शहर में भरा पानी, सिस्टम का उतरा ‘पानी’

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : गुरुवार रात शुरू हुई झमाझम बारिश शुक्रवार सुबह तक जारी रही। इससे सिल्ट और गंदगी से भरे शहर के कई नाले और नालियां ओवरफ्लो हो गई। लोगों के घरों में पानी घुस गया। यही नहीं, कई मुहल्ले भी पानी-पानी हो गए। जिनके घरों में पानी भर गया, उनके घर-गृहस्थी के सामान भी बर्बाद हो गए। लोग घरों से पानी निकालने में जुटे रहे तो पंप मुहल्लों से पानी खींचकर निकालते रहे। हालांकि शनिवार को मौसम कुछ साफ जरूर हुआ, फिर भी बादल आसमान में घूमते रहे। जिससे लोगों की चिंता बनी रही। उधर, इंतजामिया अफसर शहर को मुसीबत से बचाने में अब तक नाकाम रहे हैं।

शनिवार सुबह तक कि कई क्षेत्रों में शाम तक भी पानी नहीं निकल सका।

बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र का चकमीरापट्टी है। जलनिकासी की व्यवस्था न होने से वहां की सड़कें और गलियां लबालब हैं। सैकड़ों घर भी पानी की जद में आ गए हैं। इससे लोग कैद हो गए हैं। वह निकल नहीं पा रहे हैं। मुंडेरा गांव भी तालाब बन गया है। पार्षद दीपक कुशवाहा ने बताया कि दो बड़े और एक छोटा पंप चकमीरापट्टी एवं एक पंप मुंडेरा गांव में चल रहा है। फिर भी पानी नहीं निकला। मुट्ठीगंज में तिलक रोड पर चाचर नाले की दीवार बारिश के कारण रात में काफी दूर तक ढह गई। इससे एक टिंबर गोदाम और घरों में पानी भर गया। राजरूपपुर में सरस्वती शिशु मंदिर, पंजाब नेशनल बैंक गली नंबर एक, गोलू जनरल स्टोर और सैनिक बाल विकास स्कूल के आसपास भी घरों में पानी घुस गया। पार्षद अखिलेश सिंह ने बताया कि नाला ओवरफ्लो होने से यह समस्या हुई।

मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) प्रशासन की ओर से नाला बंद कर दिए जाने से तेलियरगंज से शिवकुटी में अपट्रान चौराहा वाली रोड पर करीब ढाई-तीन फीट तक पानी भरा रहा। इससे आवागमन ठप रहा। सुबह पार्षद कमलेश तिवारी ने घटना की जानकारी नगर आयुक्त अविनाश सिंह को दी। मुख्य अभियंता सतीश कुमार के साथ मौके पर पहुंचे नगर आयुक्त ने एमएनएनआइटी प्रशासन से बात की तो पानी निकलना शुरू हुआ।

इन स्थानों पर भी जलभराव

छोटा बघाड़ा में रेलवे क्रासिंग के पास, जार्जटाउन में लिडिल रोड, सीएमपी डिग्री कालेज के पीछे की रोड, बेनीगंज में भगवत चौराहा, जाफरी कालोनी, मलाकराज, अल्लापुर में मटियारा रोड, प्रयागघाट रेलवे लाइन के किनारे, टैगोर टाउन में एलआइसी कालोनी में भी घरों में पानी घुस गया। पार्षद आकाश सोनकर ने बताया कि लिडिल रोड पर जलनिकासी के लिए चार पंप चल रहे थे।

शहरियों को मुश्किल में धकेला इकाई ने

इलाहाबाद: अफसरों की अनियोजित प्लानिंग ने शहरियों को इस बारिश में मुश्किल में धकेल दिया है। सड़कें-गलियां खुदी, धंसी और कीचड़ से लथपथ होने से लोगों का चलना दूभर हो गया है। फिर भी मंत्री अफसरों की पीठ थपथपा कर चले जा रहे हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें यहां के लोगों की परेशानियों से कोई सरोकार नहीं है।

बेनीगंज क्षेत्र के नया पुरवा, भावापुर, भगवत चौराहा के समीप गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की ओर से सीवर लाइन बिछाई गई थी। इससे जगह-जगह सड़कें धंस गई हैं। पूर्व पार्षद राजेश कुशवाहा ने बताया कि पुरानी जीटी रोड पर पहलवान बाबा तक रोड पर कीचड़ होने से लोग फिसलकर गिर रहे हैं। कालिंदीपुरम में सब्जी मंडी से लेकर करेली तक सड़क तालाब और भाऊराव देवरस में कीचड़ होने से लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है। सीवर कार्य के कारण ही आर्य कन्या चौराहा पर भारी गड्ढा हो गया है। पार्षद दीपेश यादव ने बताया कि दलदल होने से आवागमन प्रभावित हो रहा है। कीडगंज में शेषनाग मंदिर के सामने गली, कसाई मोहल्ला, हरिहर बाबा वाली गली, तालाब नवल राय में कीचड़ और दलदल होने से लोग गिरकर घायल हो रहे हैं।

पार्षद सविता केसरवानी का कहना है कि इकाई ने सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़कें-गलियां नहीं बनवाई, जिससे समस्या हो रही है। छोटा बघाड़ा में एनी बेसेंट स्कूल के पास सड़क धंस गई है। पार्षद नितिन यादव ने बताया कि ढरहरिया में सीवर चैंबर बनाने से आरसीसी रोड दलदली हो गई है। गाड़ियां फंस रही है। पार्षद ओपी द्विवेदी ने बताया कि मुट्ठीगंज थाने के पीछे सीवर लाइन बिछाने के कारण गलियों में बहुत कीचड़ हो गया है। लोग फिसलकर गिर रहे हैं। पार्षद मोहम्मद आजम के मुताबिक कर्बला (आर.के.पुरम) और बंगाली कालोनी में सीवर लाइन का काम छोड़ दिया गया है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है। कटघर में मॉडल रोड परेशानी का कारण बन गई है। पार्षद रुचि गुप्ता का कहना है कि नगर निगम बहुत धीरे काम करा रहा है। जलभराव और कीचड़ से लोग मुश्किल में हैं।

इन क्षेत्रों की सड़कें-गलियां भी बदहाल

गोविंदपुर कालोनी, करेली में सोलह मार्केट, हड्डी गोदाम, अल्लापुर में 80 फीट रोड, अमिताभ बच्चन रोड, सिविल लाइंस, हिम्मतगंज, लूकरगंज, शाहगंज, खुल्दाबाद, मीरापुर, सलोरी, कर्नलगंज, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग क्षेत्रों की सड़कें-गलियां भी बदहाल हैं। लोगों को मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *