जिलाधिकारी ने लिया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

सुदेश कुमार

बहराइच 31 जुलाई। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने महसी तहसील के बाढ़ प्रभावित गोलागंज, कोठोर सहित अन्य क्षेत्रों का सघन भ्रमण कर बाढ़ की स्थिति का जायज़ा लिया। भ्रमण के दौरान तहसील प्रशासन को कड़े निर्देश दिए कि बाढ़ क्षेत्र में नियमित भ्रमणशील रहकर पीड़ितों को तत्काल बचाव एवं राहत कार्य सुनिश्चित कराया जाय। मौके पर मौजूद लोगों से तहसील प्रशासन द्वारा संचालित किये जा रहे बचाव एवं राहत कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

बाढ़ प्रभावित गोलागंज के भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने उप जिलाधिकारी महसी राजेश कुमार श्रीवास्तव को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित गांवों में पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था रखी जाय ताकि लोगों को आने जाने में असुविधा न हो। साथ ही तटबन्ध पर आने वाले सम्पर्क मार्गों के कमजोर पुलियों की मरम्मत के लिए सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर मरम्मत करा दें। गोलागंज गांव के कृपाराम, रामलौटन आदि बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि बीते वर्ष बाढ़ के दौरान फसलें तबाह हो गई थीं लेकिन अभी तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने तहसीलदार महसी राजेश कुमार वर्मा को निर्देश दिए कि तत्काल बाढ़ पीड़ितों के खातों में मुआवजे की धनराशि भेजने की कार्यवाही की जाय।

गोलागंज के बसन्तलाल, बहोरी आदि बाढ़ पीड़ितों ने रहने व टीकाकरण की समस्या बताई जिसपर जिलाधिकारी ने बीडीओ फखरपुर तेजवंत सिंह को निर्देश दिए कि जल्द ग्राम समाज की जमीन पर टीनशेड बनवा कर बाढ़ के दौरान पशुओं को सुरक्षित बांधने की व्यवस्था कराई जाए और टीकाकरण के लिए निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान ग्राम प्रधान गोलागंज ओंकार सिंह ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि गोलागंज ग्राम पंचायत के चार मजरे राजापुरवा, लोनियनपुरवा, खेल्लूपुरवा व थड़बेहना नदी के उस पार स्थित हैं जहां हर वर्ष भीषण बाढ़ की त्रासदी होती है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिया कि जल्द ही बाढ़ पीड़ितों के लिए ग्राम समाज की भूमि आवंटित कराएं।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान ओंकार सिंह को ग्राम पंचायत स्तर की दो नावों की जल्द व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही बीडीओ तेजवंत को अतिशीघ्र गोलागंज ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त गांव बनाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने गोलागंज के बाढ़ राहत चैकी शारदा सिंह पुरवा पहुंचकर एनडीआरएफ इंस्पेक्टर रजनीश कुमार से आपदा राहत एवं बचाव कार्य की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ग्रामीणों को अधिक से अधिक सर्पदंश, अति रक्तस्त्राव, बाढ़ बचाव की जानकारी देते रहें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को सम्बंधित ग्राम प्रधानों के सहयोग लेते हुए बोतल से बनी लाइफ जैकेट उपलब्ध कराएं।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान बौंडी को शारदा सिंह पुरवा स्कूल में चार शौचालय बनवाने का निर्देश दिया तथा स्वास्थ्य अधिकारियों को स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार लाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, उप जिलाधिकारी महसी राजेश कुमार श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता डेªनेज खण्ड शोभित कुशवाहा, सीओ महसी सिद्धार्थ तोमर, बीडीओ महसी संतोष यादव, पूर्ति निरीक्षक साहेब लाल यादव, एसओ बौंडी सूरज प्रसाद सहित अन्य राजस्व कर्मी व ग्रामीण मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *