धूमधाम से मनाया गया 72वां स्वतंत्रता दिवस

स्वच्छता, पौधरोपण के साथ पाॅलिथीनमुक्त जनपद बनाने का लें संकल्प: डीएम

अंजनी रॉय

कई जगह गोष्ठी आयोजित, स्वतंत्रता आंदोलन की यादें हुई साझा

बलिया: 72वें स्वतंत्रता दिवस पर बागी बुधवार को जश्न में डूबी रही। सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं पर झण्डा फहराया गया। स्कूलों में तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। कई जगहों पर जनप्रतिनिधियों ने भी प्रतिभाग किया। कई जगह गोष्ठी आयोजित हुई जिसमें वक्ताओं ने स्वतंत्रता आंदोलनों की यादों को साझा किया।
जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने अपने आवास पर झण्डा फहराने के बाद कलेक्ट्रेट में झण्डारोहण किया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गोष्ठी में सेनानी उत्तराधिकारियों को अंगवस्त्र व मिष्ठान देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सभी कर्मी अपने दायित्व का ईमानदारी वि निष्ठा के साथ निर्वहन करें, यही देश की असली सेवा होगी। जनपदवासियों से अपील किया कि आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाएं, अधिक से अधिक पौधे लगाएं और पाॅलिथीनमुक्त जिला बनाने का संकल्प लें तो यही आजादी का सही सदुपयोग होगा। डीएम ने कहा कि पूर्वजों के जीवन और वर्तमान जीवन की तुलना कर यह देख सकते हैं कि आजादी के बाद हमने काफी तरक्की की है। हमारा भारत जवान देश है, बस युवाओं की सही दिशा देने की जरूरत है।
एडीएम मनोज सिंघल ने कहा कि आज मुलभूत सुविधाएं मिल रही है तो यह आजादी की लड़ाई लड़ने वाले उन बलिदानियों की देन है। सीआरओ प्रवरशील बर्नवाल ने आपसी एकता व भाईचारा बनाए रखने पर जोर दिया। सिटी मजिस्ट्रेट डाॅ विश्राम ने कहा कि आजादी से पहले अंग्रेज शासन की समानान्तर सरकार बलिया में चली थी। ऐसे जिले में कार्य करना हम सबका सौभाग्य है। देशसेवा करना है तो सभी अपना काम पूरी ईमानदारी व कर्मठता से करें। सेनानी रामविचार पांडेय ने आजादी की लड़ाई के समय की यादों को साझा करते हुए आज युवा पीढ़ी को इसका महत्व समझने की जरूरत बताई। गोष्ठी को शिवकुमार कौशिकेय, शत्रुघ्न पांडेय आदि ने सम्बोधित किया।

*टाउन हाल में हुआ सेनानी सम्मान समारोह*

— जिला प्रशासन व नगरपालिका की ओर से टाउन हाल में आयोजित सम्मान समारोह में सेनानी रामविचार पांडेय व राधिका मिश्रा को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पहुंचे सिटी मजिस्टेट डॉ विश्राम ने परिसर में कला अध्यापक इफ्तेखार खां द्वारा पर्यावरण व प्रदूषण पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। साथ ही अजय सिंह कुशवाहा द्वारा निर्देशित ‘आजादी के दीवाने’ नाटक का मंचन किया गया। कवि नवचंद तिवारी, राधिका तिवारी, विजयबहादुर तिवारी, फतेह चंद बेचैन, रामेश्वर जी आदि कवियों ने आजादी पर आधारित कविताएं भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष अजय कुमार, ईओ दिनेश विश्वकर्मा समेत सेनानी आश्रित मौजूद थे। संचालन शिवकुमार सिंह कौशिकेय ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *