मऊ आंचलिक समाचार रूपेंद्र भारती और कमलेश कुमार के साथ

कमलेश कुमार

पौधारोपण कर, लिया संरक्षण का संकल्प

अदरी (मऊ ),स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर बुद्धवार को ध्वजारोहण उपरांत नगर पंचायत अदरी में चेयरमैन वजीहा खातून ने नगर पंचायत परिसर में छायादार पौधे लगाये गए।चुम्मानार बरकोला में ग्राम प्रधान राजेश यादव ने छायादार पौधे प्राथमिक विद्यालय परिसर में लगाये।इसी क्रम में इंदारा के प्राथमिक विद्यालय, कसारा, रईसा, मिशन आदि ग्राम पंचायतों में ग्रामप्रधानो ने पौधारोपण किया। वही ग्रामप्रधानो ने बताया की केंद्र सरकार की एक अच्छी पहल है, जो पर्यावरण को संतुलित व स्वच्छ रखने में सहायक होगी। विद्यालय में अध्यापको ने पौधारोपण किया साथ ही छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि हर किसी को कम से कम एक पौधे लगाने चाहिए। जिंदगी को बेहतर बनाना है तो पौधों से दोस्ती करनी होगी। पेड़ पौधे जिंदगी के अनमोल रत्न है। वही सभासद अफरोज आलम ने बताया कि पौधे ही ऐसे जो ऑक्सीजन देते हैं और हम सभी जिंदगी देते हैं ऐसे में पेड़ों की सुरक्षा करने के साथ ही पौधारोपण हर किसी को करना होगा।

हर्षोल्लास के साथ मना स्वतंत्रता दिवस

कमलेश कुमार

अदरी(मऊ)क्षेत्र के शिक्षण संस्थानो सरकारी अस्पतालों जैसे विभिन्न संस्थाओं में पूरे  हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। व तिरंगा फहराया गया। इस दौरान क्षेत्र के इण्डियन पब्लिक स्कूल कसारा, में प्रबंधक भारत भूषण राय, सेन्ट जोसेफ इण्टर कालेज इंदारा, मिसन में फ़ादर बी मिंज, श्री मति रामरती देवी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल ललितपुर लुदुही, व बकवल में काग्रेस नेत्री डा. सुधा राय, प्रधानाचार्य योगेन्द्र ओझा, अवधेश स्मृति इण्टर कालेज रईसा, प्रबंधक त्रिभुवेन्द्र राय, परमानन्द इण्टर कालेज कसारा, प्रधानाचार्य कमलेश राय, अदरी नगर पंचायत पर चेयरमैन वजीहा खातून, अदरी पुलिस चौकी चंद्रभूषण पाण्डेय, आरपीएफ चौकी इंदारा सुधीर राय, अपने- अपने गांवो के प्राथमिक विद्यालयों पर ग्राम प्रधान भुट्टन प्रसाद, रामभवन राम, दुर्गेश कुमार, सुभाष यादव, अच्छेलाल, अफरोज आलम नें ध्वजारोहण किया। इसके बाद विभिन्न सास्कृतिक कार्यक्रमों क़े जरिये जहां राष्टीय पर्व को यादगार बनाया वही प्रभात फेरियो वाद विवाद गीत संगीत व नाटको के माध्यम से नन्हे-मुन्हे बच्चों नें अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा।

ज़िला अधिकारी ने किया निरीक्षण

मऊ :जिलाधिकारी प्रकाश विन्दु द्वारा दिनांक 18.08.2018 को प्रातः 07:00 बजे विकास खण्ड-बडरांव, तहसील घोसी के ग्राम-मुहम्मदाबाद सिपाह का निरीक्षण किया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत मार्निंग फालो-अप तथा संकल्प यात्रा निकाली जायेगी। निरीक्षण के समय सभी जिला स्तरीय अधिकारी व तहसील/ब्लाक/ग्राम स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहेगे। सभी सम्बन्धित अधिकारी जिलाधिकारी के निरीक्षण से पूर्व ग्राम में जाकर अपने विभाग से सम्बन्धित लाभार्थीपरक योजनाओ की स्थिति की समीक्षा करेंगे तथा पात्र लाभार्थियो का चयन/सत्यापन कर उन्हे लाभान्वित करने हेतु कार्यवाही करेेंगे।

वृहद वृक्षारोपण का हुआ आयोजन 

मऊ :श्रीमती प्रीति शुक्ला, आई0ए0एस0 विशेष सचिव पी0डब्ल्यू0डी0 उ0प्र0 शासन लखनऊ (नोडल अधिकारी जनपद मऊ) के द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विकास खण्ड परदहां के प्रांगण में एवं ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के प्रांगण में विशेष सचिव के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। तथा बताया गया कि हमें अधिक से अधिक वृ़क्ष लगाकर जनपद को जनपद को हरा-भरा करें और पेड़ पौधों की आवश्यकता पडें तो हमें बताये हम और भी पौधें जिले के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि तथा बताया गया कि वृक्ष हमारें जीवन की एक अहम भूमिका है यह हमें शुद्ध वातावरण प्रदान करता है तथा अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाता है। नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि वृक्षारोपण के साथ-साथ इसकी सुरक्षा भी करे। वृक्षारोपण में मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, खण्ड विकास अधिकारी छोटे लाल तिवारी और ब्लाक प्रमुख मीना सिंह के द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। ब्लाक अध्यक्ष प्रधान संघ धनन्जय सिंह (झब्बू सिंह) एवं कर्मचारी संयुक्त परिसर से राजेश कुमार एवं स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के परिक्षार्थी एवं प्रशिक्षक भी वृक्षारोपण में भाग लिए और एल0डी0एम0 द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया।

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ :घोसी नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रो में स्थित सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजा रोहण के साथ वृक्षारोपण कर देश रक्षा के साथ पर्यावरण रक्षा का संदेश दिया।घोसी तहसील क्षेत्र के सभी गांवों,सरकारी भवनों के परिसर,स्कूलों में एसडीएम डॉ सीएल सोनकर,तहसीलदार ओपी पाण्डेय के नेतृत्व 8हजार वृक्षारोपण किया गया।
तहसील प्रांगण में ध्वजारोहण कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी डॉ सीएल सोनकर ने तहसीलदार ओपी पाण्डेय,एनटी सर्वेश सिंह आदि की उपस्थिति में ध्वजारोहण करने के साथ सलामी लिया।कोतावाली में समारोह के वीच तथा कोतवाल परमानन्द मिश्रा आदि पुलिसजनों की मौजूदगी में सीओ अनिल कुमार ने ध्वजारोहण किया।नगर पंचायत घोसी के प्रांगण में नगर अध्यक्ष साकिया खातून ने ईओ विनीत कुमार आदि कर्मचारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया।साथ ही नगर के विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किया।ब्लाक पर प्रमुख सुजीत सिंह ने बीडीओ आदि कर्मचारियों की उपस्थिति में झंडा फहराया।विद्युत वितरण खण्ड घोसी के प्रांगण में अधिषासीअभियंता डीडी शर्मा ने तथा एसडीओ कार्यालय पर उपखण्ड अभियंता राजेश प्रसाद ने ध्वजारोहण किया।साथ ही कर्मचारियों के साथ वृक्षारोपण किया।क्रय विक्रय समिति घोसी में सभापति राजकिशन उमर ने सचिव आदि की उपस्थिति में ध्वजारोहण के साथ वृक्षारोपण किया।

रूपेंद्र भारती

मऊ :घोसी नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रो में विद्यालयों में समारोह आयोजित कर ध्वजारोहण के साथ प्रभातफेरी निकाल कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ वृक्षारोपण किया गया।
सर्वोदय महाविद्यालय के प्रांगण में शिक्षको,विद्यार्थियों की उपस्थिति में प्राचार्य डॉ केएन उपाध्याय ने ध्वजारोहण किया।इस अवसर पर एनएसएस के स्वमसेवको ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपड़ किया।विद्यार्थियो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।अमरजीत सिंह महिला महाविद्यालय सोना डीह के प्रांगण में रंगारंग कार्यक्रमो के वीच तथा प्राचार्य कैप्टन एमडी सिंह,शिक्षिकों के बीच प्रबन्धक संजय सिंह परमार ने ध्वजारोहण करने के साथ सभी ने वृक्षारोपण  किया।सर्वोदय इण्टरकालेज में प्रधानाचार्य राणाप्रताप ने ध्वजारोहण किया।विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।सत्यराम जनता इंटर कालेज में प्रधानाचार्य ने ध्वजारोहण किया।प्रबन्धक विनोद सिंह के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया।कुमार परमार्थ पीजी कालेज कल्याणपुर में प्रबन्धक राजेन्द्र कुमार यादव ने ध्वजारोहण किया।शांति महिला महाविद्यालय नादवासराय में प्रबन्धक डा इशदत्त सिंह ने ध्वजारोहण किया।पूर्वांचल महाविद्यालय में प्रवन्धक नबी अहमद ने ध्वजारोहण किया।सरस्वती विद्यामन्दिर,स्वामीविवेकानन्द विद्यालय घोसी में ध्वजारोहण के साथ सांस्कृतिक कार्य क्रम प्रस्तुत किया गया।झांकी में भी निकाली गई।।जैश किसान इंटर कालेज बनगावा,तरुण इंटर कालेज कुंडा,इंटर कालेज बरौली, हरिद्वार इण्टर कालेज पकड़ी,बाबा जगदेव पीजी कालेज, इंटर कालेज पकड़ी,डीएस एस ए महाविद्यालय भावन पुर,आदि विद्यालयों स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।

रूपेंद्र भारती

मऊ :घोसी कोतवाली क्षेत्र के भिखारीपुर गांव निवासिनी गीता चौहान ने स्वयं की अनुपस्थिति में पति एवं बच्चों को मारने पीटने धमकी देने वालों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज कराकर न्याय का गुहार लगाया है ।
घोसी कोतवाली क्षेत्र के भिखारीपुर गांव निवासिनी गीता चौहान पत्नी रामबचन चौहान वैष्णो देवी माता का दर्शन करने गयी थी । जब वहां से वापस आयी तो देखी कि पट्टीदार मनोज चौहान , महेन्द्र चौहान पुत्रगण शिवदत्त चौहान , राधिका पत्नी शिवदत्त एवं सुमित्रा पत्नी मनोज चौहान ने मिलकर लाठी डंडा एवं मुक्कों से पति राम बचन के साथ ही बच्चों को मारपीट कर घायल कर दिये और जाते जाते जान से मारने की धमकी भी देते गये।
इस सम्बन्ध में घोसी कोतवाली पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर चार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही कर रही है ।

:रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ :स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली, घोसी-मऊ का जीर्णोद्धार/सौंदर्यीकरण एवं प्रबुद्ध द्वार का लोकार्पण जिलाधिकारी मऊ प्रकाश बिंदू के कर कमलों द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मऊ ओपी त्रिपाठी , जिला वन अधिकारी , अपर जिला अधिकारी मऊ देवी प्रसाद पाल, उपजिलाधिकारी घोसी डॉ. सी एल सोनकर, जिला विद्यालय निरीक्षक मऊ केसी भारती , जिला
विद्यालय निरीक्षक देवरिया शिवचंदराम , डायट प्राचार्य मऊ राजीव रंजन कुमार मिश्र , खंड विकास अधिकारी घोसी हरिबंश प्रसाद की उपस्थिति में स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को किया गया एवं समस्त अतिथियों द्वारा सैकड़ो पौध रोपण भी किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी मऊ प्रकाश बिन्दु ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाले अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली का अति आकषर्ण भौतिक परिवेश प्रदेश के बेसिक शिक्षा का महत्वपूर्ण उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिसका श्रेय प्रभारी प्रधानाध्यापक रामविलास भारती के व्यक्तिगत प्रयास व ग्राम प्रधान शाहजहां पत्नी नफीस अहमद को जाता है। उन्होंने लोगों को महापुरुषों के मार्गदर्शन को आत्मसात करते हुए अत्त दीपो भव, अर्थात अपना दीपक स्वयं बनने की बात कही। और उन्होंने आगे कहा कि हम सबको मिलकर एक प्रबुद्ध समाज का निर्माण करना होगा जिससे देश को अखंड भारत बनाये रखा जा सकता है। विद्यालय की पुस्तकालय के लिए पुस्तकों के क्रय हेतु 25 हजार की व्यक्तिगत सहयोग देने को कहा। सम्बोधन में मा. जिला
बेसिक शिक्षा अधिकारी ओ.पी.त्रिपाठी ने कहा कि पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली चर्चा का विषय है अन्य विद्यालय इससे प्रेरणा लेगे जिससे गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक माहौल बनेगा। निश्चित ही यह स्वरूप रामविलास भारती की वजह से हुआ है। शिक्षा समाज की धरोहर है. इसको बचाना हमारा नैतिक दायित्व है। ड़ी एफओ मऊ व अपर जिलाधिकारी ने विद्यालय की सराहना करते हुए अधिक से अधिक पौध करने को कहा
जा। कहा कि विशिष्ट अतिथि डॉ. सी. एल.सोनकर ने कहा कि सभ्य समाज के निर्माण में शिक्षा का महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
ड़ीआईओएस मऊ के.सी. भारती ने कहा कि शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो पियेगा वह गुर्राएगा।
शिवचन्द राम ने कहा कि आज़ादी के इतने दिनों बाद भी सामाजिक व आर्थिक गैर बराबरी बनी हुई है। इसे तत्काल दूर करना होगा। तथा छात्रो में समाजिक मूल्यों, वैज्ञानिक सोच पैदा करब होगा जिससे समता, स्वतंत्रता एवं बन्धुव पर आधारित ज़माज बन सके। खंड विकास अधिकारी हरिबंश प्रसाद ने कहा कि शिक्षक व शिक्षार्थियों को सबसे पहले तार्किक बनना होगा। तथा इस ऐतिहासिक बेला भवन का जीर्णोद्धार/सौंदर्यीकरण व प्रबुद्ध द्वार का लोकार्पण स्वयं में शहीदों के लिए श्रद्धांजलि है। कार्यक्रम के संयोजक खंड शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने शिक्षा के संकल्प को सभी तक पहुचाने के अनवरत प्रयास को चलाते रहने की बात कही ।
अंत में इस कार्यक्रम के सह संयोजक/व्यवस्थापक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक डॉ. रामविलास भारती ने सभी अतिथियों का आभार ब्यक्त किया तथा दिल्ली, कोटा व इलाहाबाद को इस गांव तक उतरते हुए अत्याधुनिक शिक्षा स्तर तक लाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व माध्यमिक विद्यालय लोहा टिकर, रानीपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक रामसेवक राम ने किया।
इस अवसर पर मुख्य रुप से लेखाधिकारी विश्व्नाथ राम, नफ़ीस अहमद प्रतिनिधि ग्रामप्रधान शाहजहां, खंड शिक्षा अधिकारी आर.पी. राम,व अशोक कुमार गौतम,माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष कुलदीप, प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष विवेकानंद यादव, महासचिव रामभवन प्रसाद, हरिकेश, नित्यप्रकाश यादव, राजेश वर्मा, बाबूराम, अरुण सिंह, संजय राय, गुलाबचंद, डॉ. अरुण कुमार, बरखू प्रसाद, अरविन्द पांडेय, प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, अमीरुद्दीन अंसारी, रिजवान अहमद, राकेश यादव, आलोक पांडेय, सुबाष चन्द, दुक्खी प्रसाद, रामसरीख, फूलवन्ती शाही, कमलेश राय, मेहंदी रजा, सुनील कुमार, अखिलेश, बृजेश सागर आदि उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *