धर्माध्यक्ष फादर युजिन – जाने सफलता के इस सफ़र का राज़ क्या है

विकास राय

वाराणसी धर्म प्रान्त के धर्माध्यक्ष फादर युजिन का जन्म 31 जुलाई 1958 को तमिलनाडु के नागरकोइल में हुवा था।आपके पिता का नाम स्व० सिलुवयीआडीमयी एवम माता का नाम अन्तोनी अम्मा है। आपकी प्रारम्भिक शिक्षा कार्मेल स्कूल नागरकोइल में हुइ थी।

गुरूकुल की पढाई सन्त तेरेसा गुरूकुल अजमेर में एवं दर्शन शास्त्र और ईश शास्त्र की शिक्षा आपने संत चार्ल्स गुरूकुल नागपुर में ग्रहण की। आपका पुरोहिताभिषेक 10 अप्रैल 1985 को नागरकोइल तमिलनाडु में समपन्न किया गया। वाल्यकाल से ही शिक्षा के प्रति अत्यंत गंभीर आपने  बी ए की शिक्षा नागपुर विश्वविद्यालय महाराष्ट्र से ग्रहण करने के पश्चात उत्तर प्रदेश के गोरखपुर विश्वविद्यालय से एम ए और बी एड की शिक्षा प्राप्त की।

आपने एम बी ए की शिक्षा टौन सेंड स्कूल आफ बिजनेस अमेरिका से ग्रहण की। आप अंग्रेज़ी तमिल, हिन्दी समेत अनेक भाषाओं की जानकारी रखते है। आपके पुरोहिताभिषेक के 31 साल पूर्ण हो चुके है। आप एक सजग पर्यावरण प्रेमी है, शास्त्रीय संगीत के साथ खेल एवम अध्ययन में आपकी विशेष रूचि है। आप अपनी ब्यस्तता के बावजूद भी सबके लिए हर समय सुलभ रहते है। पुरोहिताभिषेक के 30 वर्ष में आपने बहुत ही कुशलता पूर्वक  पुरोहित, शिक्षक एवं वार्डन के रूप में कार्य किया है। आपने गुरूकुलाचार्य एवं अनेक स्कूलों के प्रधानाचार्य के पद को भी उसकी गरिमा के अनुरूप सुशोभित किया है।

आपका सफरनामा चलता रहा और अनेको उपलब्धियाँ  आपके नाम के साथ जुडती रही। आप गाजीपुर जनपद के लुर्दू माता चर्च के पल्ली पुरोहित भी रह चुके है। वाराणसी स्थित नव साधना केन्द्र के निदेशक पद को भी आपने संभाला। सेन्ट मेरिज स्कूल आफ नर्सिंग के आप संस्थापक रहे है। आप वाराणसी धर्म प्रान्त के शिक्षा सचिव जैसे पद का भी बहुत ही कुशलतापूर्वक निर्वहन कर चुके है।। इतने महत्वपूर्ण पदो पर रहने के बाद भी आपकी सादगी आपका ब्यवहार आपके ब्यक्तित्व में हमेशा चार चांद लगाने का काम करता है।आपको 30 मई 2015 को संत पापा फ्रांसिस द्वारा वाराणसी धर्म प्रान्त का धर्माध्यक्ष नियुक्त किया गया।24 अगस्त 2015 को आपका अभिषेक कार्यक्रम आयोजित किया गया। आपके धर्माध्यक्ष के रूप में सफल तीन वर्ष पुर्ण होने पर हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमन पुर के प्रधानाचार्य फादर पी विक्टर एवम समस्त छात्र छात्राओं. शिक्षक एवम स्टाफ ने अपनी हार्दिक शुभकामनाएं ब्यक्त की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *