पौधारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का लिया संकल्प

विकास रॉय

गाजीपुर जनपद के करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के मुहम्मदाबाद चितबडागांव मार्ग पर लट्ठूडीह स्थित रोशन फिलिंग सेण्टर के परिसर में युवा समाजसेवी हिमांशु राय प्रभारी प्रबन्धक सरजू राय मेमोरियल डिग्री कालेज के द्वारा पौधारोपण किया गया।इस मौके पर उन्होंने कहा की जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है उससे बचाव का एक मात्र बिकल्प है ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर हम उन्हें बृक्ष बनाने में सहयोग करें। वातावरण को दूषित होने से बचाने में बृक्षों की अहम भूमिका होती है। परंतु बीते कुछ समय से जिस तरह से बृक्षों की सख्या कम हुई है उससे वातावरण दूषित होता है। वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए।
अधिक वन क्षेत्र होगा तो बरसात भी अधिक होगी।इस लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी कि पौधारोपण अभियान चला कर पौधे लगाए जाये। लोग पौधारोपण तो कर लेते हैं, लेकिन बाद में उसकी देखभाल नहीं करते। जिसके कारण पौधा सूख जाता है। इसलिए जरूरी है कि पौधारोपण करने के बाद उसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए।

तभी लगातार कम होते बृक्षों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जब भी हो सके अपनी सुविधानुसार एक पेड़ अवश्य लगाएं। यह समाज के लिए हम सभी की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।
हम सभी के पूर्वज पर्यावरण के प्रति कितने सजग थे उसका उदाहरण आज हर जगह क्षेत्र में दिखाई दे रहे बाग बगीचे है।
लेकिन हम सभी ने आधुनिकता की अंधी दौड में बहुत कुछ बर्बाद किया है।बाग बगीचे काट कर उन जगहों पर कंक्रीट के भवन बना कर पर्यावरण का नुकसान किया है।अपनी जरूरत के लिए पेंड का कटना जरूरी है तो उसके बदले में पौधारोपण कर पेंड का लगना भी जरूरी है।
युवा समाजसेवी हिमांशु राय ने पौधारोपण करने से होने वाले फायदों से अवगत कराते हुवे कहा की

वृक्षारोपण के अनेक फायदे है :

1. सर्वप्रथम लाभ तो ‘वृक्ष’ शब्द से ही लगने लगता है, क्योकि वृक्ष से केवल और केवल लाभ ही होता है।
2. वृक्ष, वातावरण मे फैली दूषित वायु को शुद्ध करता है ।
3. वर्षा ऋतु में वृक्ष वर्षा वायु को रोकता है, जिससे वर्षा की सम्भावना अधिक होती है ।
4. वृक्ष अपने जड़ों मे मिट्टी को बांधकर रखता है, जिससे मृदा अपरदन नहीं होता है ।
5. वृक्ष अपने आसपास के वातावरण (दूषित वायु की स्वच्छता) के साथ साथ भूमि को भी ठंडा रखता है, वर्तमान मे सबसे बड़ी मुसीबत ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से कम से कम थोड़ी ही सही पर राहत जरुर दिलायेगा।
6. वृक्षारोपण कहीं भी यदि एक क्रम मे किया जाये तो सुन्दरता की झलक प्रदर्शित करता है इसलिये हमें अपनें आस पास पौधारोपण अवश्य करना चाहिये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *