आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर समारोह पूर्वक आयोजित हुआ ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस, ग्राम भौखारा में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने किया शुभारम्भ

सुदेश कुमार

बहराइच 04 अगस्त। शासन के निर्देश पर सुपोषण मेला आयोजन अन्तर्गत महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग द्वारा जनपद के आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाले ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के प्रथम चरण में लगभग 354 आॅगनबाड़ी केन्द्रों पर समारोह पूर्वक किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों कृषि, स्वास्थ, पूर्ति व महिला कल्याण एवं बाल विकास इत्यादि की ओर से लगाये गये स्टाल अवलोकन भी किया। विकास खण्ड रिसिया अन्तर्गत ग्राम भौखारा स्थित कस्तूरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय परिसर में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व विकास खण्ड तेजवापुर के ग्राम चेतरा में मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय तथा अन्य केन्द्रों पर नामित नोडल अधिकारियों द्वारा ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस का शुभारम्भ किया गया।

ग्राम भौखारा में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के शुभारम्भ अवसर पर जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय परिसर में गुलाचीन व सहजन के पौधों का रोपण किया तथा 05 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, 04 बच्चों को अन्नप्रासन तथा 02 कुपोषित बच्चों के परिवारों को राशन कार्ड का वितरण भी किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने मौजूद लोगों को स्वच्छता का सन्देश देते हुए अपील की कि व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सामुदायिक स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आपके व्यक्तिगत रूप से स्वच्छ रहने का पूरा लाभ आपको तब तक प्राप्त नहीं होगा जब तक आपके आस-पास का सम्पूर्ण माहौल स्वच्छ न हो। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वच्छता के लिए आवश्यक है कि खुले में शौच की प्रथा को समाप्त किया जाय।

जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वच्छ भारत व स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने में सहयोग प्रदान करें। कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं से जिलाधिकारी ने अपील की कि आमजन को उनके अधिकार एवं कर्तव्य को बोध कराते हुए यह सन्देश दें कि वह जब भी अवसर आये अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं से पठन-पाठन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कक्षा 06 की छात्रा रहनुमा से कविता सुनी जबकि कक्षा 04 की हसरतजहाॅ एवं कक्षा 03 की नूरजहाॅ, गुलअफशाॅ, रेहाना, शाहजहाॅ व रोशनजहाॅ ने अंग्रेज़ी में कविता सुनाई। कक्षा 07 की छात्रा कर्मावती ने स्वागतगीत के माध्यम से जिलाधिकारी का स्वागत किया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सभाराज, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, डीपीएम एनएचम डा. आर.बी. यादव, डीसीपीएम मोहम्मद राशिद, सीडीपीओ एश्वर्या, प्रभारी चिकित्साधिकारी रिसिया डा. अतुल कुमार श्रीवास्तव, मटेरा के डा. अरूण कुमार सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *