स्वतंत्रता दिवस पर लगेंगे 11 लाख 19 हजार पौधे

कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक में हुई तैयारियों पर चर्चा

अंजनी रॉय

आम जनता को भी जागरूक करेंगे अधिकारी

बलियाः वृक्षारोपण अभियान को गति देने के सम्बन्ध में अपर प्रमुख वन संरक्षक रमेश चन्द्रा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 11 लाख 19 हजार 876 पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा करने की तैयारियों पर चर्चा की गयी। इसमें वन विभाग 4 लाख 15 हजार पौधे लगाएगा, जबकि अन्य सभी विभाग मिलकर 7 लाख 4 हजार पौधे लगाएंगे। जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 अगस्त को होने पौधरोपण की पूरी सूचना वन विभाग के कंट्रोल रूम को भी जरूर दें। आम जनता को भी उनकी खाली पड़ी जमीन पर पौधरोपण के लिए प्रेरित करें।
अपर प्रमुख वन संरक्षक श्री चन्द्रा ने पौधरोपण के साथ पौधशाला बनाने के तरीकों को समझाया। साथ ही औषधीय प्रजाति के पौधों की विस्तृत जानकारी दी। गंगा किनारे उन पौधों को लगाने को कहा, जो कटान को रोकने में भी सहायक साबित हों। ऐसे पेड़ों के बारे में बकायदा जानकारी दी। जिलाधिकारी भवानी सिंह ने कहा कि सभी विभागों को पौधरोपण के लिए जगह चिन्हित करने के साथ लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए। कहा कि हर साइट पर बैनर जरूर लगाएं। लोगों को जागरूक करने पर भी विशेष जोर दिया। बताया कि वन विभाग स्वयं की नर्सरी से पौधे लेंगे, जबकि अन्य विभागों को क्रय करके पौधरोपण करना होगा।

*तीन तरह की फोटो लेना होगा*

– बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि पौधरोपण अभियान में तीन तरह की फोटो खिंचना अनिवार्य होगा। पहला, गड्ढ़ा खोदने का, दूसरा पौधा लगाते समय का और तीसरा पौधरोपण के बाद का फोटो लेना होगा।

*किसानों के साथ जनप्रतिनिधियों की सहभागिता जरूरी*

– जिलाधिकारी ने इस बात पर विशेष जोर देकर कहा कि 15 अगस्त को युद्धस्तर पर होने वाले पौधरोपण अभियान में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी होनी चाहिए। सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप में आमंत्रित करेंगे। उनसे पौधे लगावाएंगे। यह भी कहा कि किसानों को भी इस अभियान में शामिल किया जाए। किसान अपने खेतों की मेढ़ों पर पोधरोपण करेंगे तो इससे उनको कई लाभ होगा। इस तरह पौधरोपण का लक्ष्य आसानी से पूरा हो जाएगा। बैठक में वनाधिकारी श्रद्धा यादव ने माइक्रोप्लान की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में एसपी श्रीपर्णा गांगुली, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *