अब एक क्लिक में देशभर के विश्वविद्यालयों के स्लेबस

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के स्लेबस को एक सूत्र में जोड़ने की पहल शुरू हो चुकी है। नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी के माध्यम से छात्र देश के किसी भी विश्वविद्यालयों के स्लेबस को महज एक क्लिक में देख सकते हैं। इससे छात्रों को स्लेबस की वेराइटी जानने को मिलेगी। शिक्षकों को भी शैक्षिक गुणवत्ता के लिए नए प्रयोग करने में सहायता मिलेगी।

यूनिवर्सिटी ग्राट्स कमीशन (यूजीसी) ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी सेटअप कर दी है। इसके माध्यम से अब देशभर की विश्वविद्यालय-कॉलेजो में किताबों और दूसरे कंटेंट को समाहित किया गया है। यह प्रयोग देशभर में पढ़ाए जा रहे कोर्स के तुलनात्मक अध्ययन के लिए बेहतर होगा। यानी छात्र अब मात्र एक क्लिक में देशभर में स्थापित विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों के स्लेबस देख सकेंगे। उसके हिसाब से वह आगामी परीक्षाओं एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। शुरूआत में इसे सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लाया जा रहा है।

शिक्षकों के लिए यह कोर्स से परिचय होने का बेहतरीन माध्यम बनेगी। इलाहाबाद विवि में इसकी शुरूआत पहले ही हो चुकी है। पुस्ताकलय अध्यक्ष डा. बीके सिंह का कहना है कि नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी का उद्देश्य केंद्रीकृत स्लेबस एवं शिक्षण पाठ्यक्रम सामग्री की व्यवस्था करना है। यूजीसी के सचिव जसपाल सिंधु ने देशभर के विश्वविद्यालयों-कालेजों में छात्रों को नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। इसी क्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल मिशन के साथ मिलकर नेशनल डिजीटल लाइब्रेरी को हरी झंडी दे दी है। इसका उद्देश्य खासकर पीजी छात्रों के लिए बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराना है। गौरतलब है कि जल्द ही देशभर में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षण संस्थाओं में ं डिजीटल इंडिया की क्लास लगेगी। इसका मकसद युवाओं को डिजीटल इंडिया की जानकारी उपलब्ध कराना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *