पोषण स्वास्थ्य मेला में कुपोषण से बचाव की दी गई जानकारी, गर्भवती व शिशुओं को संतुलित आहार देना जरूरी : सीडीओ

मु० अहमद हुसैन / जमाल

बलिया: जिला महिला चिकित्सालय परिसर में शनिवार को पोषण स्वास्थ्य मेला का आयोजन हुआ। इस दौरान उपस्थित महिलाओं को कुपोषण रोकने के लिहाज से जरूरी बातें बताई गईं। स्वास्थ्य, स्वच्छता, बाल विकास व महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं के बाबत सम्बन्धित अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीडीओ बद्रीनाथ सिंह ने कहा कि कुपोषण,स्वास्थ्य, सफाई और सम्मान ये चारों चीजें एक दूसरे से जुड़ी हैं। कहा कि गर्भवती महिला एवं नवजात बच्चों को पर्याप्त पोषण के रूप में संतुलित आहार दिया जाए तो कुपोषण पैदा ही नहीं होगा। कुपोषण से बचाव के लिए कार्य करने वाले सभी विभागों का उद्देश्य यही है कि गांव-गिरांव तक के हर एक नागरिक, माता-बहनें, बच्चे सभी स्वस्थ रहें। उन्होंने उपस्थित महिलाओं को सुझाव देते हुए कहा कि अपने आसपास गंदगी नहीं रखें। खुले में शौच को कत्तई ना जाएं क्योंकि खुले में शौच के माध्यम से हानिकारक बैक्टीरिया का हमारे पास वापस आना खराब स्वास्थ्य का बड़ा कारण होता है। साथ ही खुले में शौच में जाने से महिलाओं के सम्मान पर भी विपरीत असर पड़ता है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं स्वास्थ्य विभाग की ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। कुपोषण रोकने के लिए जनजागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार साबित होगा।
सीएमओ डॉ एसपी राय ने कहा कि स्वच्छ भोजन अगर संतुलित मात्रा में लिया जाए तो 90 फ़ीसदी बीमारी से बचाव सम्भव है। महिला के गर्भवती होने से लेकर पैदा होने के बाद अगर एक हजार दिन तक बच्चे के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखा जाए तो कुपोषण की संभावना ही खत्म हो जाएगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सेराज अहमद ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री लोगों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हैं। इसे जनअन्दोलन के रूप में चलाये जाने के प्रति कृत संकल्प है। महिला के गर्भवती होने के बाद से ही संतुलित आहार दिया जाए तो आने वाले बच्चे में कुपोषण की समस्या ही पैदा नहीं होगी। यह कार्यक्रम जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी व स्वास्थ्य उपकेन्द्र पर आज मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ से इसका शुभारम्भ किया गया है। यह कार्यक्रम हर माह के प्रथम बुधवार को सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर निरन्तर रूप से एएनएम आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व ग्राम प्रधान के सहयोग से मनाया जायेगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी शेषदेव पांडेय ने कहा कि खुले में शौच नहीं कर कुपोषण पैदा करने वाले कारणों को ही खत्म किया जा सकता है। प्रोबेशन अधिकारी कृष्णकांत राय ने महिला कल्याण से जुड़ी लाभकारी योजनाओं की जानकारी उपस्थित महिलाओं को दी। साथ ही विधवा पेंशन व दिव्यांग पेंशन की प्रक्रिया के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सीडीपीओ विनीत सिंह ने आंगनवाड़ी विभाग की विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में बताया। इस मौके पर सीएमएस डॉ डी प्रसाद, सीएमएस महिला डॉ सुमिता सिन्हा, डीसीपीएम अजय पांडेय समेत भारी संख्या में महिलाएं मौजूद थीं।

स्टाल लगाकर दी गई जानकारी, कैम्प में हुई जांच

– जिला महिला चिकित्सालय में लगे पोषण स्वास्थ्य मेले में आधा दर्जन स्टॉल लगाकर लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। चिकित्सकों की टीम ने कैंप लगाकर गर्भवती महिलाओं व कमजोर बच्चों की जांच की। सीडीओ ने सभी स्टालों का निरीक्षण किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *