बिना विभाग की देखभाल, दिल्ली सहारनपुर हुआ बेहाल

सरताज खान
गाजियाबाद। लोनी देश की राजधानी दिल्ली से गंगोत्री जाने वाला लोनी का दिल्ली-सहारनपुर मार्ग वह मार्ग है, जहां से प्रतिदिन विभिन्न नगर व शहरों को जाने वाले लाखों वाहनों का आवागमन रहता है। मगर उसपर कई स्थानों पर बने बड़े-बड़े गड्ढे व उनमें भरा पानी व गंदगी के चलते वहां से होकर आने-जाने वाले वाहनों के लिए वह भारी मुसीबत का सबब बना हुआ है। मार्ग पर दो स्थानों का आलम तो यह है कि जहा एक जगह उसका एक ओर रास्ता एक दम ठप है। वहीं दूसरी जगह वाहनों का पलटना व अन्य दुर्घटनाएं होना वहा आम बात बनी हुई है। नतीजन मार्ग पर अधिकांश समय जाम बना रहता है।

                                                                                           नगर पालिका कार्य प्रणाली हुई उजागर

अति व्यस्त रहने वाले उक्त मार्ग के शांति नगर-इंद्रपुरी क्षेत्र की बात करें तो वहां का मुख्य नाला गंदगी व कूड़े-करकट से अटा पड़ा है। जो नगरपालिका विभाग द्वारा साफ-सफाई करने के बड़े-बड़े दावों की पोल खोलने का काम कर रहा है। अफसोस की बात तो यह है कि गंदगी से अटे पडे उक्त मुख्य नाले के ठप पड़े रहने के कारण उसका ऑवर फ्लो गंदा पानी मुख्य मार्ग पर जमा हो गया है। जिसकी महीनों से किसी भी संबंधित विभाग या जनप्रतिनिधि द्वारा शुद्ध नहीं लिए जाने से उसकी हालत इतनी बद्द से बद्दतर हो चुकी है कि उसके एक और का रास्ता मानो कोई मुख्य मार्ग न होकर कीचड़ युक्त तालाब हो। यही कारण है कि उस पर वाहनों का आना-जाना तो दूर की बात है, उसके किनारे से कोई पैदल भी नहीं आ-जा सकता। और मजबूरीवश एक ही ओर से आवागमन के चलते वहां जाम की स्थिति बनी रहती है।
बात मार्ग के बलराम नगर मोड़ के सामने की करें तो वहां दोनों ही रास्तों पर बने बड़े-बड़े गड्ढे आवागमन के लिए मुसीबत बने हुए हैं। करीब 1 माह से बने गड्ढों के कारण वहां आवागमन बाधित होता देख पिछले सप्ताह ही पूर्व नगरपालिका चेयरमैन मनोज धामा ने मिट्टी, मलवा डलवाकर उसका जीर्णोद्धार कराया था।मगर बारिश के कारण उसकी हालत एक बार फिर बिगड़ गई। और वहां भरे पानी ने एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है। जहा वाहनों का पलटना व अन्य दुर्घटनाएं होना आम बात बनी हुई है।

नागरिक लगे जनप्रतिनिधियों को कोसने

महीनों से आवागमन की मार झेलते आ रहे चेत्रिय नागरिकों की टीस है कि मार्ग की बदहाली के कारण उनके बच्चों को स्कूल आने-जाने में दिक्कत आ रही है, किसी आपातकालीन समय में वहां से नहीं निकल पाने से कभी भी कोई अप्रिय घटना का शिकार बन सकता है, लोगों की आम दिनचर्या भी मानो ठहर सी गई हो। मगर अफसोस की बात है कि जब नगर पालिका चेयरमैन, क्षेत्रीय विधायक व सांसद मौजूदा सरकार से ताल्लुक रखते हैं। मगर इसके बावजूद किसी को मार्ग की यह दुर्दशा दिखाई नहीं दे रही है। जो लोगों की नजरों में तो अपनी साख होते ही जा रहे हैं। साथ ही बाहर से आने-जाने वाले वाहन चालकों की गालियां भी खाने का काम कर रहे हैं। मगर इसके बावजूद भी मानो वह चिकना घड़ा बने बैठे हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *