बहराइच के प्रमुख समाचार सुदेश कुमार के साथ

एक जनपद एक उत्पाद’’ समिट का कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में हुआ लाईव प्रसारण, लाभार्थियों को बाॅटे गये प्रमाण-पत्र
बहराइच 10 अगस्त। इन्दिरा गाॅधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ समिट के सजीव प्रसारण के लिए कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी राजेश कुमार, परियोजना अधिकारी डूडा संजय कुमार सिंह, जिला सूचना विज्ञान केन्द्र, बहराइच के तकनीकी निदेशक एस.ए.एच. रिज़वी, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर सुमित तिवारी, उपायुक्त एनआरएलएम सुरेन्द्र कुमार गुप्ता व अन्य अधिकारी, भाजपा के मीडिया प्रभारी देवेन्द्र मिश्रा सहित अन्य गणमान्यजन व संभ्रान्तजन मौजूद रहे।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक महसी सुरेश्वर सिंह व जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से विकास खण्ड मिहींपुरवा अन्तर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित 05 महिला स्वयं सहायता समूहों, ग्राम सेमरीघटही के स्वयं सहायता समूह काॅजल व माॅ गंगे तथा ग्राम निधिपुरवा के स्वयं सहायता समूह सन्तोषी, माला व सितारा को सीसीएल पासबुक का वितरण, जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा बहराइच द्वारा मुद्रा लोन योजना के अन्तर्गत 24 लाभार्थियों को सब्सिडी प्रदान करने का प्रमाण-पत्र एवं डूडा विभाग से संचालित समूहों शक्ती स्वयं सहायता समूह, भारतीय रोज़गार एवं स्वयं सहायता समूह, कंचन स्वयं सहायता समूह, नारी महिला रोज़गार स्वयं सहायता समूह, प्रीति स्वंय सहायता समूह, गुलशन स्वयं सहायता समूह, पूनम स्वयं सहायता समूह, नाहिद मिर्ज़ा स्वयं सहायता समूह, सायरा स्वयं सहायता समूह, रहनुमा स्वयं सहायता समूह एवं सहनशील स्वयं सहायता समूहों के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें प्रमाण-पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मुद्रा योजना हेतु सिंडीकेट बैंक द्वारा रेडीमेट कपड़े की दुकान हेतु विजय कुमार, दीपक गुप्ता, आजम खान, मो. जहीद व ज्योती गुप्ता को 05-05 लाख, मेडिकल स्टोर हेतु अमर श्रीवास्तव व फहीम खान को 05-05 लाख एवं देवेन्द्र कुमार मिश्रा को 02 लाख, टेलर की दुकान हेतु वसीम अहमद अंसारी,  फर्नीचर की दुकान के लिए जिलेदार, बाइक सर्विस एवं रिपेयरिंग सेन्टर हेतु नवसाद खान, हैण्डलूम की दुकान हेतु मो. समीम, पारले उत्पाद हेतु रिटेल टेªडिंग हेतु अभय गुप्ता, नमकीन उत्पाद हेतु घनश्याम दास, इलेक्ट्रानिक दुकान हेतु मो. अरसद व जनरल स्टोर हेतु मो. हनीफ खां को 05-05 लाख, बुटीक की दुकान हेतु जगदीश प्रसाद श्रीवास्तव को 02 लाख, बिन्दी के उत्पाद हेतु पूनम श्रीवास्तव को 03 लाख, बुक सेन्टर हेतु सूर्य प्रकाश मिश्र को 02 लाख, ब्युटी पार्लर हेतु शबनम शैफी को 01 लाख तथा ई-रिक्सा हेतु आनन्द कुमार मिश्रा को 01.20 लाख का ऋण स्वीकृत पत्र का वितरण किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ योजना के अन्तर्गत जनपद बहराइच के लिए राईस उत्पाद को प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के गठन से विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं आगे आ रही हैं। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि समूहों को आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाय। उन्होंने कहा कि समूहों को नये-नये ट्रेण्डों की भी जानकारी उपलब्ध करायी जाय तथा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से इन्हें प्रशिक्षित भी कराया जाय, जिससे समूह के लोगों का व्यवसाय फल-फूल सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले समूह से प्रेरित होने वाले दूसरे समूहों का भी उत्साहवर्धन कर उन्हें भी रोज़गार से जोड़ा जाय ताकि महिला सशक्तीकरण का उद्देश्य पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार इस बात के लिए दृढ़ संकल्पित है कि सभी लोगों के लिए रोज़गार के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा किये जा सकंे। उन्होंने कहा कि रोज़गार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट जैसे बड़े आयोजन किये गये हैं और आज मा. राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ समिट की मंशा भी यही है कि प्रत्येक जनपद के उत्पादांे को प्रोत्साहित किया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि आधारित जनपद बहराइच में रेशम कीट उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित उद्योगों की एक विशेष बात यह है कि इससे जुड़े हुए लोगों को अपने पारम्परिक कार्यों जैसे खेती इत्यादि के लिए भी समय मिल जाता है। उन्होंने रोज़गार सृजन से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं बैंक प्रतिनिधियों का आहवान्ह किया कि चिन्हित व्यक्तियों को समय से लाभान्वित किया जाय।
विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा कि सबका साथ सबका विकास की केन्द्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम उन्हें यह जानकार अत्यन्त प्रसन्नता हुई कि महिलाओं में जागरूकता का संचार हो रहा है, और वे विभिन्न क्षेत्रों में आगे भी आ रही हंै। उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं सामुदायिक तथा व्यक्तिगत रूप से स्वावलम्बी बन रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वावलम्बी बनने से ही महिला सशक्तीकरण का सपना पूरा होगा। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि अधिक से अधिक महिलाओं को रोज़गारपरक योजनाओं से आच्छादित करें। कार्यक्रम के दौरान शक्ति स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता यादव व फरज़ाना स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती फरज़ाना ने अपने अनुभव भी साझा किये।
स्वच्छ भारत मिशन व प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न
बहराइच 10 अगस्त। कलेक्टेªट सभागार में स्वच्छ भारत मिशन व प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने शौचालय निर्माण कार्य व फोटो अपलोडिंग कार्य की विकासखण्डवार दैनिक प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि निर्माण कार्य के सापेक्ष अपलोडिंग कार्य में शिथिलता न बरती जाय। ओडीएफ ग्रामों के प्रगति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि निर्मित स्वच्छ शौचालयों का बीडीओ, तहसीलदार, उप जिलाधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से सर्वे करा लिया जाय।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामों के भ्रमण के दौरान लोगों को स्वप्रेरणा से स्वच्छ शौचालय बनाने हेतु प्रेरित भी किया जाय ताकि ओडीएफ के लक्ष्य को समय से प्राप्त किया जा सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के मद्देनजर सफाईकर्मियों के माध्यम से ग्रामों में विशेष सफाई अभियान चलाते हुए समुचित साफ-सफाई कराई जाय। सार्वजनिक स्थानों, विद्यालयों में डस्टबीन रखवाया जाय उस पर अंकित करवाया जाय कि कूड़ा इसमें डालें। उन्होंने जलभराव वाले स्थानों पर शोखपिट बनवाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि गांवों में जागरूकता व स्वच्छता से सम्बन्धित सुन्दर व कलात्मक वाल राईटिंग भी करायी जाय जिससे गांव आकर्षक व सुन्दर दिखे। उन्होंने ग्रामों में जल निकासी की व्यवस्था दुरूस्त कराये जाने के साथ-साथ ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराये जाने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बाढ़ क्षेत्रों एवं अन्य ग्रामों मंे लाभार्थीवार शौचालय की मांग का आंकलन कर मांग पत्र तैयार करें। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि सार्वजनिक स्थलों पर बने स्वच्छ शौचालय की ओर ध्यान आकर्षित करने हेतु शौचालय इधर है का उचित स्थान पर वाल राईटिंग अवश्य कराया जाय जिससे लोगों को जानकारी हो सके। स्वच्छ शौचालयों में महिला हेतु बने शौचालय पर महिला व पुरूष हेतु बने शौचालय पर पुरूष अवश्य अंकित किया जाय। जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि ज्यादा कार्य वाले स्थानों पर अधिक से अधिक सफाई कर्मचारी व अन्य को सम्मिलित करते हुए कार्य कराया जाय। उन्हांेने कार्य न करने वाले एडीओ पंचायत को कड़ी चेतावनी देने का भी निर्देश दिया।
बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण हेतु सभी ब्लाकों को आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए 13 अगस्त तक निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्य को पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने गलत रिपोर्ट प्रस्तुत करने वालों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराये जाने के निर्देश के साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों को विभागीय नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न करने वाले सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को भी नोटिस देने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी पात्र लोगों को नियमानुसार आवास दिलाया जाय। साथ ही सम्बन्धित लोगों से नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड, शाखा का नाम पर बैंक की मोहर अवश्य लगवाते हुए वैरिफिकेशन अवश्य कराया जाय। गलत सूचना देने वालों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाय। उन्हांेने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं को गम्भिरता से लेते हुए कार्य करें। इस अवसर पर पीडीडीआरडीए अनिल कुमार सिंह, डीडीओ वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
जयपुरिया स्कूल के बच्चों ने गरीब मरीज़ों की मदद को बढ़ाये हाथ 
बहराइच 10 अगस्त। जयपुरिया स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा अपने पाॅकेटमनी से एकत्र किए गये 10 हजार रूपये की धनराशि का चेक जिला चिकित्सालय में भर्ती गरीब व निःसहाय व्यक्तियों के दवा इत्यादि के लिए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव को प्रदान किया। मौजूद विद्यालय के शिक्षकों द्वारा बताया गया कि जिला चिकित्सालय मंे भर्ती गरीब बच्चों के लिए पुराने कपड़ों का भी वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी राजेश कुमार, विद्यालय के शिक्षक सत्येन्द्र सिंह, साक्षी अग्रवाल व आफताब अंसारी मौजूद रहे।
नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम ने किया हाटकुक योजना का शुभारम्भ
बहराइच 10 अगस्त। सचिव आयुष विभाग/नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम ने विकास खण्ड रिसिया अन्तर्गत ग्राम भौखारा के प्राथमिक विद्यालय परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में हाटकुक योजना का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इसके उपरान्त श्री मेश्राम ने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को अपने हाथ से दलिया खिलाया तथा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को जुते का वितरण भी किया। साथ ही बच्चों को अलबेन्डाजाल का खुराक दी। शुभारम्भ अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों द्वारा भावगीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, सीएमओ डा. एके पाण्डेय, उप जिलाधिकारी नानपारा सिद्धार्थ यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, खण्ड विकास अधिकारी रिसिया नवीन चन्द्र शुक्ला, बाल विकास परियोजना अधिकारी ऐश्वर्या सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।
शारदा बैराज (शारदा) पर जल स्तर खतरे के निशान से नीचे
बहराइच 10 अगस्त। अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 10 अगस्त को प्रातः 08ः00 बजे की स्थिति के अनुसार गिरजापुरी बैराज (घाघरा) का डिस्चार्ज 125721 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 136.80 के सापेक्ष 135.20, गोपिया बैराज (सरयू) का डिस्चार्ज 177 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 133.50 के सापेक्ष 129.80, शारदा बैराज (शारदा) का डिस्चार्ज 68147 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 135.49 के मुकाबले 134.70 से.मी. तथा बनबसा बैराज (घाघरा) का डिस्चार्ज 52457 क्यूसेक जबकि जल स्तर खतरे के निशान 221.70 के सापेक्ष 219.20 से.मी. दर्ज किया गया। जारी रिपोर्ट के अनुसार एल्गिन ब्रिज (घाघरा) का जल स्तर खतरे के निशान 106.07 के मुकाबले 106.436 से.मी. तथा घूरदेवी (घाघरा) पर जल स्तर खतरे के निशान 112.135 के मुकाबले 111.480 से.मी. दर्ज किया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *