इलाहाबाद में हर तरफ सड़कों की बदहाली का रोना

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। कुंभ के मद्देनजर चल रहे कार्यो से सबसे अधिक यदि कोई चीज प्रभावित हुई है तो वह है सड़कें। गंगा प्रदूषण इकाई द्वारा सीवरेज के लिए कराए जा रहे कार्य का खमियाजा भी शहर पिछले कई दिनों से भुगत रहा है। ऐसा शायद ही कोई क्षेत्र हो, जहां आए दिन भीषण जाम नहीं लगता हो। पिछले सोमवार को तो घंटों जाम की स्थिति रही। बारिश और रिमझिम ने हालात बदतर कर दिए हैं। कमिश्नर डा. आशीष गोयल ने सड़कों का यथाशीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया है, लेकिन बारिश में काम गति पकड़ सकेंगे, इसमें संदेह है।

गुरुवार को ही सुबह जोरदार बारिश हुई। शहर ही नहीं उपनगरीय क्षेत्रों में इससे हाल बेहाल रहा। प्रतापगढ़ -इलाहाबाद मार्ग का चौड़ीकरण भी इन दिनों चल रहा है। वहां भी तस्वीर जस की तस है। वाहन बढ़ गए हैं और सड़कें सिकुड़ गई हैं। इलाहाबाद में करेली स्थित हड्डी गोदाम के आसपास सड़क पर कीचड़ ने लोगों का आना जाना दुश्वार कर दिया है। गुरुवार को सुबह करीब दो घंटे की बरसात मुसीबत ही समझ में आई। करेली में अस्करी मार्केट, सोलह मार्केट, बिजली पॉवर हाउस, गौसनगर जाने वाली रोड पर चलना फिरना मुश्किल का सबब बना रहा। मीरापुर में शिवचरन दास कन्हैया लाल इंटर कॉलेज के ठीक सामने सड़क बैठ गई है। बैरिकेंडिंग न होने से हादसे का अंदेशा बना है। कर्नलगंज, कटरा, छोटा बघाड़ा, दारागंज में निराला मार्ग सीवर लाइन की खोदाई के कारण परेशानी हो रही है। अल्लापुर में 80 फीट रोड, मटियारा रोड, अमिताभ बच्चन रोड, हरवारा में बेनीगंज में एडीसी लॉ फैकेल्टी वाली रोड, चकिया में कालिंदीपुरम जाने वाली रोड, शिवकुटी में मेला मार्ग, सलोरी में पुलिस चौकी के सामने की रोड गड्ढों में तब्दील हो गई हैं।

गिट्टियां और मलबे के ढेर

सड़क चौड़ीकरण के चलते जगह-जगह सड़कों पर गिट्टियां बिखरी हैं। कार्यदायी संस्थाओं की भरसक कोशिश के बाद भी हालत में सुधार की उम्मीद नहीं दिख रही। नूरुल्ला रोड, हिम्मतगंज में पुरानी जीटी रोड, खुशरोबाग के बगल की रोड, लीडर रोड, नवाब यूसुफ रोड, पानी की टंकी फ्लाईओवर के बगल से लूकरगंज जाने वाली रोड, मीरापुर में गुरु गोविंद सिंह मार्ग, हीवेट रोड, स्टेनली रोड, रामबाग में रेलवे स्टेशन के सामने की रोड, यमुना बैंक रोड, एमजी मार्ग का शेष हिस्सा, कमला नेहरू रोड, कानपुर रोड, इलाहाबाद-कौशांबी रोड, इंडियन ऑयल मुख्यालय रोड, झलवा चौराहा से पीपल गांव जाने वाली रोड, तेलियरगंज से शिवकुटी रोड, रामप्रिया रोड, गोबर गली, सरदार पटेल मार्ग, जीटी जवाहर रोड, सीएमपी डॉट पुल से बैरहना चौराहा तक की रोड, रामबाग में लेबर चौराहा से अलोपीबाग फ्लाईओवर तक, चुंगी चौराहा से दारागंज थाने के आगे तक, कसारी-मसारी रोड पर कुछ ऐसी ही तस्वीर नजर आती है।

फाफामऊ में सड़कें कीचड़ से पटीं

शहर से लगे फाफामऊ में खोदी गई सड़कें कीचड़ से पट गई हैं। इससे हादसे भी हुए। कई जगहों पर कीचड़ से फिसलकर दो पहिया वाहन चालक चोटहिल हो चुके हैं। सड़क की पटरी को चौड़ी करने के लिए खोदे गए बोल्डरों के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इलाहाबाद और वाराणसी रोड पर इन दिनों सड़क की पटरी को एडीए द्वारा खोदकर छोड़ दिया गया है। इसे चौड़ा किए जाने के लिए जगह जगह डाली गई मिट्टी का ढेर सड़क पर फिसलन का सबब बन गई है। कस्बे के बब्लू जायसवाल, संजय अग्रवाल, शिवप्रसाद केसरवानी, श्याम बाबू केसरवानी आदि का कहना है कि जिम्मेदार लोगों की अनदेखी से हालात खराब हैं।सड़कों का काम धीमा से लोगों की नाराजगी बढ़ चली है।

दो माह में पूरा हो रह काम : मंडलायुक्त

लोगों की दिक्कत को देखते हुए मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने कार्यो को तेजी से पूरा करने निर्देश दिया है। बुधवार को गाधी सभागार में कुंभ मेला कार्यो की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि सड़कों के चौड़ीकरण, फ्लाई ओवरों के निर्माण और आरयूबी चौड़ीकरण का काम हर हाल में दो माह के अंदर पूरा करना होगा। मंडलायुक्त ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कहीं भी सड़क के बीच में पोल व जमीन पर ट्रासफार्मर न दिखायी दे। अगर है तो उसे तत्काल हटवा लिया जाए, क्योंकि इससे दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।

निर्माण बंद होने पर डीएम से शिकायत

प्रतापगढ़ में भी सड़कों की बदहाली और शासन की अनदेखी को लेकर नाराजगी है। दो दिन पहले नगर के नया माल गोदाम रोड पर शुरू किए गए निर्माण कार्य को अचानक फिर से बंद करा दिया गया। बुधवार को भंगवा गांव के पूर्व प्रधान मकबूल हसन ने डीएम को दिए गए शिकायती पत्र में बताया कि नया माल गोदाम रोड साल भर पहले से जर्जर है। इससे लोगों को आने जाने में काफी समस्याएं होती है। उन्होंने सड़क की मरम्मत किए जाने की मांग की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *