मऊ – स्वच्छ शौचालय निर्माण के लिये निकाली संकल्प यात्रा

आसिफ रिज़वी.

मऊ। जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु द्वारा तहसील मधुबन के विकास खण्ड फतहपुर मण्डांव के ग्रामसभा धर्मपुर विशुनपुर में आज प्रातः 07ः00 बजे स्वच्छ शौचालय निर्माण के लिए संकल्प यात्रा निकाली गयी एवं चैपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनी गयी। उक्त अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय द्वारा ग्रामवासियों का आभार व्यक्त किया गया और निरीक्षण के बिन्दु को पढ़ कर सुनाया गया।

जिलाधिकारी ने उक्त चैपाल में ग्रामवासियों से बिजली की समस्या पूछी गयी जिस पर ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि बिजली के आने जाने का कोई सिस्टम नहीं है कब आती है और कब चली जाती है, ग्राम सभा में 1195 विजली कनेक्शनधारी है जिनको कभी भी बिजली बिल नहीं मिला है। जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को गांव में कैम्प लगार कर बिजली से सभी समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय धर्मपुर विशुनपुर में कुल 122 बच्चे है कुछ बच्चों से सवाल पूछे गये तथा अंग्रेजी के अध्यापक को सही ढंग से पढ़ाने तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी को गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को बन्द कराने के निर्देश दिये गये। चैपाल में फसल बीमा योजना के अन्तर्गत 1005 किसानों की सूची बनी थी जिसमें अधिकतर किसानों द्वारा योजना का लाभ न मिलने की शिकायत की गयी।

जिसमें एक किसान कान्ता पुत्र नन्दन द्वारा गुस्से में बताया गया कि हमारी फसल का मुआवजा नही मिला है। जिलाधिकारी द्वारा शौचालय पर चर्चा करते हुए कहा कि 975 परिवारों में 838 पात्र हैं कुल 430 शौचालय की धनराशि दे दी गयी है लेकिन अभी तक मात्र 60 शौचालय बन कर तैयार हुए है। यूनिसेफ अरविन्द और स्वछा ग्रहियो द्वारा शौचालय के प्रयोग से बताया गया कि अनेको प्रकार की बिमारियों से बचा जा सकता है खुले में शौच करने से कई प्रकार की बिमारियो पैदा होती है इस लिए आप अपने घर में शौचालय बनवाये और उसका प्रयोग करें। जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष को सख्त निर्देश दिये कि विकास कार्यो में यदि कोई रूकावट पैदा करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करें। राशन वितरण की चर्चा की गयी जिसमें ज्यादा से ज्यादा ग्रामवासियों द्वारा राशन न मिलने की शिकायत की गयी।

जिलाधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी और पूति निरीक्षक ग्राम सभा की खुली बैठक कर पात्रों का चयन सही ढंग से करे अपात्रों का नाम सूची से बाहर कर पात्रों का नाम जोड़ने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, पेंशन, मनरेगा, शिक्षा, आगनवाड़ी, रोड सहित प्रमुख योजनाओं की समीक्षा की गयी।

उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी सतीष सिंह, जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी आलोक कुमार, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार, उप कृषि निदेशक, उपजिलाधिकारी मधुबन निरंकार सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, जिला समाज कल्याण अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मधुबन सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *