तानाशाहों, बादशाहो और मुफ्तखोरों अपनी सुरक्षा का खर्चा दो ; ट्रम्प

आफ़ताब फ़ारूक़ी , आदिल अहमद

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने वेस्कान्सिन राज्य में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए वाशिंग्टन द्वारा अपने तानाशाह घटकों की रक्षा की ओर संकेत करते हुए कहा कि मियां बादशाह, तानाशाह और हर मुफ़्तख़ोर जिनकी हम रक्षा करते हैं उन्हें अपनी रक्षा का ख़र्चा हमें देना चाहिए।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्पने अमरीका के विभिन्न क्षेत्रों में अपने चुनाव प्रचारों का क्रम जारी रखा है और इसी के अंतर्गत उन्होंने वेस्कान्सिन राज्य में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सऊदी अरब का नाम लिए बिना इशारों में इस देश के सत्ताधारियों को तानाशाह क़रार दिया और उनसे वाशिंग्टन द्वारा रियाज़ की सैन्य सहायता का ख़र्चा दिए जाने की मांग की।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को मूसेनी शहर में अपने रिपब्लिकन समर्थकों को संबोधित करते हुए दक्षिणी कोरिया, जापान और सऊदी अरब जैसे देशों की रक्षा में पिछली सरकार के क्रियाकलापों की आलोचना की।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प जब से सत्ता में आए हैं तब से वह बारम्बार कह चुके हैं कि अमरीका को अपने धनवान घटकों की रक्षा के लिए ख़र्च सहन नहीं करना चाहिए। उन्होंने यह बात एक बार फिर वेस्कान्सिन में दोहराई।

डोनल्ड ट्रम्प ने इससे पहले सऊदी नरेश से होने वाली अपनी वार्ता की ओर संकेत करते हुए कहा था कि मैंने शाह सलमान से कहा कि यदि हम न हों तो तुम दो सप्ताह से अधिक सत्ता में नहीं रह सकते।

इस बार अमरीकी राष्ट्रपति ने सऊदी अरब का सीधे नाम न लेते हुए अपनी पुरानी बात दोहराई कि वाशिंग्टन के धनवान और अमीर घटकों को अपनी सुरक्षा का ख़र्चा अमरीका को अदा करना चाहिए। इस बयान का महत्वपूर्ण बिन्दु यह है कि इस बार अमरीकी राष्ट्रपति ने इन देशों के सत्ताधारियों को तानाशाह का नाम दिया जबकि कुछ घटकों को हरामख़ोर और मुफ़्तख़ोर की उपाधि दी।

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमें अमरीकी जनता के हितों की रक्षा करनी चाहिए अलबत्ता हम दूसरे देशों की भी मदद करेंगे किन्तु हम कभी भी यह सहन नहीं करेंगे कि अमरीका, बहुत अधिक धनवान और अमीर देशों की सेना की रक्षा अपने ख़र्चे से करे, हमने इनमें से कुछ देशों की यात्रा भी की, मुझे नहीं पता कि इन देशों के नाम आपको बताऊं या नहीं, जी हां, ज़्यादा महत्वपूर्ण भी नहीं है क्योंकि इन देशों की संख्या बहुत अधिक है, मैंने उनसे कहा कि श्रीमान प्रधानमंत्री, जनाब राष्ट्रपति, बादशाह हूज़र, तानाशाह साहब और हर मुफ़्तख़ोर जिसकी हम रक्षा करते हैं, आप लोग अपनी सुरक्षा का ख़र्चा हमें देना शुरु कर दीजिए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *