शिव स्तुति में बम-बम रही प्रयागनगरी

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : महादेव की भक्ति में भक्तगण मगन। बम-बम भोले का उद्घोष गुंजायमान हो उठा। हर ओर उल्लास व उत्साह का वातावरण है, बाबा की भावना में अपने भाव मिलाते हुए भक्तों ने बाबा को अतिप्रिय श्रावण मास के दूसरे सोमवार को उत्सव की तरह मनाया। उन्हें प्रसन्न करने के हर जतन किए। शिवालयों में श्रद्धा दिखाई और रच-रच कर शिवलिंग के श्रृंगार हुए। धतूरा पुष्प-बेल पत्र व दूध जल अर्पित कर मनोकामनाओं का पिटारा उनके चरणों में धर दिया। चेहरे पर झलकते भाव जैसे पाप ताप से मुक्त हो आशीषों से झोली भर लिया। संगम तट से मनकामेश्वर तक ऐसा ही भाव नजर आया। कांवरिया जत्थे, महिला-पुरुष श्रद्धालु जिसमें वृद्धजन, युवा, किशोरवय और बालमन ने ऐसी रंगत घोली कि प्रयागनगरी पूरी रौ में बम-बम बोली। तन पर उसमभरी गर्मी के बावजूद भक्तों का उल्लास व उत्साह कई गुना बढ़ा रहा। भोर से संगम, दशाश्वमेधघाट, रामघाट, दारागंज, शिवकोटि सहित अनेक गंगाघाटों पर भोर से स्नानार्थियों व कांवरियों का रेला पहुंचने लगा। श्रद्धालुओं ने स्नान कर तीर्थपुरोहितों के निर्देशानुसार पूजन-अर्चन कर दानपुण्य किया। हर घाट दिनभर गेरुआ वस्त्रधारी कांवरियों के भोलबम के उद्घोष से गुंजायमान रहे। कांवरियों ने स्नान करने के बाद वहां का जलभरकर मनकामेश्वर, दशाश्वमेध महादेव, शिवकोटि, पंचमुखी महादेव, हनुमत निकेतन, पड़िला महादेव, ललितेश्वर महादेव, भोलेगिरि आदि शिवालयों में जाकर जल चढ़ाया। वहीं भारी संख्या में कांवरिया यहां से गंगाजल लेकर बैजनाथ धाम, काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए रवाना हुए। जबकि व्रती व आमभक्तों ने शिवालयों में जलाभिषेक करने के साथ मनोकामनापूर्ति के लिए रुद्राभिषेक घरों में शिव चालीसा, रुद्राभिषेक, महाभिषेक, महामृत्युंजय का जाप कराया।

ललितेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक

सिद्धपीठ मां ललितादेवी मंदिर स्थित ललितेश्वर महादेव का जनकल्याण को अभिषेक हुआ। मंदिर समिति के अध्यक्ष हरिमोहन वर्मा के नेतृत्व में मंत्रोच्चार के बीच गोदुग्ध से शिवलिंग का रुद्राभिषेक कर उनका श्रृंगार किया गया। हरिमोहन ने शिव स्तुति के जरिए विश्वकल्याण की कामना की।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *