंक काउंसिल के बैनर तले शुक्रवार से चल रहे कुंभ कान्क्लेव के समापन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि स्वामी चिदानंद ने कहा कि उन ऋषियों को शत-शत नमन, जिन्होंने विश्व की सबसे बेहतर संस्कृति हमें दी है। बोले, यह भारतीय संस्कृति ही है, जो विषाद को प्रसाद में बदल सकती है। इसलिए हमारा यह कुंभ सबका कुंभ बने, यह प्रयास होना चाहिए। प्रयाग कुंभ 2019 में व्यापक जनभागीदारी का आह्वान करते हुए स्वामी जी ने कहा कि इस कुंभ को संपन्न कराने वाले कोई और नहीं, बल्कि यहां के आम लोग ही हैं, इसलिए शहरवासियों का दायित्व अधिक है। इस कुंभ के जरिए हम पूरे विश्व को यह संदेश दे सकते हैं कि हम सब एक परिवार के हिस्से हैं और यदि हम सब एक होकर नहीं चल सकते तो यह सृष्टि नहीं चल सकती। आयोजन कमेटी से जुड़े सदस्यों -पदाधिकारियों को उन्होंने रुद्राक्ष के पौधे भी प्रदान किए और हरित कुंभ का संदेश दिया। गुजरात से आए स्वामी परमात्मानंद ने भी कुंभ सफलता के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने का संदेश दिया।

वीडियो संदेश से सीएम का संबोधन :

समापन सत्र में वीडियो संदेश के जरिए सीएम आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि हम और आप सबको मिलकर कुंभ को सफल बनाना है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का भी वीडियो संदेश सुनाया गया।

अयोध्या से आए स्वामी कमल नयन दास व पूर्वाचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम यादव ‘आध्यात्मिक गुरु, आश्रम और अखाड़ों का राष्ट्र निर्माण में योगदान’ विषयक गोष्ठी के मुख्य वक्ता थे। भाजपा नेता राकेश तिवारी, गोपाल कृष्ण अग्रवाल, रंजना त्रिपाठी, प्रखर श्रीवास्तव, डॉ. शांति चौधरी, गौतम त्रिपाठी आदि की उपस्थित उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम के आयोजक इंडिया थिंक के डायरेक्टर सौरभ पांडेय ने आभार जताया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *